MA Ka Full Form Kya Hai – In Hindi

हैलो दोस्तों, आज मैंने इस पोस्ट में बात करने वाला हूं MA क्या है और MA Ka Full Form क्या है. इसके अलावा MA के बारे में कई सारे जानकारी देने वाला हूं जो आपको जानना बहुत ही जरुरी है.

अगर आप एक स्टूडेंट है और चाहते है की अपने कॉलेज की पढ़ाई के बाद MA कोर्स करना तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ज्यादा जरुरी है.

यदि आप कॉलेज की पढ़ाई पूरा कर चुकी है और अब MA के लिए एडमिशन लेना चाहते है तो भी आपको MA Ka Full Form से लेकर MA के बारे में सारे जानकारी प्राप्त करना चाहिए.

MA Kya Hai – MA Ka Full Form

MA Ka Full Form Kya Hai

MA एक पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री है, जो स्टूडेंट BA कोर्स पूरा करने के बाद पोस्ट ग्रेजुएट करना चाहते है उनके लिए MA सबसे अच्छे कोर्स है.

यह हमारे भारत में सबसे पोपुलर एक पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री है. स्टूडेंट्स इस कोर्स कूं पूरा करने के बाद कई सारे सरकारी नौकरी की योग्यता हो जाती है.

MA कोर्स पूरा करने के लिए लगभग 2 साल लग जाता है, जो लोग अच्छे से नहीं पढ़ते है उनके लिए 2 साल से ज्यादा भी टाइम लग सकता है.

अगर आप कॉलेज की प्रोफ़ेसर बनना चाहते है तो आपके लिए MA डिग्री पूरा करना सबसे बेहतर है क्योंकि MA कोर्स पूरा करने के बाद PhD करने की मोका मिल जाते है जो पूरा करने के बाद आप भारत का किसी भी कॉलेज या विश्वविद्यालय में प्रोफ़ेसर की रूप में नौकरी कर सकते है.


MA Ka Full Form Kya Hai

अगर आप BA क्लास में पढ़ रही है और चाहते है की BA डिग्री पूरा करने के बाद MA डिग्री के लिए एडमिशन लेना तो आपको MA Ka Full Form जानना बहुत ज्यादा जरुरी है, क्योंकि जब आप एडमिशन के लिए इंटरव्यू में जायेंगे तब आपको MA Ka Full Form भी पूछा जा सकता है.

MA Ka Full Form:

Master of Arts

M – Master

A – Arts

MA Full Form in Hindi:

कलाओ का गुरु


MA Kaise Kare – MA Ka Full Form

आजके टाइम MA डिग्री पूरा करना इतना मुश्किल नहीं है और इतना आसान भी नहीं है, अगर आप अच्छे से मन लगाकर पढ़ सकते है तो आपके लिए MA डिग्री पूरा करना बहुत आसान हो जाएगा. लेकिन अगर आप मन लगाकर नहीं पढ़ पाते है तो आपके लिए MA की परीक्षा बहुत कठिन हो सकता है.

मैंने आपको पहले बता दिया है की MA कोर्स पूरा करने में कम से कम 2 साल लगता है, अगर आप 2 साल के अंदर MA कोर्स पूरा नहीं कर पाते तो भी कोई प्रॉब्लम नहीं है क्योंकि इस कोर्स पूरा करने की 5 साल तक समय सीमा है.

अब चलिए जानते है की MA कोर्स कैसे पूरा करे 4 स्टेप्स की माध्यम से जो आप पढ़ने के बाद MA कोर्स के लिए तैयारी कर सकते है…

स्टेप 1: 12 वीं क्लास पास करे

MA कोर्स पूरा करने के लिए सबसे मुख्य चीज है 12 वीं क्लास पास करना. आप 12 वीं क्लास में किसी भी स्ट्रीम से पढ़ सकते है, चाहे वो arts, science, या commerce हो कोई प्रॉब्लम नहीं है.

स्टेप 2: ग्रेजुएशन पूरा करे 50% मार्क्स के साथ

अगर आप MA करना चाहते है तो सबसे पहले आपको ग्रेजुएशन की एडमिशन के टाइम arts स्ट्रीम लेना होगा, यानि BA कोर्स में एडमिशन लेना होगा.

यदि आप BA के अलावा B.com या B.sc में एडमिशन लेती है तो आपको MA कोर्स के लिए एडमिशन नहीं दिया जाएगा, यानि आपको सिर्फ BA कोर्स लेकर ग्रेजुएशन पूरा करना होगा 50% मार्क्स के साथ.

स्टेप 3: एंट्रेंस परीक्षा दीजिये

जब आप ग्रेजुएशन यानि BA डिग्री 50% मार्क्स के साथ पास कर लेते है तब आपको MA के लिए एंट्रेंस परीक्षा देना होगा.

इंडिया में ऐसा बहुत सारे यूनिवर्सिटी है जिस पर आप सीधे MA कोर्स के लिए एडमिशन लेके MA कोर्स पूरा कर सकते है.

स्टेप 4: MA की पढ़ाई पूरा करे

एंट्रेंस परीक्षा में पास करने के बाद आपको MA की पढ़ाई करने की मोका दिया जाएगा. MA कोर्स की समय सीमा 2 साल से लेकर 5 साल तक दिया जाता है.

आप मन लगाकर अच्छे से पढ़ाई करे ताकि 2 साल के अंदर आपका MA की पढ़ाई पूरा हो जाये, अगर आप मन लगाकर नहीं पढ़ते है तो आपको 2 साल से ज्यादा समय लग सकता है.


MA कोर्स की सब्जेक्ट्स – MA Ka Full Form

इंडिया में MA कोर्स पूरा करने की सबसे पोपुलर 5 सब्जेक्ट्स है, आप उन सब्जेक्ट्स लेकर MA कोर्स पूरा कर सकते है.

English :- जो स्टूडेंट इंग्लिश में अच्छे है उनके लिए यह सब्जेक्ट बहुत फायदेमंद होगा, अगर आप इंग्लिश में अच्छे है तो इस सब्जेक्ट को जरुर चुने.

Economics :- यह सब्जेक्ट पढ़के आप इंडिया और इंडिया का बाहर की देशों की अर्थनीति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है.

Geography :- इस सब्जेक्ट की माध्यम से आप मानव गतिविधि और पृथ्वी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है. यह सब्जेक्ट लेकर पढ़ने के बाद आपको पृथ्वी और मानव गतिविधि की शारीर के बारे में पूरी तरह से ज्ञान हो जाएगा.

Sociology :- यह सब्जेक्ट से आप आधुनिक समाज के बारे जानकारी प्राप्त कर सकते है. इस सब्जेक्ट में स्टूडेंट्स को समाज की समस्याओं को कैसे हल करना है यह भी सीखाया जाता है.

History :- यह सब्जेक्ट ऐतिहासिक के उपर है, इस सब्जेक्ट के माध्यम से आप भारत और दूसरा कई सारे देशों के बारे जानकारी प्राप्त कर सकते है. अगर आप इतिहास पढ़ना पसंद करते है तो आपके लिए यह सब्जेक्ट बहुत अच्छे होगा.


तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की MA क्या है, MA Ka Full Form क्या है और MA कैसे करे जो आपको जानना बहुत ही जरुरी था.

इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए, अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कोई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पढ़के समझ गया है की MA Ka Full Form क्या होता है.

इस पोस्ट को Social Media जैसे Facebook, Twitter और WhatsApp के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ Share करें.

आजके लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!

Share this post

1 thought on “MA Ka Full Form Kya Hai – In Hindi”

Leave a Comment