MBA Ka Full Form Kya Hai – In Hindi

इस आर्टिकल में आप MBA Ka Full Form जानने के साथ साथ MBA के बारे में अन्य कई सारे जानकारी प्राप्त कर सकते है, जैसे की MBA क्या है, MBA कैसे करे, MBA करने की योग्यता आदि.

अगर आप एक स्टूडेंट है और चाहते है की MBA करके अपने career लाइफ में सफलता प्राप्त करना तो इसके लिए आपको MBA के बारे में जानकारी प्राप्त करना बहुत जरुरी है.

MBA एक ऐसा डिग्री है जो हमारे भारत के अलावा भी अन्य कई सारे देशों में बहुत डिमांड है. यदि आप MBA सफल रूप में कर लेते है तो आप अच्छे अच्छे कंपनी में नौकरी कर सकते है या आप अपने बिज़नस भी कर सकते है.

MBA Kya Hai – MBA Ka Full Form

mba ka full form

MBA एक मास्टर डिग्री कोर्स है जिसको बिज़नेस कोर्स भी कहा जाता है, क्योंकि MBA में सिर्फ बिज़नेस के बारे में ही जानकारी दिया जाता है.

इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए सबसे पहले आपको किसी कॉलेज से ग्रेजुएशन पूरा करना होगा क्योंकि यह मास्टर डिग्री कोर्स है, किसी भी मास्टर डिग्री कोर्स करने के लिए सबसे पहले ग्रेजुएशन करना जरुरी होता है.

MBA का शुरुआत सबसे पहले अमेरिका में किया गया था, और उसके बाद यह धीरे धीरे दुनिया का अन्य देशों में चालू किया था जैसे हमारे इंडिया में इस कोर्स कूं चालू किया गया है.

विश्वविद्यालय में जब छात्रों MBA के लिए एडमिशन लेते है तब उनको बहुत अच्छे तरीके से बिज़नेस के बारे में जानकारी दिया जाता है ताकि वो किसी भी बिज़नेस कूं अच्छे से समझे और उस बिज़नेस कूं आगे बढ़ा सके.

MBA में छात्रों कूं ऐसा ज्ञान दिया जाता है जिससे वो आसानी से समझ पाते है की कौनसा बिज़नेस में लाभ होगा और कौनसा बिज़नेस में नुकसान होगा. अगर किसी बिज़नेस में नुकसान हो भी जाता है तो उस नुकसान कूं कैसे लाभ में कन्वर्ट करना है वो भी उनको पता होता है.

जो लोग MBA डिग्री प्राप्त कर लेते है उनका डिमांड छोटा या बड़ा हर तरह की कंपनी में बहुत ज्यादा होता है, क्योंकि MBA प्राप्त किये गयी लोग कंपनी का बिज़नेस कूं कैसे आगे बढ़ाते है उसके बारे में बहुत अच्छे तरीके से जानते है.


MBA Ka Full Form Kya Hai

जो भी लोग MBA करना चाहता है उनके लिए MBA Ka Full Form जानना बहुत ही जरुरी है क्योंकि जब एडमिशन के लिए इंटरव्यू होगा तब उसका फुल फॉर्म भी पुछा जा सकता है.

इसके अलावा जब आप इसका फुल फॉर्म जान लेंगे तब आपको यह स्पष्ट रूप से पता चल जाएगा की आखिर यह कोर्स किस बारे में है.

MBA Ka Full Form:

Master of Business Administration

M – Master

B – Business

A – Administration

MBA Full Form in Hindi:

व्यवसाय प्रबंधन में स्नातकोत्तर

यह भी पढ़ें: PhD Ka Full Form Kya Hai

यह भी पढ़ें: BMW Ka Full Form Kya Hai


MBA Kaise Kare – MBA Ka Full Form

आजके टाइम हमारे देश में शिक्षा कूं बहुत महत्त्व दिया जाता है, खास करके किसी भी डिग्री कोर्स कूं.

वैसे तो हमारे इंडिया में बहोत सारे डिग्री कोर्स मजूद है, लेकिन सबसे ज्यादा महत्त्व दिया जाता है कुछ ही डिग्री को जिसके माध्यम से एक है MBA जिसको करने के बाद लोगों की करियर लाइफ बहुत आसान हो जाता है.

हालांकि MBA करना इतना आसान नहीं है, और इतना कठिन भी नहीं है. अगर आप अच्छे से मन लगाकर पढ़ाई करते है तो आप आसानी से MBA पूरा कर पाएंगे.

MBA करने का समय सीमा 2 साल का होता है अगर आप 2 साल के अंदर पूरा नहीं कर पाते है तो इसका समय आपको बढ़ाया दी जा सकता है.

तो इसके लिए मैं आपको कहूंगा की एडमिशन के बाद आप अच्छे से पढ़ाई करें और 2 साल के अंदर इसको पूरा करे.

अब चलिए जानते है की MBA कैसे किया जाता है…

स्टेप 1. 12वीं के बाद ग्रेजुएशन पूरा करें

MBA करने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं पास करने होगा किसी भी स्ट्रीम से, उसके बाद आपको सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त किसी कॉलेज से ग्रेजुएशन पूरा करना होगा.

वैसे तो ग्रेजुएशन में बहुत सारे डिग्री कोर्स मजूद है जैसे BA, B.Com, B.Sc आदि. लेकिन अगर आप ग्रेजुएशन में एडमिशन लेने के पहले तय कर लेते है की आपको MBA करना है तो आपको ग्रेजुएशन में BBA डिग्री कोर्स पर एडमिशन लेना बहुत जरुरी है.

अगर आप चाहे तो BA, B.com आदि करके भी MBA पर एडमिशन ले सकते है, लेकिन BBA करके MBA करने में बहुत फायदे होता है क्योंकि BBA पर MBA के बारे में थोड़ा बहुत जानकारी दिया जाता है.


स्टेप 2. एंट्रेंस एग्जाम के लिए अप्लाई करें

MBA पर एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता है. अगर आप इस एंट्रेंस एग्जाम में पास कर पाते है तो आपको MBA के लिए कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन की मोका मिल जाएगा, उसके बाद आप MBA पूरा कर सकते है.

MBA कोर्स पर एडमिशन लेने के लिए बहोत सारे एंट्रेंस एग्जाम होता है जैसे CAT, CET, XAT, MAT, CMAT आदि. आप इनमे से किसी भी एग्जाम देकर MBA पर एडमिशन ले सकते है.

लेकिन ऐसा कुछ कॉलेज या यूनिवर्सिटी होता है जिसमे बिना एंट्रेंस एग्जाम से भी एडमिशन मिल जाता है, अगर आप चाहे तो उनमे से किसी भी यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते है.


स्टेप 3. MBA में एडमिशन लेकर पढ़ाई पूरा करें

जब आप एंट्रेंस एग्जाम में पास कर लेंगे तब आपको यूनिवर्सिटी में MBA कोर्स के लिए एडमिशन की मोका दिया जाएगा, आप अपने हिसाब से किसी भी यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते है.

एडमिशन के बाद आपका पढ़ाई शुरू हो जाएगा, 2 साल पढ़ाई के बाद आपका फाइनल परीक्षा होगा, अगर आप परीक्षा में पास कर लेते है तो यूनिवर्सिटी के तरफ से आपको MBA पास सर्टिफिकेट दिया जाएगा. इस तरह आप MBA कोर्स कर सकते है.


MBA कोर्स के फीस कितने है – MBA Ka Full Form

MBA कोर्स के फीस निर्भर करता है कॉलेज या यूनिवर्सिटी के उपर, अलग अलग यूनिवर्सिटी अलग अलग फीस चार्ज करते है अपने एरिया और सुविधा के हिसाब से.

और यह भी देखना होगा की आप किस बिषय पर MBA करना चाहते है, बिषय पर भी फीस कम और ज्यादा होता है.

MBA के लिए कम से कम 2-3 लाख तक लग जाता है, अगर आप हाई सुविधा वाली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेते है तो आपको 8-10 लाख तक लग सकता है.


MBA के बाद नौकरी – MBA Ka Full Form

जब आप MBA पास कर लेंगे तब आपको बहुत आसानी से सरकारी या प्राइवेट किसी भी कंपनी में हाई सैलरी की नौकरी मिल जाएगा.

MBA कोर्स बिज़नेस को ग्रो करने के बारे में है और पूरी दुनिया में बिज़नेस को सबसे ज्यादा महत्त्व दिया जाता है जिसके कारण MBA डिग्री प्राप्त किये लोगों का नौकरी की कोई कमी नहीं होते.

अगर आप चाहे तो MBA करने के बाद खुद का बिज़नेस भी शुरू कर सकते है और अपना बिज़नेस को आगे बढ़ाके बहोत पैसे कमा सकते है.

सीधे शब्द में मैं आपको कहूंगा की MBA करने के बाद फायदे और फायदे है, जब आप MBA कर लेंगे तब आपको वो सारे फायदे देखने को मिलेगा.


तो दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको बताया है की MBA Kya Hai और MBA Ka Full Form Kya Hota Hai. इसके अलावा MBA के बारे में बहोत सारे जानकारी दिया है जो आपको जानना बहुत ही जरुरी था.

इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए, अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कोई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

इस पोस्ट को Social Media के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ Share जरुर करें.

आजके लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!

Share this post

Leave a Comment