MBBS Ka Full Form Kya Hai – In Hindi

इस पोस्ट में आप MBBS Ka Full Form जानने के साथ साथ MBBS Kaise Bane यह भी जान सकते है. अगर आप एक स्टूडेंट है और अपने career लाइफ में mbbs बनना चाहते है तो इसके बारे में जानकारी आपको प्राप्त करना चाहिए.

आजके टाइम हमारे भारत में कई सारे पोपुलर नौकरियां है जैसे डॉक्टर, इंजिनियर, वकील, आदि. लेकिन इनमे से सबसे अच्छे career ऑप्शन है MBBS डॉक्टर, क्योंकि डॉक्टर बनने के बाद आपको इज्जत मिलने के साथ साथ बहुत पैसे भी मिलेंगे जो अन्य नौकरी में नहीं मिलते है.

MBBS बनने के बाद आपको इज्जत और पैसे तो जरुर मिलेंगे, लेकिन सबसे खास बात यह है की mbbs बनने के बाद आपको लोगों कि मदद करने कि मोका मिल जाएगा जो दुसरे नौकरी में नहीं मिलते.

अगर MBBS बनने में आपका रुचि है तो ही आप इसके लिए मेहनत जरुर करें. अगर आप बिना रुचि से mbbs बनने कि कोशिश करते है तो आप नहीं बन सकते है, क्योंकि mbbs बनना इतना आसान नहीं है, इसमें बहुत ज्यादा मेहनत भी लगता है.

MBBS Kya Hai

MBBS मेडिकल फील्ड का एक डिग्री कोर्स है. मेडिसिन और सर्जरी का डॉक्टर बनने के लिए mbbs कोर्स पूरा करना जरुरी हो जाता है.

मेडिकल फील्ड में mbbs को सबसे हाई लेवल का डॉक्टर माना जाता है. इसलिए mbbs बनने के लिए जितना मेहनत लगता है उतना ज्यादा पैसे भी खर्च होता है.

MBBS कोर्स को सफलता रूप में पूरा करने के बाद आप एक mbbs डॉक्टर बन जायेंगे, इस कोर्स को पूरा करने के लिए आप सरकारी या प्राइवेट किसी भी मेडिकल कॉलेज में एडमिशन ले सकते है.

सरकारी मेडिकल कॉलेज में mbbs कोर्स करने के लिए पैसे कम लगता है, लेकिन अगर आप इस कोर्स को प्राइवेट कॉलेज में करते है तो आपको बहुत ज्यादा पैसे खर्च करना होगा.

MBBS Ka Full Form Kya Hai  

mbbs ka full form kya hai

अगर आप 12वीं के बाद डॉक्टर (mbbs) बनना चाहते है तो आपको MBBS Ka Full Form यानि उसका पूरा नाम जानना और समझना बहुत जरुरी है.

MBBS Ka Full Form:

Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery

MBBS Full Form in Hindi:

चिकित्सा स्नातक और शल्य चिकित्सा स्नातक

यह भी पढ़ें: PhD Ka Full Form Kya Hai

यह भी पढ़ें: MBA Ka Full Form Kya Hai

यह भी पढ़ें: MSC Ka Full Form Kya Hai

MBBS Kaise Bane

बहुत सारे लोग अपने बच्चे को MBBS डॉक्टर बनाने के लिए बचपन में ही तय कर लेते है, जो बाद में डॉक्टर कि पढ़ाई कराके डॉक्टर बनाते है, क्योंकि उनके पास पैसे कि कमी नहीं होते जिसके कारण वो लोग पहले से ही तय कर पाते है.

वैसे तो बहुत सारे लोगों कि सपना होता है अपने बच्चे को पढ़ाई कराके डॉक्टर बनाना, लेकिन सभी लोगों के सपना पूरा नहीं होते क्योंकि डॉक्टर बनने के लिए बहुत सारे पैसे कि जरुरत होते है, जो एक मिडिल क्लास परिवार के बच्चे के लिए संभव नहीं होते.

अगर आप एक धनी परिवार के बच्चे है तो आपके लिए पैसे कि कई प्रॉब्लम नहीं होंगे, आपको सिर्फ मेहनत के साथ पढ़ाई करना होगा. यदि आप नीट एग्जाम में फ़ैल भी कर देते है तो भी आप प्राइवेट कॉलेज में mbbs के लिए एडमिशन ले सकते है, लेकिन इसमें बहुत ज्यादा पैसे कि जरुरत होगा.

यदि आप एक मिडिल क्लास परिवार के बच्चे है तो आपको बहुत मेहनत के साथ पढ़ाई करना होगा, क्योंकि अगर आप नीट एग्जाम में अच्छे मार्क्स नहीं ला पाते तो आप सरकारी कॉलेज में एडमिशन नहीं ला पाएंगे.

अगर आप सरकारी कॉलेज में एडमिशन कि मोका नहीं पाते तो आपके लिए mbbs बनना संभव नहीं होंगे, क्योंकि सरकारी कॉलेज में mbbs पढ़ाई के लिए बहुत कम पैसे लगता है जो एक गरीब परिवार के बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

अब चलिए जानते है कि MBBS बनने के लिए क्या क्या फॉलो करना होता है…

स्टेप 1:-

MBBS बनने के लिए आपको क्लास 10th में तय करना होगा, यानि 10th क्लास पास करने के बाद जब आप 11वीं और 12वीं में एडमिशन लेंगे तब आपको स्ट्रीम समझके लाने होगा.

क्लास 11वीं और 12वीं में आपको साइंस स्ट्रीम लेकर पढ़ाई करना होगा. 12वीं में आपको Physics, Chemistry और Biology सब्जेक्ट लेना होगा, जो डॉक्टर बनने के लिए ये सब्जेक्ट 12वीं में पढ़ाई करना जरुरी है.

स्टेप 2:-

12वीं क्लास पास करने के बाद mbbs के लिए आपको NEET एग्जाम देना होगा. NEET के अलावा और कई सारे एंट्रेंस एग्जाम है जो आप क्लियर करके mbbs के लिए एडमिशन ले सकते है, लेकिन ज्यादातर कॉलेज NEET के द्वारा एंट्रेंस एग्जाम लाते है.

NEET एग्जाम देने के लिए आपका 12वीं क्लास में 50% मार्क्स होना चाहिए. अगर 12वीं में आपका मार्क्स कम आते है तो आप एंट्रेंस एग्जाम नहीं दे पाएंगे, इसलिए 12वीं में आप अच्छे से पढ़ाई करे.

स्टेप 3:-

NEET एग्जाम पास करने के बाद आपको मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेने की मोका दिया जाएगा, जिसमे आप mbbs कोर्स पूरा कर सकते है.

नीट एग्जाम में भी आपको अच्छे मार्क्स के साथ पास करना होगा. अगर आप अच्छे मार्क्स के साथ नीट एग्जाम पास कर पाते है तो आप सरकारी मेडिकल कॉलेज में एडमिशन ले सकते है, जिसमे बहुत कम पैसे खर्च करके mbbs कोर्स पूरा किया जाता है.

अगर आप नीट एग्जाम में अच्छे मार्क्स नहीं ला पाते तो आपको प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेना होगा, और प्राइवेट कॉलेज में mbbs कोर्स पूरा करने के लिए बहुत ज्यादा पैसे कि जरुरत होता है.

स्टेप 4:-

किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेने के बाद आपको 4.5 साल तक mbbs के लिए पढ़ाई करना होगा. अगर आप एक सफल mbbs बनना चाहते है तो आपको अच्छे से पढ़ाई करना होगा.

MBBS कि पढ़ाई पूरा करने के बाद आपको और एक साल के लिए किसी भी मेडिकल कॉलेज में इंटर्नशिप करना होता है, इसके बाद यानि 4.5 + 1 = 5.5 साल के बाद आप एक सफल mbbs डॉक्टर बन सकते है.

डॉक्टर बनने के बाद आपको MCI के द्वारा डिग्री दिया जाएगा जिसके बाद किसी सरकारी हॉस्पिटल या अन्य किसी भी प्राइवेट हॉस्पिटल में आप mbbs डॉक्टर के रूप में नौकरी कर सकते है. इसके अलावा अगर आप चाहे तो खुद का प्राइवेट क्लिनिक भी खुल सकते है.


तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की MBBS Kaise Bane और MBBS Ka Full Form Kya Hai जो आपको जानना बहुत ही जरुरी था.

इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए, अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पढ़के समझ गया है की MBBS Ka Full Form Kya Hota Hai.

इस पोस्ट कू social media जैसे facebook, twitter और whatsapp के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ शेयर करें.

आजके लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!

Share this post

Leave a Comment