MD Ka Full Form Kya Hai – In Hindi (Puri Jankari)

इस पोस्ट में आप जान सकते है की MD Ka Full Form क्या होता है. इसके अलावा आप MD के बारे में अन्य बहोत सारे जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से जान सकते है. जैसे की, MD क्या है, MD कोर्स कैसे करे, और MD करने के फायदे क्या है, आदि.

वैसे तो MD का बहोत सारे फुल फॉर्म हो सकता है, लेकिन आज मैं सिर्फ मेडिकल फील्ड में MD का फुल फॉर्म क्या होता है, इसके बारे में जानकारी देने वाला हो.

अगर आप मेडिकल फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते है, यानि डॉक्टर बनना चाहते है तो आपके लिए MD Ka Full Form जानना बहुत ही जरुरी है.

आप कभी ना कभी डॉक्टर के पास जरुर गया होंगे, या अगर आप कबी बीमार पड़ते है तो डॉक्टर के पास जरुर जाते है, आप कुछ डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन में डॉक्टर का नाम के बाद MD लिखा जरुर देखा होंगे. उस डॉक्टर MD डिग्री किया है, इस लिए उनका नामके बाद MD लिखा रहते है.

MD Kya Hai

MD Ka Full Form

मेडिकल फील्ड में MD एक बहुत बड़ा डिग्री कोर्स है. अगर आप इस डिग्री कोर्स पूरा कर लेते है, तो आप किसी भी बीमारी का मेडिसिन पेशेंट को दे सकते है.

हालांकि आप डायरेक्ट MD कोर्स नहीं कर सकते है, इसके लिए आपको सबसे पहले MBBS डिग्री को पूरा करना होगा.

मेडिकल फील्ड में किसी भी बीमारी का विशेषज्ञ बनने के लिए सबसे पहले MBBS डिग्री करना ही होता है. जैसे की ENT, cardiologist, dentist, neurologist, psychiatrist, आदि.

अगर आप MBBS के बाद सिर्फ किसी एक बीमारी का विशेषज्ञ बनते है तो आप हर तरह की बीमार का मेडिसिन नहीं दे सकते है.

लेकिन अगर आप MBBS डिग्री कोर्स करने के बाद MD डिग्री पूरा कर लेते है तो आप हर तरह की बीमार का मेडिसिन दे सकते है.

MD कोर्स करने के बाद आप हर तरह बीमार का मेडिसिन पेशेंट को दे तो सकते है, लेकिन ऐसा बहोत बार होता है की अगर किसी बड़ी तरह की बीमार किसी को हो जाते है तो MD डॉक्टर उसी बीमार का विशेषज्ञ के पास पेशेंट को भेज देती है.

MD Ka Full Form Kya Hai

अगर आप एक स्टूडेंट है और आप मेडिकल फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते है, यानि डॉक्टर बनना चाहते है तो आपके लिए MD Ka Full Form जानना बहुत ही जरुरी है.

इसके अलावा अगर आप अबी MBBS डिग्री में पढ़ाई कर रही है, और इसके बाद में आप MD डिग्री करना चाहते है तो भी आपको MD Ka Full Form जानना जरुरी हो जाता है.

इसके अलावा यदि आप किसी डॉक्टर के पास में जाते है, और उनके प्रिस्क्रिप्शन में MD शब्द लेखा रहते है तो आपके मन में यह सवाल जरुर आएगा की MD का मतलब क्या होता है.

तो अब चलिए जानते है की MD का मतलब, यानि उसका फुल फॉर्म क्या होता है…

MD Ka Full Form:

Doctor of Medicine

MD Full Form In Hindi:

आयुर्विज्ञान चिकित्सक

Also Read: CCTV Ka Full Form

MD Course Kaise Kare

यदि आप मेडिकल फील्ड में एक अच्छे MD डॉक्टर बनना चाहते है तो आपको कुछ चीजों को फॉलो करने होगा, यानि आपको MD के बारे में जानकारी प्राप्त करना होगा.

अगर आप MD डॉक्टर बनना चाहते है तो आपको पहले से ही तय करना होगा, ताकि MD कोर्स में एडमिशन लेने के टाइम आपको कोई प्रॉब्लम न हो.

अब चलिए जानते है की MD कोर्स करने के लिए क्या क्या फॉलो करना होता है…

स्टेप 1: MBBS Course Pura Kare

MD ऐसा एक कोर्स है जो डायरेक्ट कोई भी लोग नहीं कर सकते है. इस कोर्स को करने के लिए सबसे पहले MBBS कोर्स पूरा करना होता है, यानि सबसे पहले आपको MBBS डॉक्टर बनना होगा.

MBBS Ka Full Form होता है Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery. अगर आप MBBS कर लेते है है तो आपको मेडिसिन और सर्जरी के बारे में बहोत सारे जानकारी मिल जायेंगे.

लेकिन MD कोर्स MBBS कोर्स से बहोत उपर है, यानि MD डॉक्टर MBBS डॉक्टर से ज्यादा ज्ञानी होता है.

MBBS डॉक्टर कैसे बने, इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए, MBBS Doctor Kaise Bane यह आर्टिकल पढ़ सकते है.

स्टेप 2: MD Course Me Admission Lijiye

अगर आप MBBS कोर्स पूरा कर लेते है तो आप MD के लिए अप्लाई कर सकते है. MD के लिए अप्लाई करने के बाद आपको MD कोर्स में एडमिशन लेने की मोका मिल जाएगी.

MD कोर्स में एडमिशन लेने के बाद आपको और कुछ साल के लिए पढ़ाई करना होगा. कुछ साल पढ़ाई करने के बाद आप एक MD डॉक्टर बन सकते है.

लेकिन MD बनना इतना आसान नहीं है. यह MBBS कोर्स से एडवांस कोर्स है. इस कोर्स को पूरा करने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करके स्टडी करना होगा.

अगर आप मन लगाकर अच्छे से पढ़ाई करते है तो आप अच्छे एक MD डॉक्टर बन सकते है.

MD Banne Ki Fayde

MD मेडिकल फील्ड में ऐसा एक डिग्री कोर्स है जो पूरा करने के बाद आपको बहोत सारे फायदे देखने को मिलेगा.

वैसे तो MD करने के बाद ही आपको तुरंत नौकरी तो मिल ही जाएगा, चाहे यह सरकारी हो या प्राइवेट.

आजके टाइम ज्यादातर MD डॉक्टर प्राइवेट नौकरी करना चाहते है, क्योंकि सरकारी नौकरी के तुलना में प्राइवेट नौकरी में ज्यादा सैलरी मिलते है.

अगर आप एक अच्छे MD डॉक्टर बन जाते है तो आपको बड़े बड़े किसी भी प्राइवेट या सरकारी हॉस्पिटल में नौकरी पा सकते है.

यदि आप चाहे तो खुद का एक प्राइवेट हॉस्पिटल भी खुल सकते है, जिससे आपको नौकरी से बहुत ज्यादा पैसे मिलेंगे.

अगर आप हॉस्पिटल नहीं खुल पाते तो आप खुद का प्राइवेट क्लिनिक भी खुल सकते है, जिसमे आप पेशेंट को ट्रीटमेंट प्रोवाइड कर सकते है.

प्राइवेट क्लिनिक से भी आपको बहोत सारे पैसे कमाई होगा. अगर आपको सरकारी या प्राइवेट नौकरी मिल भी जाते है, तो भी उसके साथ साथ आप प्राइवेट क्लिनिक में पेशेंट को ट्रीटमेंट प्रदान कर सकते है.


तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की MD क्या है, और MD Ka Full Form Kya Hai. इसके साथ ये भी बताया है की MD कैसे बने और MD बनने के बाद क्या क्या फायदे मिलते है.

इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए, अगर इस पोस्ट के बारे में आपको कोई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पढ़के समझ गया है की MD Ka Full Form Kya Hota Hai जो आपको जानना बहुत ही जरुरी था.

इस पोस्ट को social media के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ share जरूर करें.

आजके लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!

Share this post

Leave a Comment