Mobile Internet Ki Speed Fast Kare

इस पोस्ट में मैंने आपको बताऊंगा की Mobile Internet Ki Speed Fast Kare. अगर आप मोबाइल के इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

हर लोग चाहते है अपने मोबाइल में इंटरनेट स्पीड फ़ास्ट चले, लेकिन कुछ एरिया में इंटरनेट का सर्विस अच्छे नहीं होते जिसके कारण इंटरनेट स्पीड स्लो होता है। इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए लोग अलग अलग तरीके को अपनाते है ताकि फ़ास्ट नेट स्पीड मिले।

Mobile Internet Ki Speed Fast Kare

Mobile Internet Ki Speed Fast Kare

आजकल हमें कई मोबाइल फोन में इंटरनेट कनेक्शन मिल जाता है। लेकिन हाई स्पीड मोबाइल इंटरनेट कनेक्शन अभी भी लोगों के लिए एक बड़ी समस्या है। वैसे इसके कई कारण हैं, कि हमारे मोबाइल में 4जी इंटरनेट होने के बावजूद नेट धीमी गति से चलता है। कई बार ऐसा भी होता है कि दो एक जैसे मोबाइल में एक ही कंपनी की सिम होती है, फिर भी दोनों की इंटरनेट स्पीड में अंतर होता है। अगर आप जानना चाहते हैं कि अपनी नेट स्पीड कैसे बढ़ाई जाए तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।


फोन रीस्टार्ट करें – Mobile Internet Ki Speed Fast Kare

पहला और आसान कदम फोन को रीस्टार्ट करना है। जब फोन रीस्टार्ट होता है, तो यह फिर से मोबाइल नेटवर्क को सर्च करता है, जिससे डेटा स्पीड बढ़ जाती है। या आप डेटा को एक बार बंद करके फिर से खोल सकते हैं।


सही करें एपीएन सेटिंग्स – Mobile Internet Ki Speed Fast Kare

आपके मोबाइल में इंटरनेट चलाने के लिए APN बहुत मायने रखता है। यदि आपके डिवाइस में सही APN सेट नहीं है, तो आपका इंटरनेट धीमा या पूरी तरह से बंद हो सकता है।

इसलिए सबसे पहले अपने मोबाइल की सेटिंग में जाएं और अपना एपीएन चेक करें और उसे डिफॉल्ट पर रीसेट कर दें। ताकि अगर कुछ सेटिंग्स में कोई गलती हुई है तो उसे खुद ही ठीक कर लिया जाएगा।


कैश साफ़ करें – Mobile Internet Ki Speed Fast Kare

जब हम नेट का उपयोग करते रहते हैं तो वेब पेज की जानकारी कैशे मेमोरी में सेव हो जाती है। इस कारण मोबाइल में बहुत सारा कैश डाटा भरा रहता है, जिससे मोबाइल इंटरनेट की स्पीड भी कम हो जाती है। इसलिए इसे समय-समय पर क्लियर करते रहें। कैशे साफ़ करने से आपका मोबाइल भी थोड़ा हल्का महसूस होता है और पहले से ही तेज़ इंटरनेट परोसना शुरू कर देता है।


नेटवर्क सेटिंग – Mobile Internet Ki Speed Fast Kare

सबसे पहले ध्यान दें कि आपके स्मार्टफोन में कौन सा नेटवर्क टाइप है। आपके फोन में नेटवर्क टाइप 4जी या एलटीई होना चाहिए। इसके लिए Settings में जाएं और Network Settings पर क्लिक करें। यहां से आपको पसंदीदा नेटवर्क टाइप में से 4G या LTE ऑप्शन को चुनना होगा। इससे आपका नेटवर्क 3जी या 2जी पर नहीं चलेगा। सेटिंग में किए गए इस बदलाव से आपको इंटरनेट काफी तेज गति से मिलेगा।


फ्लाइट मोड चालू / बंद करें – Mobile Internet Ki Speed Fast Kare

अगर आप फोन को बंद किए बिना इंटरनेट की स्पीड बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आप फोन को फ्लाइट मोड पर लगाकर भी हटा सकते हैं। इससे इंटरनेट स्पीड में सुधार होगा।


ऑटो डाउनलोड अपडेट बंद करें

ऑटो डाउनलोड अपडेट बंद करें, अक्सर ऐसा होता है कि हम सभी ऐप्स को अपडेट रखने के लिए प्ले स्टोर पर ऑटो अपडेट चालू रखते हैं लेकिन इससे हमारा डेटा खत्म होता रहता है और इसका प्रभाव गति पर पढ़ता है। यदि ऐसा है, तो ऑटो-अपडेट बंद करें और ऐप्स को अपडेट करने के लिए वाई-फाई का उपयोग करें, या सप्ताह में एक बार मोबाइल डेटा के साथ सभी ऐप अपडेट करें।


बैकग्राउंड एप्स बंद करें – Mobile Internet Ki Speed Fast Kare

आपके मोबाइल में कुछ ऐप ऐसे होते हैं जो आपके मोबाइल के बैकग्राउंड में चलते रहते हैं। ये ऐप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, जिससे इंटरनेट की स्पीड भी कम हो जाती है। बैकग्राउंड में चलने के कारण आप यह नहीं जान सकते कि उस समय कौन से ऐप्स इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं।


ब्राउज़र अपडेट करें – Mobile Internet Ki Speed Fast Kare

कई बार ऐसा भी देखा गया है कि आपके फोन में लेटेस्ट ब्राउजर वर्जन न होने के कारण आप ब्राउजिंग के दौरान इंटरनेट की स्पीड धीमी महसूस कर सकते हैं।

आपको अपने डिवाइस में ब्राउज़र को हमेशा अपडेट रखना चाहिए क्योंकि हर नए अपडेट के साथ इसमें नई सुरक्षा सुविधाएं जुड़ती हैं और इंटरनेट ब्राउज़िंग को और अधिक अनुकूलित और बेहतर बनाया जाता है। ताकि आपको बेहतरीन इंटरनेट ब्राउजिंग का अनुभव मिल सके।


राम को साफ करो – Mobile Internet Ki Speed Fast Kare

मोबाइल में सभी ऐप्स मोबाइल डेटा का उपयोग करते हैं। इसलिए अगर मोबाइल के अलग-अलग ऐप आपका डेटा खर्च करते हैं तो ब्राउजर को इस्तेमाल करने के लिए कम डेटा मिलता है, इससे आपके मोबाइल की इंटरनेट स्पीड भी कम होने लगती है। इसलिए समय-समय पर मोबाइल की रैम (रैंडम एक्सेस मेमोरी) को साफ करते रहना चाहिए। इससे आप जिस ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं, उसमें सारा मोबाइल डेटा ही मिल जाएगा।


Mobile Internet Ki Speed Fast Kare

अगर आप मोबाइल इंटरनेट स्पीड फ़ास्ट करने के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो नीचे दिए गयी वीडियो देख सकते है।


मुझे उम्मीद है आप ऊपर दिए गयी वीडियो देखके जान गयी है की Mobile Internet Ki Speed Fast Kare.

Share this post

Leave a Comment