Mobile Ka Full Form Kya Hai – In Hindi (Puri Jankari)

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की मोबाइल क्या है, मोबाइल का इस्तेमाल कहा होते, और Mobile Ka Full Form Kya Hota Hai.

आजके टाइम मोबाइल ऐसा एक चीज बन गया है जो लोगों के लिए रोजाना इस्तेमाल करने की सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण चीज है.

मोबाइल बड़े लोगों के पास रहना तो एक आम बात है, लेकिन आजके दिन मोबाइल छोटे छोटे बच्चें के पास भी मिल जाता है, वो भी smartphone. ऐसा बहुत कम बच्चे है जिनके पास मोबाइल नहीं रहते.

लेकिन ज्यादातर बच्चें के पास मोबाइल मिल ही जाता है, जो नहीं रहना चाहिए. क्योंकि मोबाइल ऐसा एक चीज है जो छोटे बच्चें के लिए खतरनाक हो सकता है.

पुराने जमाना में लोगों के सबसे बेस्ट फ्रेंड रहता था दुसरे किसी इंसान, लेकिन आजके टाइम देखा जाता है किसी भी लोगों के सबसे बेस्ट फ्रेंड है एक मोबाइल. मोबाइल के बिना एक दिन रहना बहुत मुश्किल हो जाता है.

Mobile Kya Hai – Mobile Ka Full Form

Mobile Ka Full Form

मोबाइल एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो लोगों के पॉकेट में आसानी से रखा जाता है. लेकिन जब सबसे पहले मोबाइल बनाया गया था तब मोबाइल पॉकेट में रखना दूर की बात है, इसको लेकर कही पर जाना बहुत मुश्किल हो जाता था.

उस पुराने जमाना की मोबाइल का वजन लगभग 2kg के आसपास था. बाद में धीरे धीरे इसका फंक्शन बढ़ते गया, और इसका वजन कम होते गया. और आजके टाइम मोबाइल हमारे पॉकेट में बहुत आसानी से रखा जाता है.

कुछ साल पहले मोबाइल सिर्फ कॉल करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था, और उस टाइम एक दुसरे के साथ कॉल पर बात करने के लिए बहुत पैसे खर्च करना पड़ता था.

लेकिन आजके टाइम मोबाइल से कॉल करना तो एक आम बात हो गया है वो भी बहुत कम पैसे खर्च करके.

आजके समय मोबाइल पर कॉल करने के अलावा अन्य बहोत सारे चीज किया जा सकता है. जैसे की इन्टरनेट के माध्यम से ऑनलाइन किसी काम करना, youtube पर विडियो देखना, facebook इस्तेमाल करना, दुसरे किसी को e-mail भेजना.

आजके जमाना में मोबाइल से लोग घर बैठे ऑनलाइन इन्टरनेट के माध्यम से शौपिंग भी करते है. ऐसा बहुत कम लोग होते है जो ऑफलाइन मार्केट से किसी चीज खरीद करते है.

और हाँ जो पुराने ज़माने के लोग होते है जिन्होंने मोबाइल इस्तेमाल करना नहीं जानते उन्होंने ऑनलाइन शौपिंग करना पसंद नहीं करते.

इसके अलावा जो भी लोग गांव में रहते है उन में से ज्यादातर लोग ऑनलाइन शौपिंग नहीं करते, क्योंकि गांव में सामान डिलीवरी करने की सुविधा नहीं मिलते.


Mobile Ka Full Form Kya Hai

आजके टाइम ज्यादातर लोग मोबाइल को “मोबाइल” ही कहते है, ऐसा बहुत कम लोग होंगे जिन्होंने Mobile Ka Full Form जानते है.

पुरे दुनिया में आपके तरह ऐसा बहुत कम लोग होंगे जिन्होंने Mobile Ka Full Form जानने के लिए इन्टरनेट पर सर्च करते है.

Mobile Ka Full Form:

Modified Operation Byte Integration Limited Energy

M – Modified

O – Operation

B – Byte

I – Integration

L – Limited

E – Energy

Mobile Full Form In Hindi:

संशोधित ऑपरेशन बाइट इंटीग्रेशन लिमिटेड एनर्जी

Also Read: CCTV Ka Full Form Kya Hai

Also Read: CPU Ka Full Form Kya Hai


मोबाइल किसने बनाया – Mobile Ka Full Form

मोबाइल का अविष्कार 3 अप्रैल 1973 सन में Martin Cooper ने किया था. उस मोबाइल का वजन लगभग 2kg था, जिसको लेकर कही पर जाना बहुत मुश्किल होता था.

लेकिन बाद में धीरे धीरे अन्य बहोत सारे कंपनी ने मोबाइल बनाना शुरू कर दिया था, जिसके कारण मोबाइल का बहुत सारे features add होते गया, और इसका साइज भी बहुत कम होते गया.

कई साल बाद में सबसे पहले 2G मोबाइल का अविष्कार किया गया है, उसके बाद 3G, और 3G के बाद 4G, और कुछ ही देनों के अंदर हमारे इंडिया 5G मोबाइल लांच होने वाला है.

तो आप देख सकते है की 1973 सन में सबसे पहला मोबाइल अविष्कार किया गया था, और बाद में अन्य बहोत सारे कंपनी ने धीरे धीरे मोबाइल का features add करते करते आज हमारे पास 4G मोबाइल मजूद है.

और कुछ ही दिनों के अंदर हमारे पास 5G मोबाइल आ जायेंगे. 5G मोबाइल हमारे पास जरुर तो आ जायेंगे, लेकिन उसका मतलब यह नहीं की 5G के बाद और एडवांस मोबाइल नहीं आयेंगे.

बदलते हुए दिनों में हमारे पास 6G, 7G, 8G ऐसा एडवांस मोबाइल आते रहेंगे, क्योंकि हमारे इंडिया के तरह अन्य बहोत सारे देश डिजिटल होते जा रही है, जिसके साथ साथ अलग अलग कंपनी ने मोबाइल को भी एडवांस करते जा रही है.


मोबाइल अविष्कार करने की उद्देश्य – Mobile Ka Full Form

पुराने जमाना में लोग एक दुसरे के साथ संपर्क करने के लिए पोस्ट ऑफिस के माध्यम से पत्र भेजा करते थे. लेकिन पत्र के माध्यम से एक दुसरे के साथ संपर्क करना बहुत ज्यादा समय लग जाता था.

कई बार पत्र के माध्यम से एक दुसरे के साथ संपर्क करने में बहुत दिक्कत होता था. और जो लोग गांव में रहता था उनके लिए पोस्ट ऑफिस का सुविधा बहुत कम था जिसके कारण वो लोग पत्र के माध्यम से दुसरे के साथ संपर्क नहीं कर पाता था.

तो ये सभी चीजों को ध्यान में रख कर Martin Cooper ने 1973 सन में पहला मोबाइल अविष्कार किया था, ताकि लोग एक दुसरे के साथ आसानी से संपर्क कर सके.

लेकिन जब Martin Cooper पहला मोबाइल बनाया था उसमे ज्यादा सुविधा नहीं था. बाद में धीरे धीरे अन्य बहोत सारे कंपनी ने मोबाइल बनाना शुरू किया था, और आजके टाइम हमारे पास 4G मोबाइल मजूद है.

हालांकि शुरुआती दिनों में मोबाइल को सिर्फ दुसरे को कॉल करने के लिए बनाया गया था. लेकिन अभी के टाइम मोबाइल के माध्यम से कॉल के अलावा अन्य बहुत सारे चीज किया जाता है. जैसे google, youtube, और ऑनलाइन शौपिंग, आदि चीज किया जा सकता है.


तो दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको बताया है की मोबाइल क्या है, और Mobile Ka Full Form Kya Hai.

इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए, अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कोई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पढ़के समझ गया है की Mobile Ka Full Form Kya Hota Hai.

इस पोस्ट को social media के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ share जरुर करें.

आजके लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!

Share this post

Leave a Comment