Mobile Ki WiFi Speed Kaise Badhaye – In Hindi

इस पोस्ट में मैंने आपको बताऊंगा की Mobile Ki WiFi Speed Kaise Badhaye. अगर आप मोबाइल के wifi का स्पीड बढ़ाने के बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

हर मोबाइल में इंटरनेट चलाने के लिए wifi का ऑप्शन रहता है, wifi के माध्यम से किसी भी मोबाइल पर इंटरनेट उपयोग किया जा सकता है। कभी कभी मोबाइल में wifi बहुत स्लो हो जाते है जिसके कारण ठीक से इंटरनेट नहीं चल पाते, इसलिए लोग मोबाइल में wifi स्पीड बढ़ाना चाहते है।

Mobile Ki WiFi Speed Kaise Badhaye

Mobile Ki WiFi Speed Kaise Badhaye

अगर आप वाईफाई के जरिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपने देखा होगा कि अक्सर हमें वाईफाई के स्लो होने की समस्या का सामना करना पड़ता है। कई बार वाईफाई नेटवर्क स्लो होने के कारण ऐसा होता है, लेकिन जरूरी नहीं कि वाईफाई नेटवर्क की प्रॉब्लम स्लो हो। कभी-कभी मोबाइल फोन की सेटिंग के कारण वाईफाई स्लो हो जाता है।

कई बार 4जी नेटवर्क होने के बाद भी हमें वाईफाई पर अच्छी इंटरनेट स्पीड नहीं मिलती है। और इसके कई कारण हो सकते हैं। अगर आपका इंटरनेट भी स्लो चलता है। और वाईफाई की स्पीड भी बहुत कम होती है।


Right Location of WiFi – Mobile Ki WiFi Speed Kaise Badhaye

वाईफाई राऊटर की पोजीशन पा इसकी इंटरनेट स्पीड पर बहुत असर पड़ता है। ऐसे में बात का ध्यान रखा की आपका वाईफाई राऊटर कहा रखा गया है? क्या हमें लोकेशन पर नेटवर्क उपलब्ध है।

काई बार राउटर को रखने के लिए या उसके सामने समान रखा होने पर वाईफाई का सिग्नल आपके डिवाइस तक नहीं पता होता है और धीमी वाईफाई स्पीड की समस्या होती है।

ऐसा इसका सरल समाधान है की आप वाईफाई राऊटर को किसी ऊंची जगह पर रखे जहां से नेटवर्क कनेक्शन में कोई रुकावत ना आय।


Update Software – Mobile Ki WiFi Speed Kaise Badhaye

कभी-कभी स्मार्टफोन में वाई-फाई के धीमे चलने का कारण सॉफ्टवेयर या फर्मवेयर अपडेट भी हो सकता है। ऐसे में फोन की सेटिंग में जाकर चेक करें कि कंपनी की ओर से फोन के लिए कोई नया अपडेट दिया गया है या नहीं। अगर कोई अपडेट है, तो उसे इंस्टॉल करें। ध्यान रहे कि फोन को अपडेट करने के बाद आपको फोन को एक बार रीस्टार्ट करना होगा। इसके बाद आपको वाई-फाई स्पीड में अंतर दिखाई देगा।


Avoid Poor Connection Setting

Avoid Poor Connection Setting बहुत कम स्मार्टफोन में होता है। अगर आपके स्मार्टफोन में अवॉइड खराब कनेक्शन सेटिंग है तो आप इस सेटिंग का इस्तेमाल वाईफाई को फास्ट बनाने के लिए कर सकते हैं।


Switch Channels – Mobile Ki WiFi Speed Kaise Badhaye

वाईफाई राउटर को कई चैनलों के माध्यम से प्रसारित किया जाता है, जिसमें एक से दस से अधिक चैनल शामिल हैं, यदि आपकी वाईफाई की गति धीमी है, तो आप चैनल बदल सकते हैं और देख सकते हैं। 

अपने वाईफाई चैनल को स्विच करने के लिए आपको सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होगी। जिससे आप पता लगा सकते हैं कि कौन सा चैनल खुला है और किस चैनल का नेटवर्क आपके डिवाइस के लिए बेहतर है।


WiFi Router Distance – Mobile Ki WiFi Speed Kaise Badhaye

हर वाई-फाई राउटर की सीमा होती है। कोई राउटर 30 मीटर तक की रेंज को कवर करता है तो कोई 100 मीटर तक के एरिया में काम करता है।

इस बात का पता लगाये की आपका वाईफाई राऊटर कितनी दूर तक सिग्नल भेज सकता है और कितना हो सकता है डिवाइस के आस-पास ही रखे, जितना करीब रखोगे उतनी ही बेहतर इंटरनेट स्पीड मिलेगी।


Cache Memory – Mobile Ki WiFi Speed Kaise Badhaye

कई बार ऐसा होता है कि जब हम लगातार अलग-अलग वेबसाइटों को एक्सेस करते हैं, तो उनके नाम हमारे फोन की कैशे मेमोरी में सेव हो जाते हैं। इससे मेमोरी इतनी भारी हो जाती है कि फोन का ब्राउजर स्लो हो जाता है। इससे फोन में इंटरनेट की स्पीड भी धीमी हो जाती है।

ऐसे में आपको फोन की कैशे मेमोरी को क्लियर करना होगा। इसके लिए ब्राउजर की सेटिंग में जाएं। इसके बाद हिस्ट्री पर टैप करें। यहां आपको Clear Cache Memory का ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करें और दिए गए सभी विकल्पों के चेकबॉक्स पर टिक करें। इसके बाद Clear data पर टैप करें। यह कैश मेमोरी को हटा देगा। इससे ब्राउजर की स्पीड पर फर्क दिखेगा।


Update Browser – Mobile Ki WiFi Speed Kaise Badhaye

जब हमारा ब्राउज़र अप-टू-डेट नहीं है तो हम अच्छी इंटरनेट स्पीड की उम्मीद कैसे कर सकते हैं? इसलिए सबसे पहले अपने मोबाइल का ब्राउजर अपडेट करें। क्योंकि पुराने ब्राउजर में कुछ कमियां और त्रुटियां हैं, जिन्हें नए अपडेट में सुधारा गया है। जब आप अपने ब्राउज़र को अपडेट करते हैं, तो उसके बाद आपको निश्चित रूप से इंटरनेट की गति में सुधार दिखाई देगा।


Update Firmware – Mobile Ki WiFi Speed Kaise Badhaye

अगर आपका वाईफाई धीमा है तो यह फर्मवेयर अपडेट की कमी के कारण भी हो सकता है। ऐसे में आपको चेक करना चाहिए कि कहीं कोई अपडेट तो नहीं आया है या कोई अपडेट पेंडिंग तो नहीं है। अगर फोन में कोई नया अपडेट आया है या कोई पेंडिंग है तो उसे तुरंत अपडेट करें। ऐसा करके आप अपने फोन की वाईफाई स्पीड को बढ़ा सकते हैं।


Relocate – Mobile Ki WiFi Speed Kaise Badhaye

यदि आपकी वाईफाई की गति धीमी है, तो आप अपने वाईफाई राउटर को स्थानांतरित कर सकते हैं, अपने वाईफाई राउटर को स्थानांतरित करने से आपकी वाईफाई की गति में काफी वृद्धि होगी। अगर आपकी वाईफाई स्पीड सही सिग्नल नहीं दे रही है तो क्लाउडचेक टूल की मदद से आप पता लगा सकते हैं कि वाईफाई स्लो कहां गिर रहा है।


Reset Wifi Settings – Mobile Ki WiFi Speed Kaise Badhaye

कई बार ऐसा होता है की हमें पता ही नहीं चलता की किस वजह से वाईफाई की स्पीड स्लो हो रही है और हमारे वाईफाई रिलोकेट, नेटवर्क ब्रॉडकास्ट चेंज करने पर भी स्पीड स्लो रहती है।

ऐसे में आप अपने वाईफाई राऊटर को रीसेट कर सकते हैं। वाईफाई रीसेट करने पर उसकी सेटिंग्स नई वाईफाई जैसी हो जाएगी और वो पहले की तरह सही से काम करने लग जाएगी।


Phone Cover – Mobile Ki WiFi Speed Kaise Badhaye

स्मार्टफोन इन दिनों बहुत नाजुक हो गए हैं। ऐसे में बाजार में उनके लिए कई स्टाइलिश दिखने वाले मोबाइल कवर मौजूद हैं. हम सभी को अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने के लिए मोबाइल कवर की जरूरत होती है। 

लेकिन कभी-कभी मेटल कवर या हार्ड प्लास्टिक शेल फोन के एंटीना बैंड को कवर कर देता है। इससे फोन में वाई-फाई तरंगें भी नष्ट होने लगती हैं। इससे इंटरनेट स्लो हो जाता है। ऐसे में फोन का कवर हटाने के बाद भी इंटरनेट स्पीड चेक करें।


Off Data Saver – Mobile Ki WiFi Speed Kaise Badhaye

डेटा सेवर का विकल्प सभी मोबाइल में रहता है और ब्राउज़र में भी रहता है। डेटा सेवर आपके इंटरनेट डेटा की सेविंग करता है, लेकिन इससे हमारे मोबाइल का इंटरनेट स्लो हो जाता है। इसलिए अगर आप अच्छी इंटरनेट स्पीड चाहते हैं तो डेटा सेवर ऑन है तो इसे ऑफ कर दें। इससे आपको स्पीड में सुधार जरूर देखने को मिलेगा।


Use Wifi Booster App – Mobile Ki WiFi Speed Kaise Badhaye

आप अपने एंड्रॉइड फोन की वाईफाई स्पीड बढ़ाने के लिए वाईफाई बूस्टर ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लगभग सभी ऐसे ऐप्स में एक ग्राफ दिखाया जाता है, जिसमें आपको ग्राफ के अनुसार वाईफाई रेंज का पता चलता है, जहां वाईफाई रेंज मजबूत है और कहां खराब है, तो इसके अनुसार आप वाईफाई का उपयोग कर सकते हैं।


Mobile Ki WiFi Speed Kaise Badhaye (Video)

अगर आप मोबाइल के wifi स्पीड बढ़ाने के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो नीचे दिए गयी वीडियो देख सकते है।


मुझे उम्मीद है आप ऊपर दिए गयी वीडियो देखके जान गयी है की Mobile Ki WiFi Speed Kaise Badhaye.

Share this post

Leave a Comment