MS Excel Kya Hota Hai – In Hindi

हैलो दोस्तों, आज मैंने इस पोस्ट में बात करने वाला हूँ MS Excel Kya Hai. अगर आप कंप्यूटर के बारे में थोड़ा सा भी जानते है तो आप MS Excel के बारे में जरुर सुना होगा.

कंप्यूटर के बारे में अगर आपका ज्ञान नहीं है तो MS excel के बारे में भी जानकारी आपको नहीं पता होगा. लेकिन आज इस पोस्ट के माध्यम से आप MS excel के बारे में पूरी तरह से जानकारी प्राप्त कर सकते है.

कंप्यूटर के बारे में अगर आप पहले से ही जानते है तो इस पोस्ट पढ़ने के बाद आप बहुत आसानी से MS excel के बारे समझ जायेंगे. यदि कंप्यूटर के बारे में आपका ज्ञान नहीं है तो इस पोस्ट को आप अंत ध्यान से जरुर पढ़ें.

MS Excel Kya Hai

MS Excel Kya Hai

MS excel कंप्यूटर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर है. इस सॉफ्टवेयर को microsoft के द्वारा बनाया गया है जो ms office के अंदर आता है.

सरकारी और प्राइवेट किसी भी कंपनी में ms excel का उपयोग बहुत ज्यादा होता है. Data entry काम से लेकर कंपनी की जितने भी बड़ा बड़ा हिसाब होता है ये सारे काम ms excel के द्वारा किया जाता है.

MS excel एक spreadsheet है जिसमे सिर्फ rows और columns रहती है. जब आप इस सॉफ्टवेयर को ओपेन करेंगे तब इसमें आप टेबल कि तरह सिर्फ columns और rows का ही संख्या देख पाएंगे.

Microsoft का सॉफ्टवेयर program में से सबसे ज्यादा इस्तेमाल होनेवाले सॉफ्टवेयर ms word और उसके बाद ms excel है.

हर जगह पर ms excel का डिमांड बहुत ज्यादा है. अगर आप इस सॉफ्टवेयर की बेसिक जानकारी से लेकर एडवांस तक सीख लेते है तो आप आसानी से किसी भी कंपनी में नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते है.

इस सॉफ्टवेयर की मदद से हमारे स्कूल और कॉलेज कि मार्कशीट भी बनाया जाता है. इसके अलावा इस सॉफ्टवेयर के मदद से कर्मचारियों का बेतन की जानकारी भी entry की जाती है.

ये सॉफ्टवेयर windows, mac, iOS और android ये तीनों प्लेटफार्म पर मजूद है. अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है तो भी आप इस सॉफ्टवेयर को अपने मोबाइल पर इस्तेमाल कर सकते है.

अगर आप चाहे तो आप अपने ms excel का किसी भी फाइल को पासवर्ड के साथ सुरक्षा प्रदान कर सकते है. आप अपने कंप्यूटर को मोबाइल के साथ कनेक्ट करके कंप्यूटर में मजूद excel का फाइल को अपने मोबाइल का excel सॉफ्टवेयर में ओपेन करके किसी भी काम कर सकते है.

अब आप जरुर समझ गया होंगे कि MS Excel Kya Hai और इसका उपयोग कहा कहा होता है.


MS Excel Ka Interface & Functions – MS Excel Kya Hai

जो लोग ms excel के बारे में पहले से ही जानते है उनके लिए ms excel का interface और functions के बारे में जरुर पता होगा.

जिस लोगों के लिए ms excel नई है उनके लिए इसका interface और functions के बारे में समझने में थोड़ा प्रॉब्लम जरुर होगा. लेकिन अगर आप कुछ समय या कुछ दिन इसको इस्तेमाल करते है तो आप आसानी से इसका सारे functions के बारे में समझ जायेंगे.

आप नीचे इस सॉफ्टवेयर का interface देख सकते है. यह ms excel 2013 का interface है.

MS Excel Kya Hai

MS excel ऐसा एक सॉफ्टवेयर है जिसके मदद से आप कई प्रकार की काम कर सकते है. आप इसका interface देखके समझ गया होंगे की यह कितने बड़ा सॉफ्टवेयर है.

अगर आप ms excel का सारे functions के बारे में जानना चाहते है यानि आप ms excel का expert बनना चाहते है तो आपको कम से कम 6 महीने से 1 साल तक समय देना होगा इसको समझने और सीखने में, क्योंकि यह इतना बड़ा सॉफ्टवेयर है जब आप सीखने लागोगे तब आप समझ पाएंगे.

मैंने आपको पहले बता चूका हो कि यह एक spreadsheet सॉफ्टवेयर है जिसके मदद से आप formatting और calculation आदि काम कर सकते है.

अगर आप ms excel से किसी तरह की काम करना चाहते है तो सबसे पहले आपको इसका जितने भी ऑप्शन है ये सारे ऑप्शन का functions को समझने होगा.


File (Office Button) – MS Excel Kya Hai

File या Office Button को ms excel का सबसे महत्पूर्ण ऑप्शन कहा जाता है. इस File का ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको कई प्रकार के functions देखाई देगा.

जैसे New, Open, Save, Save as, Print, Share, Export और Close. MS excel के अलावा ये सारे options को आप ms word और ms powerpoint में भी देख सकते है.

वैसे तो ये सारे options काम करने के टाइम hide रहते है. जब आप File ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तब आपका सामने ये सारे options देखाई देगा.

ये सारे options का functions को आप अपने keyboard में shortcut key के मदद से इस्तेमाल कर सकते है.

New, जब आप इस new बटन पर क्लिक करेंगे तब नई एक spreadsheet ओपेन होगा जिसमे आप नई किसी भी काम कर सकते है. अगर आप चाहे तो इस new बटन पर क्लिक न करके आप सीधे आपका kewboard में Ctrl + N प्रेस कर सकते है.

Open, जब आप इस open बटन पर क्लिक करेंगे तब आपका कंप्यूटर में जितने भी excel का फाइल पहले से ही save है ये सारे फाइल आपका सामने आ जायेंगे. अगर आप चाहे तो इस open बटन पर क्लिक न करके आप अपने keyboard में Ctrl + O प्रेस कर सकते है.

Save, जब आप इस save बटन पर क्लिक करेंगे तब आपका नई spreadsheet में जितने भी काम हुई है ये सब आपका कंप्यूटर में save हो जाएगा. आप सीधे आपका keyboard में Ctrl + S प्रेस करके किसी भी फाइल को save कर सकते है.

Save as, आप इस save as बटन पर क्लिक करके आपका save किये गया किसी भी फाइल को एक जगह से दुसरे जगह पर save कर सकते है.

Print, आप इस print के ऑप्शन पर क्लिक करके किसी भी spreadsheet को पेपर में print करके निकाल सकते है. अगर आप चाहे तो आपका keyboard में Ctrl + P प्रेस करके spreadsheet को पेपर में print कर सकते है.

Share, किसी भी जरुरत के टाइम आप इस share बटन पर क्लिक करके आपका फाइल को दुसरे के साथ share कर सकते है.

Export, आप इस export बटन पर क्लिक करके आपका किसी भी फाइल को export कर सकते है.

Close, इस close बटन पर क्लिक करके आप ms excel को पूरी तरह से बंद कर सकते है.


Quick Access Toolbar – MS Excel Kya Hai

Quick Access Toolbar को ज्यादातर टाइम spreadsheet को save, undo और redo करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप चाहे तो इस toolbar को customize भी कर सकते है.

MS excel में spreadsheet पर काम करने के टाइम जब आपका किसी भी typing या किसी calculation गलत हो जाती है तब आप इस undo बटन पर क्लिक करके गलती को ठीक कर सकते है.

Redo ऑप्शन का जरुरत तब होती है जब हम गलती से हमारे काम को undo कर देती है. आप redo बटन पर क्लिक करके undo किये गया काम को redo कर सकते है.

Quick Access Toolbar का फायदे यह है की आप इस toolbar को customize करके रख सकते है और जिस function का जरुरत बार बार लगती है उसको आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते है.


Menu Bar – MS Excel Kya Hai

MS excel का सबसे जरुरी पार्ट होता है Menu Bar. और हर menu का अपना अलग अलग ribbon होता है.

इसमें Home, Insert, Page layout, Formulas, Data, Review और View का ऑप्शन होती है. ये सारे ऑप्शन का काम एक दुसरे से बिल्कुल अलग अलग होता है.

अगर आप ms excel का menu bar के बारे में अच्छे से जान लेते है तो आप ms excel का expert बन जाओगे.


Ribbon – MS Excel Kya Hai

Menu Bar के नीचे ribbon होता है. Menu bar का हर अलग अलग ऑप्शन कि अलग अलग ribbon होता है.

Ribbon के अंदर excel का सभी जरुरी features और functions मिल जाती है. अगर ms excel में ribbon का ऑप्शन नहीं होता तो इसमें काम करना बहुत मुश्किल हो जाएगा. इसलिए ribbon को excel का बहुत ही जरुरी पार्ट कहा जाता है.


Title Bar – MS Excel Kya Hai

Title Bar को ms excel का सबसे ऊपर भाग में देखा जाता है. जब आप ms excel में नई spreadsheet ओपेन करेंगे तब title bar में “Book1” देखाई देगा.

जब आप इस spreadsheet को किसी नाम से save कर लेंगे तब tile bar में Book1 के जगह आपका फाइल का नाम देखाई देगा.

MS excel का किसी भी spreadsheet को title देखर save करना सबसे जरुरी है. जब आप title देखर किसी फाइल को save करेंगे तब उस फाइल को आप आसानी से ओपेन कर सकते है.


Formula Bar – MS Excel Kya Hai

Formula Bar में आप formula लिखके अपना काम कर सकते है. जब आप spreadsheet में किसी भी word लिखेंगे तब यह word आपको formula bar में देखाई देगा.

अगर आप चाहे तो सीधे formula bar से आप किसी भी word को delete और add कर सकते है.

अगर आप किसी word को सेलेक्ट करना चाहते है तो आप formula bar से उसी word को सेलेक्ट करके दुसरे जगह पर पेस्ट भी कर सकते है.


Scroll Bar – MS Excel Kya Hai

MS excel में दो प्रकार कि scroll bar होती है, एक है vertical scroll bar और दूसरा है horizontal scroll bar.

Vertical scroll bar के मदद से आप spreadsheet को ऊपर-नीचे कर सकते है. और Horizontal scroll bar के मदद से आप spreadsheet को दायें-बाएं कर सकते है.

Scroll bar हमारे काम को बहुत आसान कर देता है. अगर scroll bar नहीं होता तो spreadsheet को ऊपर-नीचे या दायें-बाएं करने के लिए keyboard या mouse का इस्तेमाल करना पड़ता है. लेकिन scroll bar के मदद से आप उसी काम को बहुत आसानी से कर सकते है.


Status Bar – MS Excel Kya Hai

Status Bar को आप spreadsheet कि सबसे नीचे का हिस्सा में देख सकते है. Status bar के मदद से आप spreadsheet को बहुत आसानी से zoom in और zoom out कर सकते है.

Status bar में आप count, average, sum आदि चीज देख सकते है. अगर आप चाहे तो status bar को customize भी कर सकते है.

अब आप MS Excel Kya Hai यह जानने के साथ साथ ms excel के functions के बारे में भी समझ गया होंगे.


MS Excel Kaise Sikhe – MS Excel Kya Hai

आप ms excel को दो तरीके से सीख सकते है, पहला है Offline और दूसरा है Online. ये दोनों तरीका सबसे बेस्ट है ms excel सीखने के लिए.

Offline

अगर आप ऑफलाइन ms excel को सीखना चाहते है तो आपको कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेना होगा.

इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेकर excel सीखने कि सबसे खास बात यह है की इंस्टिट्यूट में शिक्षक आपको हर features और functions को बहुत अच्छे से सिखायेंगे.

जब आप कंप्यूटर इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेंगे तब आपको एडमिशन कि फीस देना होगा. अलग अलग इंस्टिट्यूट में अलग अलग फीस होता है, जब आप एडमिशन के लिए जायेंगे तब आप फीस के बारे में पूछ सकते है.


Online

अगर आप ms excel को ऑनलाइन सीखना चाहते है तो आप google पर ms excel के बारे में आर्टिकल पढ़के सीख सकते है.

Google पर आपको ऐसा बहुत सारे ब्लॉग मिल जायेंगे जिसमे ms excel के बारे में आर्टिकल पब्लिश की जाती है, आप उन सारे ब्लॉग पर विजिट करे और excel के बारे में जानकारी प्राप्त करे.

इसके अलावा आप YouTube पर ms excel का tutorial videos देखके excel सीख सकते है.

YouTube पर ऐसा बहुत सारे चैनल आपको मिल जाएगा जिसमे ms excel के बारे में विडियो अपलोड की जाती है. आप उसी चैनल में विजिट करके विडियो देख सकते है, या आप youtube पर “ms excel tutorial” लिखके सर्च कर सकते है.

YouTube पर विडियो देखके excel सीखने का सबसे खास बात यह है कि आप इसमें फ्री में सीख सकते है. इसके अलावा इन्टरनेट पर बहुत सारे कोर्स मिल जाएगा जो आप खरीदके excel सीख सकते है, लेकिन मैं आपको उसी कोर्स को recommend नहीं करूंगा.


तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की MS Excel Kya Hai और MS Excel Kaise Sikhe, इसके साथ ms excel कि सारे functions के बारे में भी बताया है जो आपको जानना बहुत ही जरुरी था.

इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए. अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कोई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पढ़के समझ गया है की MS Excel Kya Hota Hai.

इस पोस्ट को Social Media जैसे Facebook, Twitter और WhatsApp के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ Share करें.

आजके लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!

Share this post

5 thoughts on “MS Excel Kya Hota Hai – In Hindi”

  1. आपका आर्टिकल पढ़कर मुझे बहुत अच्छा लगा. में अक्सर आपके ब्लॉग के न्यू आर्टिकल्स पढ़ता हूं जिससे मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला. आपके सभी आर्टिकल से टॉपिक को पूरी तरह से समझने की पूर्ण क्षमता होती है. आप इसी तरह से हमें अपना ज्ञान देते रहे इसके लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद

    Reply
  2. आपके द्वारा लिखे हुए सभी पोस्ट बहुत ही काम के और हेल्पफुल होते है और आपके लेख को पढ़कर समझना भी बहुत आसान होता है. में अक्सर आपके ब्लॉग को बढ़ता हूँ और आपके द्वारा लिखा हुआ पोस्ट मेरी समझ में आसानी से आता है जिसे में अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करता हु. और में ऐसी आशा करता हु की आप इसी तरह से हमें अपना ज्ञान देते रहेंगे.

    Reply
  3. माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल सीखने के लिए आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है।

    Reply

Leave a Comment