MS Word Kya Hota Hai – In Hindi

हैलो दोस्तों, आज मैंने इस पोस्ट में बात करने वाला हूं MS Word Kya Hai. पिछली पोस्ट में बात किया है Computer क्या है और उसकी पहले की पोस्ट में बताया है की Computer कैसे सीखे.

मुझे उम्मीद है की मेरी सभी पोस्ट आपको पसंद आ रही है. आज का पोस्ट MS Word Kya Hai उसकी बारे में जो आपको जरुर पसंद आएगा.

अगर आप एक कंप्यूटर user है तो आपको ms word के बारे में जरुर ज्ञान होगा, क्यूंकि पूरा दुनिया में जितने भी कंप्यूटर है इन सभी पर ms word और ms excel को install राखना एक आम बात है.

MS word कंप्यूटर का एक बेसिक program है इसको हर user को इस्तेमाल करना आना चाहिए. छोटा काम से लेकर बड़ा बड़ा काम तक इस program की जरुरत पड़ती है.

इसका उपयोग बहुत जगह पर होती है. बहुत सारे बड़ा बड़ा कंपनी भी data entry काम के लिए इसका इस्तेमाल करते है.

सन 1981 में Microsoft का मालिक Bill Gates ने दो प्रोग्रामर Charles Simonyi और Richard Brodie को hired करके ms word को बनाया था.

लेकिन उस समय ms word में इतना function नहीं था. धीरे धीरे Microsoft ने इसको विकसित किया है जिससे आज हमारे पास word 2016 भी आ चूका है. ज्यादातर लोग कंप्यूटर में word 2013 भी इस्तेमाल करते है.

MS Word Kya Hai

MS Word Kya Hai

MS Word एक word processor है जिसका पूरा नाम Microsoft word. ज्यादातर लोग इसको officially काम करने के लिए उपयोग करते है.

इसका बहुत तरह की काम होती है, सीधे शब्द से कहा जाए तो यह स्कूल का एक बच्चे से लेकर दुनिया का जितने भी बड़ा बड़ा कंपनी या सरकारी दफ्तर भी इसको इस्तेमाल करते है.

Microsoft office का सबसे important एक हिस्सा होता है ms word, क्यूंकि दफ्तर या कंपनी में ज्यादातर काम ms word का ही होती है.

MS Word Definition

सभी चीजो का कुछ ना कुछ feature रहती है जो किसी काम को आसान बनाने में मदद करती है, ऐसे ms word की कुछ features है जो Document बनाने में या editing करने में user को सहायता देती है.

1. WYSIWYG

कंप्यूटर की screen पर जो चीज प्रदर्शन या देखाई जाती है और इसको दुसरे device में transfer या print करने की बाद पहले की तरह देखाई देने के लिए WYSIWYG ने इसको ensure करती है.

WYSIWYG का पूरा नाम होता है “What You See Is What You Get”.

2. Page Level Features  

MS word में document बनाने में ये pragraph, indentation, justification, आदि चीजो में page level features सहायता करती है.

3. Spelling Check

अगर आप किसी paper पर कुछ चीजो की बारे में लिखते है तो यहाँ spelling खुद check करना पड़ता है लेकिन ms word में type करने की समय अगर आपका कोई भी word लिखा गलत हो जाती तो spelling checker ने आपको बताई देगा की आपका spelling गलत हो गयी.

इसके अलावा spelling checker ने आपका गलत word को automatically सुधार कर देगा.

4. Text Features

Word document बनाने में हमारा बहुत बार कुछ शब्द या पूरा line को underline, strike, bold और italic करना पड़ता है जिसको करने में Text level features ने सहायता देती है.

MS Word Ka Window

MS word की window को कई भागों में बाँटा गया है. अगर आप ms word में document बनाना चाहते है तो आपको इन सारे options की बारे में जानना बहुत जरुरी है.

अगर आप इन सभी options को अच्छे से जान लेते है तो आपको किसी तरह की document बनाने में आसान हो जाएगा.

चलिए जानते है की ms word 2013 की window में क्या क्या options होती है.

MS Word Kya Hai

1. Save Button

हर तरह की काम को शरू करने की बाद समाप्त करना पड़ता है ऐसे ms word में किसी तरह की document बनाने की बाद इसको save करना पड़ता. जब आप किसी document को बना लेते तब save button पर क्लिक करके document को आसानी से save कर सकते है.

2. Undo Button

हम लोग तो इंसान है और इंसान का गलती होना एक आम बात है. अगर आपको document बनाने की समय कुछ गलती हो जाती जैसे कुछ word या कुछ line डिलीट हो गयी तो आप undo button पर क्लिक करके ठीक कर सकते है.

3. Title Bar

MS word में document बनाने की समय default नाम रहती है ‘document 1’ ‘document 2’ इसी तरह. लेकिन document को save करने की समय उसका नाम देना पड़ता है जिसको Title कहती है.

4. Quick Access Toolbar   

MS word में काम करते समय कुछ commands की जरुरत बार बार पड़ती है. अगर आप चाहे तो इस commands को शॉर्टकट में रख सकते है जिसको quick access toolbar कहती है.

5. Menu Bar

Menu bar MS word की title bar के निचे होती है. इसमें बहुत सारे मेनू होती है जैसे की File, Home, Insert, Design, Page Layout, Referrences, Mailings, Review, View. आप जरुरत की मुताबित इन मेनू को इस्तेमाल कर सकते है.

6. Ribbon

Ribbon Menu bar की निचे होती है. हर मेनू की अलग अलग ribbon होती है, अगर आप Home menu पर क्लिक करते है तो यहाँ एक प्रकार का ribbon देखाई देती है और दुसरे मेनू पर क्लिक करने के बाद अलग सा ही rippon देखाई देती है.

7. Text Area

यह ms word का main area है. आप जितने भी documents बनाएंगे वो सभी Text area पर बनाने होगा. यह सबसे बड़ा area होता है जो ms word की centre पर होता है.


तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की MS Word Kya Hai और ms word की बारे में बहुत कुछ जानकारी जो आपको जानना बहुत ही जरुरी था.

मेरी इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए, अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कोई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पढ़के समझ गया है की MS Word क्या होता है.

इस पोस्ट को Social Media जैसे Facebook, Twitter और WhatsApp के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ Share करें.

आज के लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!

Share this post

Leave a Comment

error: