NASA Ka Full Form Kya Hai – In Hindi

हैलो दोस्तों, आज मैंने इस पोस्ट में बात करने वाला हूं NASA Ka Full Form Kya Hai. पिछली पोस्ट में बताया है की ITI Ka Full Form क्या है और उसके पहले की पोस्ट में बताया है GST Ka Full Form क्या है.

मुझे उम्मीद है की मेरी सभी पोस्ट आपको पसंद आ रही है. आज का पोस्ट NASA Ka Full Form Kya Hai उसकी बारे में जो आपको जरुर पसंद आएगा.

आप बहुत लोगो के पास में यह बात जरुर सुना है की नासा की scientist ने space में किसी यान को भेजा है space की बातावरण को जानने के लिए.

आप शायद पहले से ही जानते है की 8 – 9 ग्रह है जिसकी अंदर हमारा पृथ्वी एक ग्रह है. NASA ग्रह में यान भेजते है और ग्रह की जानकारी हर समय लेते रहती है.

NASA Kya Hai – NASA Ka Full Form

NASA Ka Full Form

NASA को एक space अनुसंधानकर्ता भी कह सकती है क्यूंकि उसका सबसे मुख्य काम है space की जानकारी और बातावरण के बारे में अनुसंधान करना.

NASA एक अमेरिका की सरकारी संस्था है जो space से जुड़े technology और विज्ञान के बारे में काम करना उसका मुख्य उद्देश्य है.

President Eisenhower ने 1958 सन की 1 अक्टूबर में पहले बार NASA की शुरुआत किया है.

NASA की शुरुआत करने की सबसे मुख्य उद्देश्य था अमेरिका की space से जुड़ी जानकारी और aeronautics अनुसंधान क्षेत्र में अमेरिका को develop किया जा सके.

कुछ दिन पहले आप लोग जरुर सुना है की “चंद्रयान 2” की बारे में जिसको ISRO ने चांद में भेजा था चांद की बातावरण और पानी की अनुसंधान के लिए.

लेकिन ISRO भारत का है, भारत का scientist के द्वारा ISRO को प्रबंधन किया जाता है. NASA भी इसी तरह चांद और ग्रह की अनुसंधान करने का काम करता है.

NASA की शुरुआत करने की बाद पहले बार अमेरिका की जो मिशन था वो है Apollo को चाँद पर उतरना, इस मिशन का मुख्य उद्देश्य था चाँद की बातावरण और पानी की अनुसंधान करना.

बर्तमान समय में NASA ने International Space Station को समर्थन दे रहा है. और वो commercial crew vihicle, orion multipurpose crew vihicle और space launch system को बनाने में अपना सहयोग दिया है.


NASA Ka Full Form Kya Hai

NASA अमेरिका की एक स्वतंत्र शाखा है जो अपना देश की space कार्यक्रम और aeronautics का जिम्मेदार है, और इसका मुख्य काम है space कार्यक्रम और aeronautics की बारे में अनुसंधान करना.

NASA Ka Full Form:

National Aeronautics and Space Administration

N – National

A – Aeronautics

S – Space

A – Administration

NASA Full Form in Hindi:

राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अंतरिक्ष प्रशासन

दुनिया का बहुत देशों में space researcher मजूद है लेकिन सबसे बड़ी और सबसे पहले बनाया गया space researcher है NASA.


NASA के बारे में कुछ तथ्य – NASA Ka Full Form

NASA दुनिया का सबसे बड़ी space researcher है. आज मैं आपको NASA के बारे में कुछ तथ्य बताऊंगा जो आपको जानना बहुत जरुरी हो सकता है.

  • NASA पहले NACA था और इसका पूरा नाम “National Advisory Committee for Aeronautics” था. बाद में इसके नाम बदलके NASA राखा गया है.
  • दुनिया का सबसे ज्यादा इंटरनेट स्पीड NASA का है, इसका इंटरनेट स्पीड 91 Gbps जो बहुत ज्यादा होती है.
  • Alpha Centauri जो सूर्य का सबसे निकटतम तारा है इस पर space यात्री को सिर्फ 2 weeks में पहुंचाने के लिए NASA ने “Star Trek Style Warp Drive” पर काम कर रही है.
  • NASA अभी सबसे बड़ी एक मिशन का प्लान किया है, वो चाहते है की 2030 सन की अंदर इंसान को मंगल ग्रह में भेजना.
  • NASA पर हर साल बहुत ज्यादा पैसे खर्च होती है, यह लगभग $19 अरब पैसे खर्च हो जाती है.
  • अगर आप NASA की एक space यात्री बनना चाहते है तो आपको पहले पृथ्वी की सतह से कम से कम 80 KM की दुरी तय करने होगा.
  • NASA ने Vehicle Assembly Building की खुदका मौसम बना राखा है, अगर यह हवा साफ करने वाले तरीके का उपयोग ना करे तो यह फ्लोरिडा का नमी वाला मौसम इसकी छत की निकट बारिश का बादल बना देगी.

NASA की कुछ सफलता मिशन – NASA Ka Full Form

NASA ने अपने बहुत मिशन में पूरी तरह से सफल हुआ है, लेकिन ये मिशन पूरा करना इतना आसान नहीं था इसके पीछे बहुत मेहनत लगी है.

1. Voyager

NASA voyager mission

NASA का सबसे बड़ी मिशन था Voyager 1 और Voyager 2. इस मिशन से NASA ने बृहस्पति और शनि ग्रह की बारे में बहुत महत्वपूर्ण जानकारी दिया है.

Voyager मिशन से NASA ने चाँद में मजूद volacanos के बारे में बहुत अच्छे जानकारी भी दिया है. Voyager 1 और voyager 2 की क्षमता इतना ही है की वो 2025 तक रेडियो signal भेज पाएगा.

Voyager 2 पृथ्वी से सबसे दूर गया है जो की ऐसा दुसरे कोई भी यान पहुंच नहीं पाया. यह सूर्य और पृथ्वी की बिच में जितने दूर है उससे बहुत गुना अधिक दूर पहुंचा है.


2. Apollo

NASA Ka Full Form

Apollo मिशन NASA का बहुत बड़ी मिशन थी. इस मिशन की मदद से NASA ने इंसान को चाँद पर पहुंचा पाया, जिसके बाद apollo मिशन को सबसे सफल और बड़ा मिशन कहा गया.

सन 1969 की 20 July में Neil Armstrong चाँद पर दुनिया का सबसे पहले कदम रखने वाले इंसान बना है. इसके बाद NASA ने Neil Armstrong को पृथ्वी पर वापस भी ले पाया.


3. Pioneer

NASA pioneer mission

NASA ने 1972 में Pioneer 10 और 1973 में Pioneer 11 को launch किया था. Pioneer सबसे पहला यान है जो सौरमंडल की सबसे बड़ी ग्रह बृहस्पति और शनि ग्रह पर पहुंचा था.

इस Pioneer 11 और Pioneer 12 मिशन को पूरा करने में NASA का बहुत साल लग गयी, लेकिन यह मिशन भी सफल हुआ है.


तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की नासा क्या और NASA Ka Full Form Kya Hai जो आपको जानना बहुत ही जरुरी था.

इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरूर मुझे कमेंट करके बताइये. अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कोई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पढ़के समझ गया है की नासा क्या है, NASA Ka Full Form Kya Hai और नासा के बारे में बहुत कुछ जानकारी.

इस पोस्ट को Social Media जैसे Facebook, Twitter और WhatsApp के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ Share करें

आजके लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!

Share this post

1 thought on “NASA Ka Full Form Kya Hai – In Hindi”

Leave a Comment