NCC Ka Full Form Kya Hai – In Hindi

हैलो दोस्तों, आज मैंने इस पोस्ट में बात करने वाला हूँ NCC के बारे में जैसे कि NCC Ka Full Form Kya Hai और NCC क्या होता है.

अगर आप एक स्टूडेंट है तो इस पोस्ट आपके लिए बहुत जरुरी है. इसके अलावा यदि आप किसी स्टूडेंट का अभिभावक है तो भी आपके लिए यह पोस्ट पढ़ना बहुत जरुरी हो सकता है.

अगर आप NCC के बारे में पूरी डिटेल्स में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए क्योंकि इस पोस्ट में मैंने NCC के बारे में बहुत अच्छे तरीके से डिटेल्स में आपको बताऊंगा, जैसे की NCC क्या है और NCC Ka Full Form Kya Hota Hai.

तो चलिए सबसे पहले जान लेते है की NCC क्या होता है…

Read: Army Ka Full Form Kya Hai.

NCC Kya Hai

NCC Ka Full Form Kya Hai

NCC भारतीय सैनिक छात्र का एक संगठन है जिसमे स्कूल की छात्रों को सिपाही प्रशिक्षण दिया जाता है.

NCC का स्थापना 16 जुलाई 1948 सन में हुआ था और इसका मुख्यालय New Delhi में स्थित है.

इस संगठन का मुख्य उद्देश्य है देश का युवाओं को देश रक्षक यानि सैनिक बनने के लिए इच्छा जगाना ताकि अपना करियर लाइफ सेना के रूप में बिताये.

NCC ऐसा एक संगठन है जिसमे छात्रों अपने इच्छा के अनुसार एडमिशन ले सकते है. इसमें एडमिशन लेने के लिए छात्रों को ज्यादा कठिन कई इंटरव्यू की जरुरत नहीं होती.

भारत आजादी होने के बाद देश में सैनिक का संख्या बहुत कम था, और इस कम सैनिक को बढ़ाने के लिए भारत सरकार NCC संगठन को तैयार किया है.

शुरुआत के टाइम NCC संगठन में छात्र-सैनिक का संख्या सिर्फ 20,000 थे और आजके टाइम इस छात्र-सैनिक का संख्या 15 लाख से ज्यादा बन चूका है.

NCC में हमारे देश के तीन श्रेणी का सैनिक शामिल है जो की सेना, नौसेना और वायु सेना.

अगर आप अपने पढ़ाई के बाद इन तीनों पदों में से किसी भी एक पद में नौकरी करना चाहते है तो आप अपने स्कूल के पढ़ाई के साथ साथ NCC में एडमिशन लेकर सैनिक की प्रशिक्षण ले सकते है.

Read: CRPF Ka Full Form Kya Hai.

NCC Ka Full Form Kya Hai

अगर आप NCC में एडमिशन लेना चाहते है या आपका किसी छात्र को NCC में एडमिशन कराना चाहते है तो इसके लिए NCC Ka Full Form जानना बहुत ही जरुरी है.

NCC Ka Full Form:

National Cadet Corps

N – National

C – Cadet

C – Corps

NCC Full Form in Hindi:

“राष्ट्रिय कैडेट कोर” या “राष्ट्रिय छात्र-सेना”

NCC Me Admission Kaise Le

NCC में एडमिशन लेना इतना कठिन कई काम नहीं है, आप अपने स्कूल या कॉलेज में ही NCC के लिए एडमिशन ले सकते है.

अगर आपका स्कूल या कॉलेज में NCC प्रशिक्षण केंद्र नहीं है तो आप अपने आसपास का स्कूल या कॉलेज में एडमिशन ले सकते है जिसमे NCC प्रशिक्षण केंद्र मजूद है.

अगर आप NCC में एडमिशन लेने के प्रक्रिया नहीं जानते है तो आप अपने स्कूल या कॉलेज कि शिक्षक के साथ संपर्क कर सकते है.

वो आपका रुचि के बारे में पूछेगा. जिस पद में आपका रुचि है उसी पद के हिसाब से आपको NCC में एडमिशन दिया जाएगा.

NCC में एडमिशन लेने के टाइम आपको एक फॉर्म भरना होगा और इसके बाद आपका फिजिकल टेस्ट करने के लिए बुलाया जाएगा.

फिजिकल टेस्ट हो जानेके बाद NCC में आपका पूरी तरह से एडमिशन हो जाएगा, और इसके बाद आप NCC में प्रशिक्षण के लिए जा सकते है.

जब NCC में आपका प्रशिक्षण पूरा हो जाएगा तब आपको NCC संगठन के तरफ से आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा. इस सर्टिफिकेट पाने के बाद आपका पूरा लाइफ में कई सारे फायदे भी मिलेगा.

Read: OTP Ka Full Form Kya Hai.

NCC Ka Certificate Kya Hai

हम लोग जैसे किसी इंस्टिट्यूट में किसी डिप्लोमा कोर्स पूरा करने के बाद इंस्टिट्यूट की तरफ से हम लोगों को सर्टिफिकेट दिया जाता है, ऐसा ही NCC में जब आप प्रशिक्षण की कोर्स पूरा कर लेंगे तब आपको NCC की तरफ से एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा.

ये सर्टिफिकेट अलग अलग तीन प्रकार का होता है. पहला है “A” सर्टिफिकेट, दूसरा है “B” सर्टिफिकेट, और तीसरा है “C” सर्टिफिकेट.

NCC का “A” सर्टिफिकेट सबसे निम्नतम सर्टिफिकेट होता है, और इस सर्टिफिकेट उन छात्रों को दिया जाता है जिन्होंने 9th और 10th क्लास में पढ़ाई कर रही है.

NCC का “B” और “C” सर्टिफिकेट उन छात्रों को दिया जाता है जिन्होंने हाई स्कूल का पढ़ाई ख़त्म कर चुकी और अब कॉलेज में पढ़ाई कर रही है.

ये तीनों सर्टिफिकेट में से सबसे उच्चतम “C” सर्टिफिकेट को माना जाता है क्योंकि इस सर्टिफिकेट पाने के लिए छात्रों को बहुत मुश्किल से परीक्षा में पास करना होता है.

Read: ATM Ka Full Form Kya Hai.

NCC Certificate Ka Fayde

NCC में कोर्स पूरा करने के बाद आपको जिस सर्टिफिकेट मिलेगा यह सर्टिफिकेट आपका लाइफ में बहुत काम आएगा. आप इस सर्टिफिकेट से बहुत तरह की फायदे पा सकते है.

आप नीचे इस सर्टिफिकेट का कुछ फायदे के बारे में पढ़ सकते है…

जब केंद्र सरकार के द्वारा सेना पदों का नौकरी दिए जाते है तब जितने भी छात्रों NCC का सर्टिफिकेट प्राप्त किया है उन सारे छात्रों को सबसे पहले नौकरी की मोका दिया जाता है.

जितने भी छात्रों NCC के तरफ से “C” सर्टिफिकेट प्राप्त करते है उनके लिए Indian Military Academy (IMA) में 64 seats रिज़र्व होता है.

सैनिक में join होने के टाइम जितने भी परीक्षा और टेस्ट लिया जाता है इनमे से बहुत तरह की छुट दिया जाएगा जिनके पास NCC का सर्टिफिकेट रहती है.


तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की NCC क्या है और NCC Ka Full Form Kya Hota Hai जो आपको जानना बहुत ही जरुरी था.

इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए, अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पढ़के समझ गया है की NCC Ka Full Form Kya Hai.

इस पोस्ट को Social Media जैसे Facebook, Twitter और WhatsApp के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ Share करें.

आजके लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!

Share this post

Leave a Comment

error: