Neend Kam Karne Ke Upay

इस आर्टिकल में मैंने आपको बताऊंगा की Neend Kam Karne Ke Upay. अगर आप नींद कम करने के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

नींद कम करने का बहोत सारे तरीके है, आप किसी भी तरीके को अपनाके नींद को कम कर सकते है।

Neend Kam Karne Ke Upay

अगर आप नींद कम करने के बारे में जानना चाहते है तो नीचे दिए गयी वीडियो देख सकते है।


मुझे उम्मीद है आप ऊपर दिए गयी वीडियो देखके जान गयी है की Neend Kam Karne Ke Upay.


Neend Kam Karne Ke Upay (Text)

घर हो या ऑफिस, थकान, नींद न आना और आलस्य लगभग दिन भर हमारी दिनचर्या का हिस्सा बन गया है। आमतौर पर दिन में नींद आने के पीछे ऊर्जा की कमी, कम नींद या शारीरिक परिश्रम की कमी हो सकती है। ऐसे में अगर आपका भी पूरा दिन नींद में बीता है तो ये उपाय नींद को दूर भगा सकते हैं।

ताजा भोजन

हमेशा ताजा खाना ही खाएं। योगिक संस्कृति में यह एक सरल समझ है कि यदि आप कुछ पकाते हैं तो उसे डेढ़ घंटे के भीतर खा लेना चाहिए। इसके बाद उस भोजन में जड़ता आने लगती है। यदि आप बहुत अधिक जड़ता वाला भोजन करते हैं, तो शरीर आलसी होने लगता है और उसे अधिक नींद की आवश्यकता होती है क्योंकि उस जड़ता को खत्म करने के लिए शरीर को बहुत अधिक ऊर्जा खर्च करनी पड़ती है।


सौंफ

सौंफ के अंदर पाए जाने वाले तत्व अत्यधिक नींद आने की समस्या से राहत दिलाते हैं। इसका इलाज करने के लिए दस ग्राम सौंफ को थोड़े और पानी में उबालकर, इसके बाद इस पानी को ठंडा कर लें और इस पानी को सुबह-शाम सेंधा नमक डालकर सेवन करें।


 व्यायाम

तंद्रा कम करने के लिए आपको व्यायाम करना चाहिए और इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिए। आप अपनी पसंद, उम्र और समय के अनुसार व्यायाम का चुनाव कर सकते हैं। व्यायाम करने से आप शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ रहेंगे और कई तरह की बीमारियों से खुद को बचा पाएंगे।


शरीर से युद्ध मत करो

शरीर को आराम की जरूरत है, नींद की नहीं। अधिकांश लोगों का अनुभव यह है कि नींद सबसे गहरा विश्राम है, इसलिए वे हमेशा नींद की बात करते हैं। लेकिन मूल रूप से, शरीर आराम चाहता है, नींद नहीं। अगर रात को शरीर को आराम नहीं मिलेगा तो आपकी सुबह थकान से भरी होगी। यहां नींद से ज्यादा जरूरी आराम है। यदि आप पूरे दिन अपने शरीर को आराम की स्थिति में रखते हैं, यदि आपके काम, व्यायाम और अन्य गतिविधियाँ विश्राम के साथ हैं, तो आपकी नींद के घंटे अपने आप कम हो जायेगा।


दिनचर्या ठीक करें

अगर आपका टाइम टेबल सही नहीं है तो आपको नींद आने लगेगी, इसलिए अपनी दिनचर्या को ठीक से बनाएं और व्यस्त रहने की कोशिश करें। यदि आप व्यस्त नहीं हैं या आपके पास दिन में कोई काम नहीं है या आप बहुत अधिक काम करते हैं, तो आपको अधिक नींद आने लगती है, इसलिए अपनी दिनचर्या को ठीक करने का प्रयास करें।


पानी

पानी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। इसकी कमी से शरीर में डिहाइड्रेशन हो सकता है। साथ ही व्यक्ति को थकान भी महसूस हो सकती है। पानी की कमी से भी अधिक नींद आने की समस्या हो सकती है। ऐसे में व्यक्ति को दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी होता है। पानी पीने से न केवल थकान दूर होती है बल्कि व्यक्ति को अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने में भी मदद मिलती है।


भरपूर नींद

कई बार रात को पर्याप्त नींद न लेने पर भी दिन में नींद, थकान और भारीपन जैसी समस्याएं हो जाती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप शरीर की जरूरत के हिसाब से रात को सोएं।


सादा भोजन

मनुष्य के अलावा हर प्राणी जिस स्थिति में होता है उसके अनुसार अनुकूलन करता है, लेकिन मनुष्य में ऐसी क्षमता होती है कि वह जैसा चाहे वैसा बना सकता है। यही चीज इंसान को कुछ खास बनाती है, दूसरे प्राणियों से बिल्कुल अलग। तो जिन लोगों को अपनी जरा सी भी चिन्ता है, उन्हें उन बातों का ध्यान रखना चाहिए जो उनमें जाती हैं। ऐसा भोजन आपको आवश्यक नींद की मात्रा को बहुत कम कर देता है।


काजल

आंखों में काजल लगाने से नींद कम आती है और आपको बता दें, काजल लगाने से आंखों में पड़े खरपतवार जैसी चीजें भी निकल जाती हैं, जिससे हमारी आंखें साफ हो जाती हैं।


संतुलित आहार

अत्यधिक नींद और आलसी होने का मुख्य कारण संतुलित आहार न लेना हो सकता है। नींद न आने की समस्या को कम करने के लिए पौष्टिक आहार लेना बहुत जरूरी है। अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें, ताजे फल और सब्जियों का सेवन करें। इसके साथ ही अंकुरित अनाज, सलाद आदि का सेवन करना चाहिए।


प्राकृतिक खाद्य पदार्थ खाये

अगर आप रोजाना आठ से नौ घंटे की नींद ले रहे हैं तो आपको अपनी डाइट पर ध्यान देना होगा। कम से कम एक निश्चित मात्रा में शाकाहारी भोजन करें, जिसे आप बिना पकाए कच्चा खा सकते हैं, यह आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। अगर आप ताजे फल और सब्जियों का सेवन करते हैं, तो आपकी नींद के घंटे कम हो जाएंगे।


कैफीन

कॉफी के सेवन से नींद को दूर भगाया जा सकता है। बता दें कि कॉफी के अंदर कैफीन पाया जाता है, जो सीधे तौर पर दिमाग की कार्यप्रणाली को प्रभावित कर सकता है। यह न केवल गतिविधि को बढ़ाने में सहायक है बल्कि व्यक्ति को तरोताजा भी कर सकता है। अत्यधिक नींद को दूर करने में कॉफी मददगार साबित हो सकती है।


Related Searches:

ज्यादा नींद आना किस बीमारी के लक्षण है

ज्यादा नींद आती हो तो क्या करे

नींद कम करने के लिए योग

नींद ज्यादा आने के कारण

किस विटामिन की कमी से नींद ज्यादा आती है

पढ़ते समय नींद से बचने के उपाय

नींद कम करने की मेडिसिन

ज्यादा नींद आने के कारण और उपाय


Share this post

Leave a Comment