NEET Ka Full Form Kya Hai – In Hindi

दोस्तों आज मैं आपको NEET Ka Full Form के बारे मे बताने वाला हूँ। अगर आप भी डॉक्टर बनना चाहते है तो आपको इस Exam के बारे मे जानकारी होनी आवश्यक है। इसलिए आज हम इस लेख में आपको NEET Ka Full Form, NEET की तैयारी कैसे करे और उसके क्या प्रकार है यह सब जानकारी देने वाले है। इसलिए इस लेख को ध्यान से पढ़े जिससे आपको NEET के बारे मे पूरी जानकारी मिल जाये।

NEET Kya Hai

NEET यह एक Entrance Exam है जो डॉक्टर या मेडिकल फील्ड में पढाई कर रहे है उनके लिए यह एग्जाम देना अनिवार्य होता है। यह एग्जाम NTA यानि National Testing Agency द्वारा organize किया जाता है।

डॉक्टर बनने के लिए आपको भारत के मेडिकल से  जुड़े MBBS, BDS, MS, MD और MDS जैसे कोर्स करने पड़ते है। और उन कोर्स को करने के लिए पहले आपको NEET की entrace एग्जाम Qualified करना अनिवार्य है। NEET को Qualified करने वाले स्टूडेंट इन कोर्स को करने के लिए Eligible होते है।     

NEET की एग्जाम आप साल में तीन बार attempt कर सकते हो। यह एग्जाम ऑनलाइन नहीं होता इसे आपको ऑफलाइन ही देना पड़ेगा शायद आगे जाके यह एग्जाम ऑनलाइन हो सकती है। इस कोर्स की अवधि एक साल होती है।   

NEET Ka Full Form Kya Hai   

NEET Ka Full Form Kya Hai

अपने Goal को हासिल करने  के लिए  हमे उस चीज के बारें मे पूरी नॉलेज  होनी आवश्यक है। मैंने बहुत सारे लोग देखे है जो डॉक्टर की पढाई कर रहे है पर वो ढंग से NEET Ka Full Form तक नहीं बता सकते। यदि आप भी इसका फुल फॉर्म नहीं जानते तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं  यह बहुत आसान है तो चलिए जानते है.

NEET Ka Full Form:

National Eligibility cum Entrance Test  

N = National

E = Eligibility

E = Entrance

T = Test

NEET Full Form in Hindi:

राष्ट्रिय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा

NEET परीक्षा के प्रकार – NEET Ka Full Form

NEET एग्जाम दो प्रकार की होती है। यानि इस Exam देने के लिए Under Graduate और Post Graduate वालो के लिए अलग अलग लेवल होते है।

1. NEET – UG :- UG लेवल के लिए MBBS और BDS कोर्स  के  लिए Entrance Exam होती है यह एग्जाम अंडर ग्रैजुएट स्टूडेंट के लिए होती है। 

2. NEET – PG :- PG लेवल के लिए MS और MD मेडिकल कोर्स को एडमिशन लेने के लिए इस Exam को Qualified करना पड़ता है। यह Exam पोस्ट ग्रैजुएट स्टूडेंट के लिए होती है।

इसलिए  यह परीक्षा मेडिकल स्टूडेंट के लिए Qualified करना महत्वपूर्ण है। यह परीक्षा लगभग 400 मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आयोजित की जाती है। 

NEET परीक्षा की जरूरत क्यों पड़ी – NEET Ka Full Form

दोस्तों आपके मन में भी सवाल जरूर आया होगा की क्यों हमें NEET की Entrance एग्जाम देनी पड़ती है तो NEET से पहले डॉक्टर बनने के लिए और मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए बहुत सारे Entrance एग्जाम देने पड़ते थे।

मैं आपको बता दू की NEET से पहले  लगभग ८० से ज्यादा Entrance Exam मेडिकल कॉलेज में एड्मिशन लेने के लिए देने पड़ते थे। इसमें से AIPMT यह CBSE यानि सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंड्री एजुकेशन द्वारा आयोजित किया जाता था।

हर स्टूडेंट को लगभग ७ से ८ entrance देने पड़ते थे जिससे स्टूडेंट के ऊपर बहुत ज्यादा प्रेशर होने के साथ उनकी परीक्षा की फी का खर्चा भी बहुत होता था जिससे गरीब बच्चे यह एग्जाम नहीं दे पाते।

इसलिए  इस ट्रेस को दूर करने के लिए और स्टूडेंट के time, Efforts को बचाने के लिए NEET एग्जाम की शुरुवात हुई। जिससे मेडिकल को एडमिशन लेने के लिए अब सिर्फ एक एग्जाम देनी पड़ती है।

NEET Application Fee – NEET Ka Full Form

नीट एंट्रेंस एग्जाम  देने के  लिए एप्लीकेशन फी हर केटेगरी की अलग होती है जैसे…  

  • General Category:- नीट एग्जाम देने के लिए जनरल केटेगरी वालो को १५०० रुपए  का भुगतान करना होगा।
  • OBC/EWS :- अगर आप इकॉनमी सेक्शन, OBC केटेगरी  से है तो आपको एप्लीकेशन फी १४०० रुपए देनी होगी।
  • SC/ST/PH:- यदि आप SC या ST केटेगरी में आते हो तो आपको सिर्फ 800 रुपए का भुगतान करना पड़ेगा।

NEET की पात्रता के लिए – NEET Ka Full Form

Age Limit :- यह एग्जाम देने  के लिए आपकी आयु कमसे कम १७ साल होनी चाहिए और इस परीक्षा को देने के लिए Maximum २५ वर्ष आयु के विद्यार्थी पात्र होते है।

१२th पास :- यह एग्जाम को बैठने के लिए वह विद्यार्थी १२th पास होना चाहिए और उसके साथ उसे 50 से ज्यादा percentage होने जरूरी होता है।

इसके साथ आपके Physics, Chemistry और Biology के विषय strong होने चाहिए क्योकि  यह एग्जाम इन्ही तीन विषय पर आधारित होती है ।

आवश्यक डॉक्यूमेंट – NEET Ka Full Form

  • हाई स्कूल और इंटरमीडिएट मार्कशीट
  • नीट २०२० प्रवेश पत्र
  • जन्म  प्रमाण पत्र
  • श्रेणी प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान पत्र

यह सब डॉक्यूमेंट आपके पास होने आवश्यक है। 

शीर्षक :-

तो दोस्तों मैं आशा करता हूँ की आपको NEET Ka Full Form के बारे मे पूरी जानकारी मिल गयी होगी। यदि नीट के बारे मे हमसे कोई टॉपिक छूट गया है या आपके मन में नीट की एग्जाम को लेकर कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट में बता सकते है हम जरूर रिप्लाई करेंगे।

यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो इसे सोशल मीडिया पे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे जिससे जो डॉक्टर की पढाई करना चाहता है इसे यह एग्जाम के बारे मे जानकारी मिल सके।

About Guest Author :-

This article is written by Ajay, he is founder of avphindi.com you can visit his blog to read more informative articles about technology.

Share this post

7 thoughts on “NEET Ka Full Form Kya Hai – In Hindi”

  1. आपका आर्टिकल पढ़कर मुझे बहुत अच्छा लगा. में अक्सर आपके ब्लॉग के न्यू आर्टिकल्स पढ़ता हूं जिससे मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला. आपके सभी आर्टिकल से टॉपिक को पूरी तरह से समझने की पूर्ण क्षमता होती है. आप इसी तरह से हमें अपना ज्ञान देते रहे इसके लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद.

    Reply
  2. Hey Ismile Laskar,

    Aadarsh this side. It is my first time commenting on your blog post and am glad to say that you have shared an excellent content regarding NEET. I really like and appreciate the way you have presented things and included every necessary details that are true enough to understand. You are definitely providing good understanding to your readers.

    After reading this complete guide am sure that this post will definitely help lots of people, readers in understanding various things about NEET.

    Excellent work and keep sharing more similar post.

    Thanks,
    -Aadarsh

    Reply

Leave a Comment