Nose Ko Patla Kaise Kare

इस आर्टिकल में मैंने आपको बताऊंगा की Nose Ko Patla Kaise Kare. अगर आप नोज को पतला करने के बारे में जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

ज्यादातर लोग अपने नोज को पतला देखना पसंद करते है, अगर आप अपने नोज को पतला करना चाहते है तो कुछ तरीके को अपना सकते है।

Nose Ko Patla Kaise Kare

अगर आप नोज को पतला करने के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो नीचे दिए गयी वीडियो देख सकते है।


मुझे उम्मीद है आप ऊपर दिए गयी वीडियो देखके जान गयी है की Nose Ko Patla Kaise Kare.


Nose Ko Patla Kaise Kare (Text)

नाक न केवल सम्मान से जुड़ी है, बल्कि यह हिस्सा आपके चेहरे के आकर्षण में भी भूमिका निभाता है। कुछ लोग मोटी नाक से परेशान रहते हैं और इसे पतला करने के लिए सर्जरी का सहारा लेते हैं। लेकिन इस लेख में आपको मोटी नाक को पतला बनाने की एक्सरसाइज के बारे में बताया जा रहा है, जिसे अपनाने के बाद आपको नाक को शेप में लाने के लिए किसी सर्जरी की जरूरत नहीं पड़ेगी।

नोज स्ट्रेटनिंग

नाक को सीधा करने के लिए यह सबसे अच्छा व्यायाम हो सकता है। छोटी सी मुस्कान के साथ की जाने वाली यह एक्सरसाइज नाक को बेहतर शेप दे सकती है। यही कारण है कि नाक को छोटा करने के उपाय में नोज स्ट्रेटनिंग एक्सरसाइज भी कारगर मानी जाती है।


नोज शॉर्टनिंग

नोज शॉर्टनिंग काफी सरल है, जिसे आप कभी भी, कहीं भी और किसी भी स्थिति में कर सकते हैं। इससे न सिर्फ आपकी नाक शेप में आएगी, बल्कि कार्टिलेज भी कम होगा। इसके लिए आप अपनी तर्जनी को अपनी नाक पर रखें और नाक पर धीरे-धीरे दबाव डालें। अब अपनी नाक से अपनी उंगली पर दबाव डालने की कोशिश करें।


नोज शेपिंग

जिन महिलाओं को हमेशा अपनी नाक के आकार की शिकायत रहती है, उनके लिए यह एक्सरसाइज बनाई गई है। अगर आप इस एक्सरसाइज को रोजाना करेंगे तो नाक को एक नया आकार देने में मदद मिलेगी। यह व्यायाम आपकी नाक को ढीला होने से रोकेगा और मोटी नाक को पतला करेगा।


नोज विंग्लिंग

नाक को खूबसूरत कैसे बनाया जाए इस सवाल के जवाब में नोज विंगलिंग एक्सरसाइज भी शामिल है। यह एक्सरसाइज नाक को शेप देने से ज्यादा मसल्स के लिए फायदेमंद होती है। यह निश्चित रूप से नाक की मांसपेशियों को मजबूत करेगा, जिससे नाक के आकार में सुधार हो सकता है।


ब्रीथिंग एक्सरसाइज

योग और कसरत सांस लेने के व्यायाम को बेहतरीन बनाते हैं। गहरी सांस लेने और छोड़ने से आपके शरीर को कई फायदे होते हैं, और उनमें से एक है नाक को पतली बनाना।

सबसे पहले आप आराम से बैठ जाएं। फिर अपने दाहिने हाथ की तर्जनी से दाएं नथुने को बंद करें और बाएं नथुने से सांस लें और सांस छोड़ें। कुछ सेकंड के लिए इस पोजीशन को ऐसे ही बनाए रखें। फिर बायें हाथ की तर्जनी से बायें नासिका छिद्र को बंद करके दायें नासिका छिद्र से श्वास ले और श्वास बाहर निकालें।


नाक की मालिश

नाक की लगातार मालिश करने से भी हमें नाक के आकार में मदद मिलती है। इसके लिए आपको अपनी नाक के हर हिस्से की मालिश करनी है। पहले नाक के ऊपरी हिस्से की मालिश करें, फिर बगल के हिस्सों की मालिश करें। मसाज करते समय अपनी उंगलियों को सर्कुलर मोशन में घुमाएं।


नाक ऊपर और नीचे करें

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे हमारे शरीर की हड्डियाँ और मांसपेशियां भी होती हैं। इसलिए छोटे बच्चों की मसाज पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है। उनकी नाक की मालिश करके सही आकार दिया जाता है। नाक को शेप में लाने के लिए उंगली को नाक के नीचे रखें और धीरे-धीरे ऊपर-नीचे करें।


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