NRC Ka Full Form Kya Hai – In Hindi

हैलो दोस्तों, आज मैंने इस पोस्ट में बात करने वाला हूँ NRC क्या है और NRC Ka Full Form Kya Hai. अगर आप NRC के बारे में पूरी डिटेल्स में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए.

कुछ साल पहले यानि 2015 सन में भारत का असम राज्य में NRC लागु हुआ था और 2019 सन में उसका काम समाप्त हुआ था.

असम राज्य में NRC का काम समाप्त होने की बाद यानि 2019 सन की अंतिम में भारत सरकार के द्वारा पूरा देश में NRC लागु करने की एलान कर दिया था जिससे हर भारतीय नागरिकों को परेशानी का सामना करने पड़ा.

NRC Kya Hai

NRC Ka Full Form Kya Hai

असम राज्य में रहने वाले लोगों को भारतीय नागरिक के रूप में पहचान करने के लिए भारत सरकार NRC लागु किया था.

NRC के माध्यम से सरकार को पता चलता है की देश में कितने लोग अवैध निवासी है ताकि सरकार आसानी से उन लोगों को देश की बाहर निकाल सके.

सरकार का कहना है की जो लोग 1971 सन की 25 मार्च के पहले भारत में था उनको भारतीय नागरिक माना जाएगा और जो लोग उस टाइम के बाद भारत में आया है उनको भारतीय नागरिक नहीं माना जाएगा.

Read: PF Ka Full Form Kya Hai

Read: CRPF Ka Full Form Kya Hai

NRC Ka Full Form Kya Hai

जब पहले बार असम में NRC लागु हुआ था तब असम में रहने वाले लोगों को NRC के बारे में बहुत confuse था जैसे NRC क्या है, NRC Ka Full Form Kya Hai, NRC क्यों है, आदि.

लेकिन जब सरकार के द्वारा पूरा भारत में NRC लागु करने की एलान किया था तब हर भारतीय लोग NRC के बारे में जानकारी हासिल करने लगा जैसे NRC क्या है या NRC का फुल फॉर्म क्या है.

NRC Ka Full Form:

National Register of Citizens

N – National

R – Register

C – Citizens

NRC Full Form in Hindi:

राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर

NRC क्यों लागु हुआ है

1947 सन में जब भारत आजादी हुआ था तब भारत और पाकिस्तान दो देशों में विभाजन हो गया था. देश विभाजन के बाद असम राज्य का बहुत सारे लोग पूर्व पाकिस्तान (वर्तमान बांग्लादेश) में चले गया था लेकिन उन लोगों का जमीन और संपत्ति असम में रह गयी थी जिसके कारण उन लोग असम में आते जाते थे.

अबैध रूप में लोग असम में रहने के कारण सरकार को यह पता नहीं चला की कौन है मूल भारतीय नागरिक और कौन है अबैध शरणार्थी.

NRC लागु करने की सबसे मुख्य उद्देश्य है भारतीय मूल नागरिकों को पहचाना और अवैध शरणार्थी को देश से निकालना.

भारत सरकार अब कहरही है की पूरा देशों में अबैध शरणार्थी मजूद है जो भारत से उन शरणार्थी को निकालना होगा, इसके लिए भारत सरकार पूरा भारत में NRC लागु करने की एलान कर दिया है.

Read: SSC Ka Full Form Kya Hai

Read: Computer Ka Full Form Kya Hota Hai

NRC लागु होने की फायदे

NRC लागु होने की बहुत सारे फायदे है लेकिन इन में से सबसे पहला फायदे है भारत सरकार बहुत आसानी से अवैध शरणार्थी को पहचान पाएगा.

भारत में रहने वाले लोगों में कितने लोग मूल भारतीय नागरिक है उसका हिसाब सरकार आसानी से निकाल पाएगा.

Read: Google Ka Full Form Kya Hai

NRC लागु होने की नुकसान

NRC लागु होने से बहुत सारे लोग बहुत तरह समस्या की सामना करने पड़ेगा. जो लोग 1971 सन की 25 मार्च के पहले की खुदका, पिता या दादा का दस्तावेज़ नहीं देखा पाएंगे उनको अवैध शरणार्थी माना जाएगा.

जो लोग शरणार्थी बन जायेंगे उनको भारत सरकार की द्वारा किसी तरह की सुविधा नहीं दिया जाएगा. सबसे दुःख की बात यह है की जो लोग पहले से वोट देके आ रही है उनका वोट देने की अधिकार नहीं रहेगा और अपना जमीन या संपत्ति से भी अधिकार हटाया जाएगा.


तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की NRC Ka Full Form Kya Hai और NRC के बारे में बहुत कुछ जानकारी जो आपको जानना बहुत ही जरुरी था.

इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए. अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कोई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पढ़के समझ गया है की NRC क्या है और NRC Ka Full Form Kya Hai.

इस पोस्ट को Social Media जैसे Facebook, Twitter और WhatsApp के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ Share कीजिए.

आजके लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!

Share this post

Leave a Comment

error: