NTPC Ka Full Form Kya Hai – In Hindi (Puri Jankari)

हैलो दोस्तों, आज मैंने इस पोस्ट में बात करने वाला हूँ NTPC क्या है और NTPC Ka Full Form Kya Hota Hai. इसके अलावा आप NTPC के बारे और कई सारे जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से प्राप्त कर सकते है.

अगर आप NTPC Ka Full Form लेकर confuse में है तो इस पोस्ट पढ़ने के बाद आपका confuse दूर हो जाएगा.

NTPC Ka Full Form लेकर confuse होने की सबसे मुख्य कारण है NTPC का दो तरह की फुल फॉर्म होता है, इसलिए लोग उसका फुल फॉर्म लेकर confuse हो जाते है.

अब चलिए पहला NTPC के बारे में जान लेते है…

Read: CBSE Ka Full Form Kya Hai.

NTPC Kya Hai – NTPC Ka Full Form

NTPC Ka Full Form Kya Hai

NTPC भारत का सबसे बड़ी विद्युत उत्पादन करने का एक कंपनी है. इस कंपनी का स्थापना 7 नवंबर 1975 सन में भारत सरकार कि द्वारा किया गया था.

सन 2010 में NTPC कंपनी भारत का चार सम्मानित कंपनी में से एक महारत्न कंपनी बन गयी है.

2016 सन में विश्व का सबसे बड़ी बड़ी 2000 कंपनी में से NTPC का स्थान 400 नंबर में मिली थी जो हमारा देश के लिए बहुत गर्व की बात है.

NTPC का विद्युत उत्पादन करने का क्षमता 58,156 MW है. यह पूरा भारत में लगभग 25 बिलियन यूनिट्स विद्युत हर महीने में प्रदान करते है.

NTPC कंपनी का मुख्य काम सिर्फ विद्युत उत्पादन करना और उस विद्युत को पूरा भारत में प्रदान करना.

यह भारत का विद्युत उत्पादन करने के अलावा अन्य अलग अलग देशों की विद्युत उत्पादक कंपनी को विद्युत उत्पादन करने के बारे सुझाब और सलाह देती है.

Read: NASA Ka Full Form Kya Hai.


NTPC Ka Full Form Kya Hai

मैंने पहले आपको बता दिया है की NTPC का दो प्रकार की फुल फॉर्म होता है इसलिए मैं पहले एक NTPC का फुल फॉर्म बताऊंगा और उसके बाद दुसरे NTPC का फुल फॉर्म बताऊंगा.

NTPC Ka Full Form:

National Thermal Power Corporation

N – National

T – Thermal

P – Power

C – Corporation

NTPC Full Form in Hindi:

राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम

अब आप जरुर समझ गया होंगे की NTPC Ka Full Form क्या होता है, लेकिन इसके अलावा और एक NTPC होता है जिसका फुल फॉर्म RRB की तरफ से दिया गया है.

तो आब चलिए जानते है की RRB NTPC क्या है और इसका फुल फॉर्म क्या होता है…

Read: Army Ka Full Form Kya Hai.


RRB NTPC Kya Hai – NTPC Ka Full Form

RRB एक बोर्ड होता जिसका फुल फॉर्म Railway Recruitment Board होता है. इसका काम सिर्फ railway विभाग के लिए जितने भी नौकरी की जरुरत होती है वो सब manage करना होता है.

NTPC को RRB के तरफ से रखा गया है जिसमे railway विभाग के कई प्रकार की नौकरी मिलती है. और इस NTPC का फुल फॉर्म होता है Non-Technical Popular Category.

अब आप जरुर समझ गया होंगे की NTPC और RRB NTPC का फुल फॉर्म क्या होता है.


{Next Article About NTPC}

एनटीपीसी भी एक कंपनी है। जिसका काफी नाम है और लोग यहां नौकरी पाने के लिए काफी मेहनत करते हैं। NTPC की फुल फॉर्म को लेकर सभी लोगों के बीच काफी कन्फ्यूजन है क्योंकि NTPC के दो फुल फॉर्म होते हैं. तो आज मैं आप सभी के साथ दोनों NTPC की फुल फॉर्म के बारे में चर्चा करूंगा। जिससे आपका सारा कंफ्यूजन दूर हो जाएगा।

एनटीपीसी क्या है – NTPC Ka Full Form

एनटीपीसी लोकप्रिय रूप से नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड के नाम से जाना जाता है, भारत सरकार का एक बिजली बोर्ड है जो बिजली उत्पादन और संबद्ध गतिविधियों के व्यवसाय में लगा हुआ रहते है।

यह कंपनी अधिनियम 1956 के तहत निगमित और भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के स्वामित्व वाली कंपनी है। कंपनी का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

एनटीपीसी का मुख्य व्यवसाय भारत में राज्य के स्वामित्व वाली बिजली वितरण कंपनियों और राज्य बिजली बोर्डों को बिजली का उत्पादन और बिक्री करने का है। कंपनी परामर्श और टर्नकी परियोजना अनुबंध भी करती है जिसमें इंजीनियरिंग, परियोजना प्रबंधन, निर्माण प्रबंधन और बिजली संयंत्रों के संचालन और प्रबंधन शामिल होता हैं।

कंपनी ने तेल और गैस की खोज और कोयला खनन गतिविधियों में भी कदम रखा है। यह 62,086 मेगावाट की बिजली उत्पादन क्षमता के साथ भारत की सबसे बड़ी बिजली उत्पादन करने की कंपनी है।

उच्च दक्षता के स्तर पर अपने बिजली संयंत्रों के संचालन पर ध्यान कुल बिजली उत्पादन में कुल राष्ट्रीय क्षमता के 16% का योगदान देता है, जबकि राष्ट्रीय पीएलएफ दर 64.5% है। एनटीपीसी वर्तमान में प्रति माह 25 अरब यूनिट बिजली का उत्पादन करती है।

एनटीपीसी वर्तमान में 55 बिजली स्टेशनों का संचालन करती है। इसके अलावा, इसमें 9 कोयला और 1 गैस स्टेशन हैं, जो संयुक्त उद्यमों या सहायक कंपनियों के स्वामित्व में हैं।


NTPC Ka Full Form

NTPC का पूर्ण रूप नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन है, जो भारत का एक सार्वजनिक क्षेत्र का निगम है। राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम की स्थापना 1975 से की गई है और यह भारत की प्रतिदिन बढ़ती ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कार्य कर रहा है।

आज NTPC यानी नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन भारत की सबसे बड़ी थर्मल पावर जनरेशन कंपनी बन गई है, जिसके पास सबसे ज्यादा थर्मल पावर जेनरेट करने और ट्रांसमिट करने की पावर है। 


आरआरबी एनटीपीसी क्या है – NTPC Ka Full Form

आरआरबी का मतलब रेलवे भर्ती बोर्ड है। यह एक तरह का बोर्ड है जिसका असली काम रेलवे में कर्मचारियों की जरूरत पड़ने पर रिक्तियों को निकालना और परीक्षा आयोजित करके कर्मचारियों का चयन करना और रेलवे में कर्मचारियों की रिक्तियों को भरना है। या हम यह भी कह सकते हैं कि आरआरबी का असली काम रेलवे विभाग के लिए आवश्यक सभी नौकरियों का प्रबंधन करना है।

एनटीपीसी जो आरआरबी एनटीपीसी में है उसे आरआरबी ने रखा है। जिसमें रेलवे विभाग में कई तरह की नौकरियां उपलब्ध हैं। एनटीपीसी जो आरआरबी एनटीपीसी में है, उसका फुल फॉर्म नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी है।


RRB NTPC Ka Full Form

अब जानते हैं आरआरबी के एनटीपीसी का फुल फॉर्म। एनटीपीसी का फुल फॉर्म Non-Technical Popular Categories जिसका हिंदी में मतलब नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी है। एनटीपीसी रेलवे के लिए कर्मचारियों की भर्ती के लिए आरआरबी द्वारा आयोजित एक परीक्षा है।


एनटीपीसी का इतिहास – NTPC Ka Full Form

एनटीपीसी की स्थापना 7 नवंबर 1975 को एक बिजली उत्पादन कंपनी के रूप में हुई थी।

श्री डीवी कपूर 19 मार्च 1976 को एनटीपीसी के पहले अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक बने।

8 दिसंबर 1976 को सरकार ने एनटीपीसी की पहली परियोजना को मंजूरी दी, उत्तर प्रदेश के सिंगरौली में ताप विद्युत परियोजना।

1997 में, इसे एक नवरत्न कंपनी का दर्जा दिया गया था।

एनटीपीसी 2004 में एक सूचीबद्ध कंपनी बन गई और 2005 में एनटीपीसी का नाम बदलकर एनटीपीसी लिमिटेड कर दिया गया।

एनटीपीसी ने 2006 में श्रीलंका के साथ त्रिंकोमाली, श्रीलंका में 250-250 मेगावाट की दो इकाइयां स्थापित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

मई 2010 में, यह एक महारत्न कंपनी बन गई।

2008 और 2011 के बीच, इसने विभिन्न प्रसिद्ध कंपनियों जैसे भेल, एनएचपीसी, भारत फोर्ज, कोल इंडिया, सेल और एनएमडीसी के साथ संयुक्त उद्यम में प्रवेश किया।


तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की NTPC क्या है और NTPC Ka Full Form क्या होता है जो आपको जानना बहुत ही जरुरी था

इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए, अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पढ़के समझ गया है की NTPC Ka Full Kya Hota Hai.

इस पोस्ट को Social Media जैसे Facebook, Twitter और WhatsApp के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ Share करे.

आजके लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!

Share this post

Leave a Comment