Online Business Kaise Kare – In Hindi

इस पोस्ट में मैंने आपको बताने वाला हूँ की Online Business Kaise Kare in Hindi. अगर आप ऑनलाइन बिज़नेस करने के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

आजके टाइम ज्यादातर बिज़नेस ऑनलाइन होता है क्योंकि अभी ज्यादातर चीज ऑनलाइन हो चूका है। ऑनलाइन बिज़नेस करना इतना मुश्किल काम नहीं है, लेकिन जिस लोगों का इसके बारे में ज्ञान नहीं है उनको यह थोड़ा मुश्किल लग सकता है।

बहुत से लोगों का सपना होता है कि वे अपना खुद का बिजनेस शुरू करें, लेकिन बिजनेस शुरू करने में उन्हें कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, जिसमें सबसे बड़ी समस्या आर्थिक स्थिति की होती है।

जिसके कारण ज्यादातर लोग अपना खुद का बिजनेस शुरू नहीं कर पाते हैं तो अगर आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ऑनलाइन बिजनेस आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है।

Online Business Kaise Kare In Hindi

online business kaise kare in hindi

आज की डिजिटल दुनिया में हम अपने घर से कई बिजनेस शुरू कर सकते हैं। ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के लिए हमें वो सारी सुविधाएं भी मिलती हैं, जिनके इस्तेमाल से लोग अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं। सीधे शब्दों में कहें तो अपनी जानकारी, सेवा या सामान को इंटरनेट के जरिए लोगों तक पहुंचाना और उससे पैसे कमाना ऑनलाइन बिजनेस कहलाता है।

यूट्यूब – Online Business Kaise Kare

आज के समय के अनुसार ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए Youtube एक बहुत ही अच्छा प्लेटफॉर्म है और दूसरा यह बिल्कुल फ्री है, इस पर काम करने के लिए आपको किसी भी तरह के पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है।

यह ऑनलाइन पैसा कमाने के साथ-साथ नाम कमाने का एक तरीका है क्योंकि Youtube ने आज बहुत सारे आम लोगों को स्टार बना दिया है। ऑनलाइन पैसा कमाने और ऑनलाइन व्यापार करने का यह सबसे अच्छा तरीका है।


हस्तनिर्मित चीजें ऑनलाइन बेचें – Online Business Kaise Kare

ऑनलाइन बिजनेस आइडिया कुछ क्रिएटिव प्रोडक्ट जैसे पेंटिंग, ज्वैलरी, हैंडबैग और क्राफ्ट आइटम बनाना और उन्हें ईबे या आर्टफायर पर ऑनलाइन बेचना है। इसमें आपको लागत भी कम मिलेगी और आप अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं।


ड्रॉपशीपिंग – Online Business Kaise Kare

अगर आप अपने बिजनेस को बिना किसी परेशानी के और बिना किसी वेबसाइट के ऑनलाइन ले जाना चाहते हैं तो आप ड्रॉपशीपिंग की मदद ले सकते हैं, ज्यादातर लोगों को उनकी जरूरत की चीजें ऑनलाइन मिल रही हैं और जो चीजें आपको फ्लिपकार्ट, अमेजन, स्नैपडील जैसी ऑनलाइन वेबसाइट्स पर मिल रही हैं। या कोई अन्य ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय का हिस्सा हैं।


ब्लॉगिंग – Online Business Kaise Kare

ब्लॉग्गिंग घर बैठे ऑनलाइन व्यापार शुरू करने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है। ब्लॉग्गिंग एक ऐसा ऑनलाइन बिज़नेस है जिसे सभी बढ़ती हुई कंपनियाँ, वेबसाइटें भी करती हैं। और इसमें आपको जानकारी शेयर करनी होती है। जैसे कि आप मोबाइल के बारे में बहुत कुछ जानते हैं।

ब्लॉग्गिंग के लिए ब्लॉग की आवश्यकता होती है। जिसे आप ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग बनाकर भी ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं। और आप इसे WordPress पर एक Professional Blog बनाकर भी कर सकते हैं। और अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आप एडवरटाइजिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, पेड प्रमोशन, ओन प्रोडक्ट्स बेच सकते हैं।


Book Review – Online Business Kaise Kare

अगर आपको किताबें पढ़ने का शौक है तो यह बिजनेस आपके लिए है। यदि आपने साहित्य की किताबें, उपन्यास आदि कई किताबें पढ़ी हैं, तो आप पुस्तक समीक्षा यानि पुस्तक टिप्पणी लिखकर इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं, ऐसी कई वेबसाइटें हैं जिन पर आप पुस्तक समीक्षा से बहुत पैसा कमा सकते हैं। पुस्तक समीक्षा का अर्थ है किसी भी पुस्तक के बारे में आपकी राय।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक रुपए की भी जरूरत नहीं पड़ेगी, आप इस बिजनेस को सिर्फ और सिर्फ अपने स्मार्टफोन से ही शुरू कर सकते हैं।


एफिलिएट मार्केटिंग – Online Business Kaise Kare

Online Business Ideas की बात करें तो Affiliate Marketing पहले स्थान पर आता है क्योंकि यह एक ऐसा Business है जिसके माध्यम से भारत में भी कई Entrepreneur लाखों रुपये कमा पाए हैं। वर्तमान में यह देखा जाता है कि कंपनी चाहे कुछ भी हो, चाहे वह ई-कॉमर्स कंपनी हो, होस्टिंग कंपनी हो या दवा मार्केटिंग कंपनी हो। लगभग सभी कंपनियों ने एफिलिएट सिस्टम विकसित कर लिया है।


Seller Business – Online Business Kaise Kare

यह एक ऐसा तरीका है जिससे आप बड़ी वेबसाइटों की मदद से अपना सामान ऑनलाइन बेच सकते हैं, यह एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है, आप अमेज़न जैसी बड़ी वेबसाइट से उत्पाद को ऑनलाइन बेच सकते हैं।

अमेजन दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म है, जिस पर आपको हर तरह का सामान आसानी से मिल जाता है, इसलिए अमेजन छोटे दुकानदारों को इससे जोड़ रहा है ताकि वह हर तरह के ग्राहक की इच्छा पूरी कर सके।

इस तरह आप कई वेबसाइट से जुड़ सकते हैं और अपना सामान ऑनलाइन बेच सकते हैं क्योंकि आज हर कोई ऑनलाइन खरीदना पसंद करता है तो इससे आपको फायदा होगा।


ई-कॉमर्स – Online Business Kaise Kare

ई-कॉमर्स वेबसाइट शुरू करना एक और बेहतरीन ऑनलाइन बिजनेस आइडिया है। फ्लिपकार्ट और स्नैपडील सफल ई-कॉमर्स वेबसाइटों के उदाहरण हैं। ऑनलाइन स्टोर बनाने के लिए आप Shopify का उपयोग कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से आप वर्डप्रेस आधारित ईकॉमर्स वेबसाइट बनाने के लिए मुफ्त ईकॉमर्स टूलकिट वूकॉमर्स का उपयोग कर सकते हैं। आप मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक सामान, फर्नीचर, कपड़े आदि कुछ भी बेच सकते हैं।


ऑनलाइन ट्यूशन – Online Business Kaise Kare

अगर आप भी घर बैठे ऑनलाइन काम करके पैसा कमाना चाहते हैं तो ऑनलाइन ट्यूशन बिजनेस एक बहुत अच्छा विकल्प है। ऑनलाइन ट्यूशन बिजनेस काफी चलन में है। ट्यूशन एक ऐसा जरिया है जिसमें कोई भी शिक्षक कड़ी मेहनत करके कुछ पैसे कमा सकता है।


ग्राफ़िक डिज़ाइन – Online Business Kaise Kare

आपने इंटरनेट पर कई वेबसाइट और उनके लोगो देखे होंगे और इनमें से कई लोगो या वेबसाइट ऐसी भी होंगी कि आपने सोचा होगा कि यह वेबपेज या लोगो कितना आकर्षक और कमर्शियल है। हां, जिसने उस वेब पेज और लोगो को सुंदर और आकर्षक बनाया होगा, वह निश्चित रूप से एक ग्राफिक डिजाइनर होगा। अगर हम वर्तमान की बात करें तो ग्राफिक डिजाइनर से जुड़े कई ऐसे काम हैं जो ऑनलाइन किए जाते हैं। और यह ऑनलाइन व्यापार की सूची में शामिल है।


Online Business Kaise Kare In Hindi (Video)

अगर आप ऑनलाइन बिज़नेस करने के बारे में जानना चाहते है तो नीचे दिए गयी वीडियो देख सकते है।


मुझे उम्मीद है आप ऊपर दिए गयी वीडियो देखके जान गयी है की Online Business Kaise Kare in Hindi.

Share this post

Leave a Comment