OTP Ka Full Form Kya Hai – In Hindi

हैलो दोस्तों, आज मैंने इस पोस्ट में बात करने वाला हो OTP Ka Full Form Kya Hai. पिछली पोस्ट में बात किया है Army Ka Full Form क्या है और उसकी पहले की पोस्ट में बताया है SSC Ka Full Form क्या है.

मुझे उम्मीद है की मेरी सभी पोस्ट आपको पसंद आ रही है. आज का पोस्ट OTP Ka Full Form Kya Hai उसकी बारे में जो आपको जरुर पसंद आएगा.

जब दुनिया में इंटरनेट नहीं था तब ऑनलाइन किसी तरह की काम नहीं करना पड़ता था. लेकिन इंटरनेट आने की बाद सभी लोगों की लगभग सारे काम इंटरनेट की माध्यम से ही करना पड़ता है.

इंटरनेट लोगों की जैसे सभी काम आसान कर दिया है ऐसा ही कुछ खतरा भी बढ़ गयी है. बैसे तो बहुत तरह की खतरा है लेकिन सबसे ज्यादा खतरा है लोगों की बैंक खाते की, बहुत सारे हैकर है जिसने दुसरे लोगों की बैंक खाते से पैसे निकालने के लिए हमेशा कोशिश करते रहती है.

ये सभी खतरा से सुरक्षित रहने के लिए OTP को इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप किसी भी चीज ऑनलाइन खरीद करते है तो आपका ATM card की जानकारी डालना होता है और उसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आता है जिसको OTP बॉक्स में डालके अपने लेनदेन पूरा करना होता है.

OTP Ka Full Form Kya Hai यह जानने के पहले OTP Kya Hai और कैसे काम करता है यह जानना आपके लिए बहुत ही जरुरी है.

OTP Kya Hai

OTP Ka Full Form Kya Hai

हमारे ऑनलाइन लेनदेन सुरक्षित रूप में पूरा करने के लिए एक सिक्यूरिटी कोड इस्तेमाल किया जाता है जिसको हम OTP के नाम से जानता हो.

अगर आप facebook या google अकाउंट बनाते है तो OTP क्या है यह आप जरुर सुना होगा क्यूंकि इस पर अकाउंट बनाने के टाइम आपका मोबाइल नंबर डालना होता है और उस नंबर पर एक OTP आता है जिसको OTP बॉक्स में डाल कर वेरीफाई करना होता है.

यदि आप अपने facebook या google अकाउंट की पासवर्ड भूल भी जाते है तो आप आसानी से अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की मदद से वो बदल सकते है.

इसके अलावा अगर आपका अकाउंट की पासवर्ड किसीने जान लेते है और आपका अकाउंट की पासवर्ड बदलने की कोशिश करते है तो आपके पास OTP आएगा जिससे आप अपने अकाउंट सुरक्षित कर सकते है.

ऑनलाइन लेनदेन के लिए OTP का बहुत ज्यादा महत्व है. खास करके जिस लोगों ने ऑनलाइन shopping करते है उनके लिए OTP बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है हैकर से सुरक्षित रहने के लिए.

OTP Ka Full Form Kya Hai

बैसे तो आम लोगो के लिए OTP Ka Full Form जानना जरुरत नहीं पड़ती है, लेकिन अगर आप एक स्मार्ट इंटरनेट यूजर है तो आपके लिए OTP Ka Full Form जानना बहुत ही जरुरी है.

ऐसा बहुत सारे लोग है जिसने OTP को बहुत बार इस्तेमाल किया है ऑनलाइन shopping या किसी वेबसाइट पर रजिस्टर होने के लिए, लेकिन उनको यह पता नहीं की OTP Ka Full Form Kya Hai.

यह बहुत ही सरल शब्द है जिसको एक बार पढ़ने के बाद पूरा जिंदगी आपके मन में याद रहेगी. इस शब्द को याद रखने के लिए सबसे बेहतर तरीका है आप पेपर में लिखके रख लीजिए और कुछ समय बाद उसको open करके देख लीजिए, अगर आप भूल जाते है तो फिर से उसको open करके देख सकते है.

OTP Ka Full Form:

ONE TIME PASSWORD

O – One

T – Time

P – Password

OTP Full Form In Hindi:

एक बार इस्तेमाल किये जाने वाला पासवर्ड

OTP इस्तेमाल करने के लिए कुछ नियम पालन करना बहुत ही जरुरी है. जब भी आप किसी तरह की OTP प्राप्त करते है तो इसको किसी के साथ share ना करे और एक बाद याद रखे की OTP ज्यादा समय valid नहीं रहती, यह 10 मिनिट से लेकर 30 मिनिट तक valid रहती है अलग अलग वेबसाइट की नियम अनुसार.

OTP का कब जरुरत पड़ती है

अगर आप ऑनलाइन काम करते है तो आप बहुत बार OTP इस्तेमाल कर लिया होगा क्यूंकि ऐसा बहुत सारे वेबसाइट है जिस पर रजिस्टर होने के लिए OTP का जरुरत पड़ती है.

बहुत बार मोबाइल रिचार्ज ऑनलाइन करना पड़ता है अपने ATM card से और इसके लिए ATM की नंबर और CVV नंबर डालने की बाद अपने बैंक से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आता है जिसको डालके रिचार्ज पूरा करना होता है.

कुछ लोग ऐसा है जिसने facebook अकाउंट की पासवर्ड भूल जाते है और अपने अकाउंट पर लॉग इन नहीं हो पाते है. लेकिन अगर आपके साथ facebook पर रजिस्टर्ड किये गयी मोबाइल नंबर मजूद है तो आप आसानी से OTP के मदद से अपना नई पासवर्ड बना सकते है  

सिर्फ facebook नहीं, अगर आप अपने email id का भी पासवर्ड भूल जाते है तो भी आप उसी तरह मोबाइल नंबर पर भेजी गयी OTP के मदद से अपना नई पासवर्ड बना सकते है.

OTP का सबसे ज्यादा जरुरत पड़ती है ऑनलाइन लेनदेन के लिए. ऑनलाइन लेनदेन के टाइम हैकर से सुरक्षित रहने के लिए सभी बैंक अपने customers को OTP सेवा प्रोवाइड करती है.

अगर किसी ने आपका नेट बैंकिंग की user id & password या फिर ATM का जानकारी जान लेते है तो भी वो आपका पैसे निकाल नहीं पाएगा.

जब वो बैंक खाते से पैसे निकाल ने की कोशिश करेगा तो आपके मोबाइल पर OTP जाएगा जिससे आप अपने बैंक खाते को सुरक्षित रख सकते है.   

OTP कितने प्रकार का है

ज्यादातर लोग सिर्फ एक ही OTP के बारे में जानते है जो मोबाइल नंबर पर आते है लेकिन इसके अलावा और दो प्रकार का OTP है जिसको स्मार्ट इंटरनेट यूजर जानते है. ये टोटल तीन प्रकार का OTP है जिसके बारे में आप निचे पढ़ सकते है.

1. SMS

SMS की माध्यम से आने वाले OTP सबसे पोपुलर और आसान है. हर कोई लोग इसको इस्तेमाल कर सकते है बिना मुश्किल से. ज्यादातर वेबसाइट SMS OTP को उपयोग करते है.

2. Voice Calling

Voice Calling का मतलब आपका मोबाइल पर कॉल करके OTP नंबर बताया जाएगा. आप facebook अकाउंट या whatsapp पर अकाउंट बनाने के टाइम voice calling का option देख सकते है जिस पर क्लिक करके फोन कॉल से OTP प्राप्त किया जाता है.

3. Email

अगर आपको इंटरनेट की बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप email OTP के बारे में शयद नहीं सुना होगा. यह उन लोगों के लिए है जिसने अलग अलग वेबसाइट पर अकाउंट बनाते है.

इस तरह की OTP email पर भेजा जाता है जिसको प्राप्त करने के लिए अपना email id open करना होता है.

OTP का फायदे क्या है

OTP इस्तेमाल करने से हमारे बहुत ज्यादा फायदे होता है. ऑनलाइन shopping के टाइम जब हम एटीएम की जानकारी डालता हु तब बैंक से एक OTP रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आता है जिसकी मदद से हमारे लेनदेन पूरा होता है.

अगर आप अपने facebook या email id की पासवर्ड भूल भी जाते है और आप लॉग इन नहीं हो पाते है तो आप OTP के मदद से अपना नई पासवर्ड बना सकते है.

OTP एक ऐसा कोड है जो हर बार अलग अलग generate होता है. किसी वेबसाइट पर रजिस्टर होने के टाइम अगर OTP आते है और आप उस OTP को इस्तेमाल नहीं करते है तो वो कुछ समय बाद invalid हो जाते है जिसके कारण नई OTP generate करना पड़ता है.


तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की OTP Ka Full Form Kya Hai और OTP के बारे में बहुत कुछ जानकारी जो आपको जानना बहुत ही जरुरी था.

मेरी इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए.अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कोई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

इस पोस्ट को Social Media जैसे Facebook, Twitter और WhatsApp के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ Share कीजिए.

आज के लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!

Share this post

8 thoughts on “OTP Ka Full Form Kya Hai – In Hindi”

Leave a Comment

error: