PDF File Ko Edit Kaise Kare – In Hindi

इस आर्टिकल में मैंने आपको बताऊंगा की PDF File Ko Edit Kaise Kare In Hindi. अगर आप पीडीऍफ़ फाइल को एडिट करने के बारे में जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

आजके टाइम पीडीऍफ़ फाइल का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है, कभी कभी पीडीऍफ़ फाइल को अपने हिसाब से एडिट भी करना पड़ता है। पीडीऍफ़ फाइल एडिट करने का बहोत सारे तरीका मजूद है, इनमें से किसी भी तरीके से पीडीऍफ़ फाइल एडिट किया जा सकता है।

PDF File Ko Edit Kaise Kare In Hindi

PDF File Ko Edit Kaise Kare

पीडीएफ फाइल एक ऐसी डिजिटल किताब है जिसे हम पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फाइल के नाम से जानते हैं, इसे 1990 में एडोब कंपनी ने बनाया था, क्योंकि कई बार ऐसी फाइलें होती हैं जो हमारे डिवाइस में सपोर्ट नहीं करती हैं, जिसके कारण इस पीडीएफ फाइल का इस्तेमाल किया जाता है। जिसे आज हम ebook के नाम से जानते हैं। 

अगर हम इसके फॉर्मेट की बात करें तो यह सभी प्रकार के डिवाइस को सपोर्ट करता है जिससे हम किसी भी डॉक्स फाइल को पीडीफ़ में कन्वर्ट कर सकते हैं और किसी भी डिवाइस में देख सकते हैं।

अगर आपके पास ऐसी कोई पीडीएफ फाइल है, जिसे आप एडिट करना चाहते हैं तो आज इस पोस्ट में हम आपको किसी भी पीडीएफ फाइल को एडिट करने का तरीका बताने जा रहे हैं।


पहला तरीका – PDF File Ko Edit Kaise Kare

सबसे पहले अपने फोन या लैपटॉप में www.pdfscape.com ओपन करें।

इसके बाद, उस पीडीएफ फाइल को ड्रैग और ड्रॉप करें जिसे आप एडिट करना चाहते हैं, या सेलेक्ट फाइल चुनें।

इसके बाद, उस फ़ाइल का चयन करें जिसे आप संपादित करना चाहते हैं और उसे अपलोड करें।

प्रसंस्करण के कुछ सेकंड के बाद, फ़ाइल संपादित करने के लिए उपलब्ध होगी। बाएँ फलक पर, आप ऐसे टूल देखेंगे जो आपको टेक्स्ट जोड़ने, तत्वों को छिपाने के लिए खाली सफेद बॉक्स और यहां तक ​​कि आपको अपने PDF में भरने योग्य फ़ॉर्म जोड़ने देते हैं।

एक बार जब आप संपादन कर लेते हैं, तो आप पीडीएफ दस्तावेज़ को अपने डिवाइस पर सहेजें और डाउनलोड करें बटन दबाकर स्थानीय रूप से सहेज सकते हैं।


दूसरा तरीका – PDF File Ko Edit Kaise Kare

सबसे पहले अपने फोन या पीसी में कोई भी ब्राउजर ओपन करें

अब sejda.com पर जाएं

अब आपको अपलोड पीडीएफ फाइल का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने पीडीएफ अपलोड करने का ऑप्शन आ जाएगा। अपने फाइल मैनेजर से अपना पीडीएफ चुनें।

जैसे ही आप इसे अपलोड करेंगे आपको आपकी पीडीएफ दिखाई देगी। शीर्ष पर कई संपादन विकल्प दिखाई देंगे। आप अपने अनुसार अपने PDF को एडिट कर पाएंगे। 

अगर आप अपनी पीडीएफ में कुछ जोड़ना चाहते हैं तो बस आपको इस जगह पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आप वहां कुछ भी लिख पाएंगे। इसी तरह आप उस वाक्य या शब्द को भी हटा पाएंगे।

सभी एडिटिंग हो जाने के बाद अब आपको अपनी पीडीएफ को सेव करना है, जिसके लिए नीचे अप्लाई चेंज का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना है।

क्लिक करने पर थोड़ा लोड हो जाएगा और फिर यह लिखा होगा कि आपका दस्तावेज़ तैयार है, जिसके नीचे डाउनलोड करने का विकल्प भी होगा।

आप चाहें तो इस PDF को उसी से प्रिंट भी कर सकते हैं और किसी और के साथ शेयर भी कर सकते हैं.


तीसरा तरीका – PDF File Ko Edit Kaise Kare

अपने मोबाइल और कंप्यूटर से किसी भी पीडीएफ फाइल को एडिट करने के लिए सबसे पहले आपको पीडीएफ प्रो की साइट पर जाना होगा।

अब अपलोड बटन पर क्लिक करके अपनी पीडीएफ फाइल अपलोड करें।

अब अपनी पीडीएफ फाइल पर क्लिक करें।

अब आपकी पीडीएफ फाइल लोड हो जाएगी। यहां से आप आसानी से अपनी पीडीएफ फाइल को एडिट कर सकते हैं।

अब अपनी पीडीएफ फाइल को एडिट करने के लिए सबसे पहले एडिट पर क्लिक करें।

अब आपके सामने कई ऑप्शन आएंगे। अब आप यहां से अपनी पीडीएफ फाइल में बहुत कुछ एडिट कर सकते हैं जैसे टेक्स्ट साइज, फॉन्ट, इमेज, सिग्नेचर, कलर आदि।


PDF File Ko Edit Kaise Kare In Hindi (Video)

अगर आप पीडीऍफ़ फाइल को एडिट करने के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो नीचे दिए गयी वीडियो देख सकते है।


मुझे उम्मीद है आप ऊपर दिए गयी वीडियो देखके जान गयी है की PDF File Ko Edit Kaise Kare In Hindi.

Share this post

Leave a Comment