PDF Ka Full Form Kya Hai – In Hindi (Puri Jankari)

आज इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको PDF के बारे में सारे जानकारी बताने वाला हो, जैसे की PDF क्या है, PDF Ka Full Form Kya Hai और PDF कैसे बनाये जाता है.

अगर आप इन्टरनेट इस्तेमाल करते है तो आप कबी न कबी PDF फाइल अपने कंप्यूटर या मोबाइल में जरुर डाउनलोड किया होगा.

आजके टाइम ज्यादातर डॉक्यूमेंट PDF फाइल में ही मिलते है, इसलिए PDF को सभी लोग इस्तेमाल करना पसंद करता है.

आप बहोत बार देखा होंगे की सरकारी किसी चीज के लिए अप्लाई करने के लिए फॉर्म को PDF फाइल में ही इन्टरनेट पर मिलते है जो आपको डाउनलोड करना होता है.

अगर आप aadhar card के लिए अप्लाई किया है और यह approve हो जाने के बाद यानि यह बन जाने के बाद आप इसी aadhar card को डाउनलोड कर सकते है, जो की PDF फाइल में ही होते है.

और PDF का खास बात यह है की आप इस PDF फाइल को पासवर्ड के मदद से प्रोटेक्ट कर सकते है. इसका उदाहरण है aadhar card, यानि जब आप aadhar card डाउनलोड करते है तो यह पासवर्ड के मदद से प्रोटेक्ट होते है.

PDF Kya Hai – PDF Ka Full Form

PDF ka Full Form

PDF एक ऐसा फाइल है जिसको डिजिटल डॉक्यूमेंट कहा जाता है. यानि जब आप किसी डॉक्यूमेंट बनाते है ms word या excel आदि पर, आप उसी डॉक्यूमेंट को PDF में कन्वर्ट करके प्रिंट कर सकते है, और उसी PDF फाइल को आसानी से कही पर भी ले जा सकते है.

आप अगर अपने एरिया के voter लिस्ट को ऑनलाइन से डाउनलोड करते है तो यह PDF में ही डाउनलोड होता है. लेकिन उसी voter लिस्ट को ms word में ही टाइप करके बनाया जाता है और उसी word डॉक्यूमेंट को PDF फाइल में कन्वर्ट करके voter लिस्ट की वेबसाइट के सर्वर पर अपलोड किया जाता है.

जिसके कारण जब आप उसी voter लिस्ट को डाउनलोड करते है अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर तो यह PDF फाइल में डाउनलोड होता है.

अगर आप एक कंप्यूटर यूजर है तो आप आसानी से किसी भी डॉक्यूमेंट को PDF फाइल में कन्वर्ट कर सकते है.

आप अपने किसी भी डॉक्यूमेंट को ms word या excel में टाइप करके बना सकते है और उसी डॉक्यूमेंट को PDF में सेव करके अपने मोबाइल पर ले सकते है. और उसी डॉक्यूमेंट को डिजिटल रूप में कही पर भी ले जा सकते है.

तो कुल मिलाकर बात करि तो PDF एक ऐसा चीज है जो हमारे डॉक्यूमेंट को कही पर लेके जाना या किसी के पास सेंड करने में बहुत आसान कर दिया है.


PDF Ka Full Form Kya Hai

आजके टाइम ऐसा बहुत कम लोग होंगे जिन्होंने PDF के बारे में नहीं जानते है. लेकिन जो लोग इन्टरनेट इस्तेमाल करते है वो लोग कबी न कबी PDF के बारे में जरुर जानते होंगे.

आपके तरह ऐसा बहोत लोग है जिन्होंने PDF के बारे में जरुर जानते है, लेकिन उनमें से ज्यादातर लोग PDF Ka Full Form नहीं जानते है.

तो अब चलिए जानते है की PDF का पूरा नाम, यानि इसका फुल फॉर्म क्या होता है…

PDF Ka Full Form:

Portable Document Format

P – Portable

D – Document

F – Format

PDF Full Form In Hindi:

वहनीय दस्तावेज़ स्वरूप

Also Read: DSLR Ka Full Form Kya Hai

Also Read: DVD Ka Full Form Kya Hai


PDF का इतिहास – PDF Ka Full Form

PDF को सबसे पहले 1990 सन में Adobe कंपनी के द्वारा बनाया गया था. लेकिन कुछ साल PDF को सिर्फ adobe कंपनी ने इस्तेमाल करते थे.

उसके कुछ साल बाद, यानि 1993 सन में adobe कंपनी ने इसको वर्ल्ड वाइड फ्री कर दिया. जिसके कारण इसको सबी लोग इस्तेमाल कर पाते है.

और आजके टाइम PDF एक ऐसा पोपुलर फाइल फॉर्मेट बन गया है जो दुनिया का हर कंप्यूटर यूजर इस्तेमाल करते है.

PDF को adobe कंपनी ने फ्री कर देने के बाद, microsoft ने अपने प्रोडक्ट ms word, ms excel, आदि डॉक्यूमेंट को PDF में सेव करने की ऑप्शन add कर दिया है. जिसके कारण ms word या excel का किसी भी डॉक्यूमेंट को PDF में आसानी से कन्वर्ट किया जाता है.

आजके टाइम ऑनलाइन बहोत सारे टूल भी मिल जाते है जिसके मदद से किसी भी डॉक्यूमेंट को PDF में कन्वर्ट करके डाउनलोड किया जा सकता है.


PDF File Kaise Banaye – PDF Ka Full Form

आजके टाइम किसी भी डॉक्यूमेंट को PDF फाइल में कन्वर्ट करना बहुत आसान हो गया है.

आप कंप्यूटर में ms word या excel का डॉक्यूमेंट को PDF फाइल बहुत आसानी से बना सकते है. कंप्यूटर के अलावा आजके टाइम ऐसा बहोत सारे मोबाइल apps भी मिल जाते है जिसके मदद से आप मोबाइल से ही किसी भी डॉक्यूमेंट को PDF फाइल में कन्वर्ट कर सकते है.

कंप्यूटर में ms word के मदद से किसी डॉक्यूमेंट को PDF में कैसे कन्वर्ट किया जाता है इसके बारे में जानने के लिए आप नीचे मेरा विडियो भी देख सकते है.

आप अगर मोबाइल से किसी डॉक्यूमेंट को PDF फाइल में कन्वर्ट करना चाहते है तो play store से PDF फाइल कनवर्टर को डाउनलोड करके आप आसानी से PDF फाइल बना सकते है.


PDF फाइल के फायदे – PDF Ka Full Form

अगर आप PDF के बारे में पुरे जानकारी जानते है तो आप PDF के फायदे के बारे में जरुर जानते होंगे.

आप नीचे PDF के फायदे के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त कर सकते है…

● PDF एक पोर्टेबल फॉर्मेट फाइल है जिसको आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर लेके कही पर भी जा सकते है.

● PDF एक ऐसा फाइल है जो आप दुसरे के साथ बहुत आसानी से whatsapp या email के माध्यम से भेज सकते है.

● PDF का और एक सबसे खास बात यह है की आप इसको पासवर्ड के मदद से प्रोटेक्ट कर सकते है. आप जिस पासवर्ड से PDF प्रोटेक्ट करेंगे उस पासवर्ड के बिना कोई भी इसको ओपेन नहीं कर सकते है.

● अगर आपके पास ms word या excel में बहुत बड़ा कोई डॉक्यूमेंट है तो आप इसको PDF में कन्वर्ट करके अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से आसानी से कही पर इसको लेके जा सकते है.

● यदि किसी बड़ा ms word या excel का डॉक्यूमेंट को दुसरे के साथ share करना होता है तो आप उसी डॉक्यूमेंट को PDF में कन्वर्ट करके आसानी से दुसरे के साथ share कर सकते है.


तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की PDF क्या है और PDF Ka Full Form Kya Hai जो आपको जानना बहुत ही जरुरी था.

इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए, अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कोई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पढ़के समझ गया है की PDF Ka Full Form Kya Hota Hai.

इस पोस्ट को social media के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ share जरुर करें.

आजके लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के  साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!

Share this post

Leave a Comment