PF Ka Full Form Kya Hai – In Hindi

हैलो दोस्तो, आज मैंने इस पोस्ट में बात करने वाला हूं PF के बारे में. PF क्या होता है, PF Ka Full Form Kya Hai और PF कौनसा लोगोके लिए जरूरी है, अगर ये सब के बारे में आपको जानना हे तो इस पोस्ट को ध्यान से पड़िए।

Read :  Computer Ka Full Form

Read : ARMY Ka Full Form

PF क्या होता है – PF Ka Full Form

PF ka full form

अगर आप एक employee है तो आप PF के बारे में थोड़ा सा तो पताई होगा, लेकिन बहोत लोगों को PF के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती। जिन लोगों ने सरकारी या private नौकरी कर रही हे या फिर नौकरी में नया शरुवात किया हे तो उन लोगोंके लिए PF के बारे में पूरा जानकारी होना चाहिए।

किसी भी कंपनी में employee के लिए PF बहुत फायदेमंद होती हे, क्योंकि PF ने लोगों के बहुत पैसे saving करती हे। और एक फायदा PF की, आपका जितना भी पैसे होगी PF में उस पैसे का कोई भी tax नही लगती।

PF को retirement होने की बाद या नौकरी चुरने के बाद employee को दिया जाता हे। अगर आप चाहे तो आपना PF को retirement या नौकरी चुरने की पहले आप check कर सकती है या आपका PF को निकाल सकती हे, इसके लिए आपको कुछ terms और condition फॉलो करना होगा।


PF और EPF क्या है – PF Ka Full Form Kya Hai

जो लोग सरकारी या private नौकरी करती है वो PF और EPF दोनों शब्द के बारे में जरूर सुना होगा, क्यूकी जब PF scheme के बारे में बात किया जाता है तब PF और EPF दोनों का meaning समान होती है, क्यूकी कुछ लोग PF कहती है और कुछ लोग EPF कहती है।

PF Ka Full Form यानी पूरा नाम “Provident Fund” और EPF का पूरा नाम “Employee Provident Fund” जो retirement होने के बाद या नौकरी को चुरने के बाद employee को दिया जाता हे।

PF एक सरकारी योजना है जिसको “कर्मचारी भविष्य निधि” यानि EPFO (Employee Provident Fund Organization) कहा जाता है। अगर किसी company में 20 से अधिक कर्मचारी काम करती है तो उन कर्मचारी का “कर्मचारी भविष्य निधि” (EPFO) में होना अनिवार्य है।

Employee काम करने के समय जो salary दिया जाता है इसमें से कुछ परसेंट पैसे कंपनी काटके राक देती है जो retirement होने के बाद या नौकरी चुरने के बाद दिया जाता हे।

Read :  Google Ka Full Form

Read :  UPSC Ka Full Form


PF कितने Percent जमा होता है – PF Ka Full Form

आप अगर ऐसी company में काम कर रही हे जो आपको PF का सुविधा प्रदान करती है तो आपका मन में यह सवाल जरूर आयेगा की आपका PF कितने percent जमा किया जाता है।

कंपनी ने employee को जितना पैसे salary देती है इनमे से 12 percent राशि काटा जाता है जिसको EPF के रूप में आपका खाते में जमा किया जाता है। और कंपनी की तरफ से भी 12 percent राशि जमा किया जाता है उनमे से 3.67% employee की EPF (Employee Provident Fund) और 8.33% EPS (Employee Pension Scheme) में जमा किया जाता है जो आपका retirement के बाद किस्तो में दिया जाएगा।

और एक बहुत अच्छे बात यह है की PF में जमा हुआ पैसे का किसी तरह tax नही देना पड़ता है, यह आपको पूरा पैसा मिल जाएगा। बल्कि आपका PF पर सरकार द्वारा interest भी दिया जाता है और ये interest 8% से ज्यादा मिलती है। 


PF की फ़ायदे क्या है – PF Ka Full Form

सरकारी या private कंपनी में जो लोग काम करती है उनके लिए PF होना बहुत जरूरी है और PF की बहुत सारे फायदे होती है कर्मचारी के लिए जो आप नीचे पढ़ सकते है।

1. Free Insurance मिलती है 

EDLI यानि Employee Deposit Linked Insurance स्कीम के under आपका PF अकाउंट खुलते ही आपको 6 लाख रूपये तक का insurance मिल जाती है।

2. आसानी से पैसे निकालना

आज का समय PF की पैसे निकालना बहुत आसान हो गाया है, आपका किसी भी तरह पैसे की जरूरत के समय आपका PF से 90% पैसे निकाल सकती है।

3. पैसे saving का बेहतरीन तरीका

PF पैसे saving करने का एक बहुत अच्छे तरीका है क्यूकी इस पैसे से आपका कोई tax नहीं देना पड़ता है, बल्कि सरकार के द्वारा आपका PF की पैसे पर 8% से ज्यादा interest दिया जाता है।

4. UAN नंबर

PF अकाउंट बनने के बाद एक UAN (Universal Account Number) नंबर मिलती है, आप अगर एक कंपनी से दुसरे कंपनी में नौकरी बदलती है तो आपका UAN नंबर की मदद से PF का पैसे transfer कर सकती है।

5. Tax Free सुविधा

PF अकाउंट में जितना पैसे जमा होती हे उस पैसे से कोई भी tax सरकार को देना नहीं पड़ता है, जब आप PF का पैसे निकाल ना है तब सारे पैसे निकाल सकती है बिना tax देकर।

6. कर्मचारी का Pension स्कीम

जब कोई लोग कंपनी में काम करती है तब PF के सात सात कंपनी की तरफ से 12% राशि जमा किया जाता है जिसमे से 3.67% कर्मचारी की EPF (Employee Provident Fund) और 8.33% EPS (Employee Pension Scheme) में जमा किया जाता है। कर्मचारी retirement होने की बाद ये पैसे किस्ती से मिलती है।

Read :  IAS Ka Full Form

Read : GST Ka Full Form


PF Balance कैसे चेक करती है – PF Ka Full Form

मुझे उम्मीद है की आपको PF के बारे में पूरा जानकारी हो गाया है। लेकिन अब आपका मन में यह सवाल जरूर आयेगा की PF Balance कैसे चेक करती है, तो इसके लिए आप नीचे दिये गाया कुछ तरीका follow कर सकती है।

● SMS द्वारा PF balance चेक कर सकती है। 

● Registered मोबाइल नंबर से मिस कॉल द्वारा चेक कर सकती है। 

● UAN नंबर और EPF Passbook को download करके PF Balance चेक कर सकती है।

● PF का Mobile App की मदद से PF Balance चेक कर सकती है। 

अगर आप चाहे PF का पैसे निकालना तो इसके लिए “कर्मचारी भविष्य निधि” यानि EPFO (Employee Provident Fund Organization) का कुछ नियम पालन करके आप आसानी से PF Balance निकाल सकते है।

यहां आप PF के बारे में वीडियो भी देख सकते है।


तो दोस्तो, मैंने आपको इस पोस्ट में बताया है की PF क्या है, PF Ka Full Form Kya Hai और PF के बारे में बहुत कुछ जानकारी जो आपको जानना बहुत ही जरुरी था।

इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरूर मुझे कमेंट करके बताइये। अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कोई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है। 

इस पोस्ट को Social Media जैसे Facebook और Twitter के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ Share कीजिए।

आज के लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ।

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!

Share this post

10 thoughts on “PF Ka Full Form Kya Hai – In Hindi”

    • Dear Nageshwar, agar aap article padhke PF ke bare me samajh nahi ate to aap youtube par video dekh ke samajh sakte hai. aap youtube par search kijie “what is PF” uske bad bahut sare video aa jayenge.

      Reply
  1. स्मस दुवारा अपना मंथली वेतन किस प्रकार से चेक किया जा सकता है कोई ऐप्प हो तो भेजे

    Reply

Leave a Comment