PHD Ka Full Form Kya Hai – In Hindi

इस पोस्ट में आप PHD Ka Full Form जानने के साथ साथ PHD के बारे में अन्य कई सारे जानकारी प्राप्त कर सकते है जैसे की PhD क्या है, PhD कैसे करे, PhD करने के लिए योग्यता आदि.

अगर आप अभी स्कूल या कॉलेज में पढ़ाई कर रही है और चाहते है की उस पढ़ाई के बाद PhD डिग्री कोर्स में एडमिशन लेना तो पहले से ही आपको इसके बारे में थोड़ा बहुत जानकारी प्राप्त करना जरुरी है.

PhD उन लोगों के लिए करना जबसे जरुरी है जो लोग कॉलेज या यूनिवर्सिटी का प्रोफेसर बनना चाहते है.

हालांकि PhD करना इतना आसान नहीं है, और इतना कठिन भी नहीं है अगर आप मन लगा कर पढ़ाई करते है तो.

इस डिग्री को सबसे हाई लेवेल डिग्री माना जाता है क्योंकि इस डिग्री के बाद आपको सम्मान तो मिलेगा ही मिलेगा और नौकरी पाने के लिए आपको कोई प्रॉब्लम की सामना नहीं करना होगा.

PHD Kya Hai – PHD Ka Full Form

PHD Ka Full Form

पीएचडी एक डॉक्टर डिग्री कोर्स है, इस डिग्री को सबसे हाई लेवेल का डिग्री माना जाता है. यह डॉक्टर डिग्री MBBS जैसे डॉक्टर डिग्री से पूरा अलग है.

MBBS जैसे डॉक्टर डिग्री करके आप मेडिकल चिकित्सक बन सकते है, और PhD करके आप बड़े बड़े कॉलेज या यूनिवर्सिटी का प्रोफेसर बन सकते है.

PhD करने के बाद आपका नाम का आगे डॉक्टर लग जाएगा जिससे आपका सम्मान दुसरे लोगों से बहुत ज्यादा हो जाएगा.

PhD कोर्स पूरा करने के लिए आपको 3 – 5 साल समय देना होगा, अगर आप अच्छे से पढ़ाई करते है तो आप 3 साल के अंदर उसको पूरा कर सकते है.

हर यूनिवर्सिटी में PhD कोर्स का कई प्रकार विषय रहते है, आप उनमे से किसी एक विषय पर एडमिशन लेकर PhD पूरा कर पाएंगे.

पीएचडी ऐसा एक डिग्री है जो करने के बाद आप सिर्फ भारत नहीं बल्कि दुनिया का किसी भी देश में जाकर नौकरी कर सकते है. अगर आप दुसरे देशों में जाकर नौकरी करना चाहते है तो उसके लिए आपको इंग्लिश भाषा के साथ पीएचडी करना होगा.

जिस विषय में आप पीएचडी करना चाहते है उस विषय में आप ग्रेजुएशन पूरा करे साथ ही मास्टर डिग्री भी उसी विषय पर करें ताकि पीएचडी में उस विषय को समझने में आपका कई प्रॉब्लम न हो.


PHD Ka Full Form Kya Hai

अगर आप एक स्टूडेंट है तो आपके लिए PHD Ka Full Form जानना बहुत ही जरुरी है क्योंकि कोई भी लोग पीएचडी का पूरा नाम जानने के लिए स्टूडेंट को ही पूछते है. यदि आप पीएचडी कोर्स के लिए एडमिशन लेना चाहते है तो आपके लिए इसका पूरा नाम जानना तो सबसे जरुरी हो जाता है.

PHD Ka Full Form:

Doctor of Philosophy

PHD Full Form in Hindi:

डॉक्टर ऑफ फिलोसफी

यह भी पढ़ें: BMW Ka Full Form Kya Hai

यह भी पढ़ें: WiFi Ka Full Form Kya Hai


PHD Kaise Kare – PHD Ka Full Form

पीएचडी करने के लिए आपको पहले से ही कुछ चीजों को ध्यान में रखना होगा ताकि पीएचडी में एडमिशन लेने के टाइम कई भी प्रॉब्लम न हो.

पीएचडी में एडमिशन लेने के पहले आपको किन किन बातें को ध्यान में रखना होता है और पीएचडी में एडमिशन कैसे लिया जाता है उसके बारे में आप नीचे पढ़ सकते है.

स्टेप 1. 12वीं  पास करें

जब आप 10वीं क्लास पास करके 11वीं क्लास में एडमिशन लेंगे तब आप उसी सब्जेक्ट को सेलेक्ट करें जिस सब्जेक्ट से आप PhD करना चाहते है, और उसी सब्जेक्ट से भी 12वीं क्लास पास करें.

जिस सब्जेक्ट से आप पीएचडी करना चाहते है उसी सब्जेक्ट को 12वीं क्लास में सेलेक्ट करने में आपको बहुत फायदे होगा आगे जाके. यह भी ध्यान रखे की आपका 12वीं में कम से कम 60% मार्क्स आये.


स्टेप 2. ग्रेजुएशन पूरा करें

12वीं क्लास पास करने के बाद आप ग्रेजुएशन के लिए अप्लाई करें. ग्रेजुएशन में उसी सब्जेक्ट को सेलेक्ट करे जिस सब्जेक्ट से आप 12वीं किया है और पीएचडी भी करना चाहते है.

ग्रेजुएशन पूरा करने के लिए कम से कम 3 साल लगता है, अगर आप किसी सब्जेक्ट में पास मार्क्स नहीं ला पाते तो इसमें ज्यादा समय लग सकता है.

ग्रेजुएशन में भी आपको अच्छे मार्क्स के साथ पास करना होगा ताकि आगे जाकर आपको किसी तरह प्रॉब्लम की सामना करना न पड़े.


स्टेप 3. मास्टर डिग्री के लिए अप्लाई करें

ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद आपको मास्टर डिग्री यानि पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए एडमिशन लेना होगा, ध्यान रखे की जिस सब्जेक्ट से आप ग्रेजुएशन पूरा किया है उसी सब्जेक्ट से मास्टर डिग्री करना होगा.

मास्टर डिग्री में आपको अच्छे मार्क्स लाये, कम से कम 60% मार्क्स तो लाना ही होगा. अगर आप अच्छे मार्क्स के साथ मास्टर डिग्री पास करते है तो पीएचडी में एडमिशन लेने के टाइम आपका कई प्रॉब्लम नहीं होगा.


स्टेप 4. UGC NET के लिए अप्लाई करें

मास्टर डिग्री यानि पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद आपको UGC NET परीक्षा देना होगा. कुछ साल पहले पीएचडी करने के लिए यह एग्जाम देना नहीं होता था, लेकिन अब पीएचडी करने के लिए इस एग्जाम को पास करना अनिवार्य करदिया गया है.


स्टेप 5. PhD के लिए एंट्रेंस एग्जाम पास करें

UGC NET एग्जाम क्लियर कर लेने के बाद आप पीएचडी पढ़ाई के लिए योग्य हो जायेंगे, लेकिन पीएचडी के लिए एडमिशन लेने के पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होगा.

हर यूनिवर्सिटी अलग अलग तरीके से एंट्रेंस एग्जाम लेती है, आप जिस यूनिवर्सिटी में पीएचडी के लिए एडमिशन लेना चाहते है उस यूनिवर्सिटी में आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होगा.


स्टेप 6. PhD के पढ़ाई पूरी करें

एंट्रेंस एग्जाम में पास करने के बाद आपको यूनिवर्सिटी में पीएचडी के लिए एडमिशन मिल जाएगा, उसके बाद आप उस यूनिवर्सिटी में पीएचडी के पढ़ाई पूरी कर सकते है.

पीएचडी के पढ़ाई इतने आसान नहीं है, इसलिए आपको अच्छे से मन लगाकर पढ़ाई करके पीएचडी पूरा करना होगा.

इस तरीके से आप पीएचडी के लिए यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेकर पीएचडी पूरा कर सकते है और अपना फ्यूचर ब्राइट कर सकते है.


तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की PhD Kya Hai, PHD Ka Full Form Kya Hai और PhD कैसे किया जाता है.

इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए, अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कोई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

इस पोस्ट को social media के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ share जरुर करे ताकि उनको भी पता चले की PHD Ka Full Form क्या होता है.

आजके लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!

Share this post

Leave a Comment