PHP Ka Full Form Kya Hai – In Hindi

इस पोस्ट के माध्यम से आप PHP के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है, जैसे की PHP क्या है, PHP Ka Full Form क्या होता है. इसके अलावा PHP के बारे में कई सारे जानकारी आप इस पोस्ट के माध्यम से जान सकते है.

PHP के बारे में उन लोगों के लिए जानना सबसे जरुरी है जो लोग प्रोग्रामर यानि web developer बनना चाहते है. Web developer उनको कहा जाता है जो लोग प्रोग्रामिंग लैंग्वेज इस्तेमाल करके वेबसाइट बनाते है.

हालांकि आजके टाइम वेबसाइट बनाना बहुत आसान है, आप बिना प्रोग्रामिंग सीखके वेबसाइट बना सकते है. लेकिन अगर आप प्रोग्रामिंग सीख लेते है तो आप अपने हिसाब से वेबसाइट डिजाईन कर पाएंगे.

वेबसाइट बनाने के लिए HTML, CSS, Javascript का इस्तेमाल किया जाता है. और उस वेबसाइट को इन्टरनेट पर पब्लिश करने के लिए सर्वर लैंग्वेज यानि PHP इस्तेमाल करना होता है, इसलिए web developer के लिए PHP सीखना बहुत जरुरी है.

PHP के अलावा और बहोत सारे सर्वर लैंग्वेज मजूद है जिसका उपयोग करके वेबसाइट सर्वर पर अपलोड किया जाता है, लेकिन PHP सबसे पोपुलर सर्वर लैंग्वेज है जो ज्यादातर web developers इस्तेमाल करते है.

PHP Kya Hai – PHP Ka Full Form

PHP Ka Full Form

PHP एक सर्वर स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज है जिसको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज भी कहा जाता है. यह ऐसा एक लैंग्वेज है जो आम लोगों के लिए समझना बहुत मुश्किल होता है. इस लैंग्वेज को सिर्फ web developers समझ पाते है, यानि जो लोग वेबसाइट बनाते है वो लोग उस लैंग्वेज को समझ सकते है.

PHP कोई साधारण लैंग्वेज नहीं है, इसका उपयोग बहोत सारे बड़े बड़े कंपनी भी करते है. Facebook भी PHP इस्तेमाल किया है अपने साईट को बनाने के लिए, हालांकि facebook अन्य लैंग्वेज जैसे c++ भी इस्तेमाल किया है.

इसके अलावा दुनिया का सबसे पोपुलर CMS wordpress को भी PHP लैंग्वेज के मदद से बनाया गया है. आजके टाइम पुरे दुनिया में 30% से ज्यादा वेबसाइट wordpress पर ही बनाया गया है.

PHP के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए अब आप जिस आर्टिकल पढ़ने में हमारे ब्लॉग पर आया है यह ब्लॉग भी PHP का CMS यानि wordpress पर ही बनाया गया है.

PHP का सबसे खास बात यह है की यह एक ओपेन सोर्स स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज है. आप इस लैंग्वेज को php.net वेबसाइट से फ्री में डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते है. 


PHP Ka Full Form Kya Hai

जो लोग PHP सीखना चाहते है या आगे जाके web developement अपना करियर बनाना चाहते है उनके लिए PHP Ka Full Form जानना बहुत जरुरी है.

हालांकि PHP का फुल फॉर्म न भी जानकर आप PHP सीख तो सकते है, लेकिन जब आप PHP सीख रहे है तब उसका फुल फॉर्म जानना तो आपके लिए फायदेमंद है.

PHP Ka Full Form:

Hypertext Preprocessor

PHP Full Form in Hindi:

हाइपरटेक्स्ट पूर्वप्रक्रमक

PHP का फुल फॉर्म को पहले Personal Home Page भी कहा जाता था, लेकिन आजके टाइम इसको Hypertext Preprocessor कहा जाता है.

PHP प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को 1994 सन में Rasmus Lerdorf ने बनाया था, और इस लैंग्वेज को 1995 सन में पुरे दुनिया का लोगों के सामने लाया था.

हालांकि शुरुआत में इस लैंग्वेज इतना पोपुलर नहीं था, लेकिन बाद में यह धीरे धीरे web developers के पास बहुत ज्यादा पोपुलर हो गया है.

आजके टाइम पुरे दुनिया में जितने भी web developers मजूद है लगभग सभी ने वेबसाइट बनाने के लिए PHP को ही इस्तेमाल करते है.


PHP Kaise Kam Karta Hai – PHP Ka Full Form

आप तो जान लिया है की PHP एक सर्वर स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज है, इसका काम सिर्फ सर्वर पर ही होती है.

जब web developer ने वेबसाइट बनाते है तब इसमें HTML, CSS और Javascript को ही इस्तेमाल करते है वेबसाइट को डिजाईन और फंक्शन देने के लिए.

वेबसाइट पुरे हो जाने के बाद जब इसको सर्वर पर अपलोड करना होता है यानि वेबसाइट को इन्टरनेट पर पब्लिश करना होता है तब सर्वर लैंग्वेज PHP का जरुरत पड़ता है.

अब मैं आपको सरल भाषा में बताऊंगा की PHP कैसे काम करता है.

मान लीजिए अब आप facebook इस्तेमाल कर रहे है और आप किसी को friend request भेजना चाहते है तो आप request पर क्लिक किया है, आप जिस request बटन पर क्लिक किया है इसमें HTML, CSS और javascript इस्तेमाल किया गया है.

उसके बाद यह request सर्वर पर जाते है और जिसको आप friend request भेजा है उसके पास request चल जाता है. यह जो प्रोसेस होता है request भेजना और दुसरे लोग request प्राप्त करना यह PHP जैसे सर्वर लैंग्वेज के मदद से होता है.

अब आप जरुर समझ गया होंगे की PHP कैसे काम करता है.

यह तो मैंने आपको उदाहरण के लिए सिर्फ facebook के एक फंक्शन के बारे में बताया है, लेकिन इसके अलावा अन्य बहोत सारे वेबसाइट है जिसमे PHP इस्तेमाल किया जाता है.  


तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की PHP क्या है, PHP कैसे काम करता है और PHP Ka Full Form क्या होता है.

इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए, अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कोई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पढ़के समझा गया है की PHP Ka Full From क्या होता है.

इस पोस्ट को social media के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ share जरुर करें.

आजके लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!

Share this post

Leave a Comment