Police Kaise Bane – (Puri Jankari)

आजके इस पोस्ट में मैंने आपको बताने वाला हो Police Kaise Bane और पुलिस बनने के लिए क्या क्या योग्यता होना चाहिए.

हमारे भारत में बेरोज़गारी बहुत ज्यादा है अन्य देशों के तुलना में जिसके कारण लोग किसी भी नौकरी करने के लिए तैयार रहते है. इनमे से पुलिस का नौकरी एक पोपुलर नौकरी है जो हर लोगों के सपना होता है.

पुलिस का नौकरी जैसे पोपुलर है हमारे देश में ऐसा ही इसमें बहुत competition भी है, जिसके कारण पुलिस का नौकरी करने की सपना ज्यादातर लोगोंका सपना ही रह जाते है.

अगर किसी राज्य में पुलिस नौकरी के 50 पोस्ट आते है तो इसमें 50,000 से ज्यादा लोग अप्लाई कर देते है जिसके कारण competition बहुत ज्यादा बढ़ जाते है.

पुलिस बनने के लिए सबसे पहले आपको पुलिस बनने के बारे में जानकारी प्राप्त करना होगा, उसके बाद में आप पुलिस के लिए अप्लाई कर सकते है.

बहोत सारे लोग बिना जानकारी प्राप्त करके पुलिस के लिए अप्लाई कर देते है जिसके कारण वो लोग फ़ैल हो जाते है.

आजके इस पोस्ट में मैंने आपको सरल भाषा में पुलिस बनने के बारे में जानकारी प्रोवाइड करूंगा जो आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है.

Police Kya Hai

Police kaise bane

पुलिस देश में सुरक्षा प्रदान करने की एक डिपार्टमेंट है. हमारे भारत के अलावा दुनिया का हर देशों में पुलिस डिपार्टमेंट जरुर होता है.

देश को सुरक्षा करने के लिए जैसे BSF, Army आदि का जरुरत होता है, ऐसा ही देश के अंदर लोगों की सुरक्षा के लिए पुलिस का जरुरत पड़ता है.

अगर देश में पुलिस न होते तो देश के अंदर क्राइम बहुत ज्यादा होता. हालांकि अभी भी देश में क्राइम है, लेकिन पुलिस उसी क्राइम को बंद करने के लिए बहुत मेहनत करके आ रही है.

तो कुल बात यह है की देश के अंदर क्राइम बंद करने के लिए और देश के लोगों का सुरक्षा के लिए पुलिस बहुत महत्वपूर्ण है.

Police Kaise Bane

पुलिस बनने के लिए सबसे पहले आपको पुलिस बनने के बारे में पाता होना चाहिए. पुलिस बनने के लिए कई सारे चीजों को फॉलो करना होता है.

पुलिस बनने के लिए पुलिस की काम पर रुचि होना चाहिए, क्योंकि पुलिस की जो ड्यूटी होता है ये बहुत कठिन होता है, इसके लिए उसी काम पर इंटरेस्ट होना जरुरी है.

तो चलिए जानते है पुलिस बनने के लिए क्या क्या स्टेप्स को फॉलो करना होता है…

स्टेप 1. 12 वीं क्लास पास करें

पुलिस बनने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं क्लास पास करना होगा. 12वीं क्लास पास होना सबसे जरुरी है किसी भी सरकारी नौकरी करने के लिए.

अगर आप 12वीं क्लास पास कर लेते है तो आप पुलिस की नौकरी के अलावा CRPF, Army, BSF आदि नौकरी के लिए भी अप्लाई कर सकते है.

अगर आप पुलिस बनना चाहते है तो आपको 12वीं क्लास पास करना सबसे जरुरी हो जाता है.

पुलिस बनने के लिए 12वीं क्लास में किसी भी स्ट्रीम से आप पढ़ाई कर सकते है, जैसे arts, science, commerce. अगर आप इनमे से किसी भी स्ट्रीम से 12वीं क्लास पास करते है तो आप पुलिस के लिए अप्लाई कर सकते है.

स्टेप 2. ग्रेजुएशन पूरा करें

पुलिस डिपार्टमेंट में बहोत सारे लेवेल होता है, अगर आप पुलिस की बड़े लेवेल में जैसे Inspector, IPS, SP आदि पोस्ट पर नौकरी करना चाहते है तो आपको ग्रेजुएशन पूरा करना चाहिए.

वैसे तो आप सिर्फ 12वीं क्लास पास करके पुलिस बन सकते है, लेकिन बड़े पोस्ट पर नौकरी करने के लिए ग्रेजुएशन पूरा करना होगा.

आप ग्रेजुएशन में भी किसी भी स्ट्रीम से पढ़ाई कर सकते है. लेकिन ग्रेजुएशन में आपको मार्क्स पर थोड़ा ध्यान देना होगा, अगर ग्रेजुएशन में आपका मार्क्स अच्छे होता है तो आपको आगे जाकर बहुत फायदे होगा.

स्टेप 3. पुलिस बनने के लिए अप्लाई करें

पुलिस बनने के लिए आपको अप्लाई करना होगा. ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आप अप्लाई कर सकते है.

हर साल भारत का हर राज्य में पुलिस के लिए बहोत सारे पोस्ट आते है. आप जिस राज्य से है उसी राज्य के पुलिस बनने के लिए आपको अप्लाई करना होगा.

हालांकि आप दुसरे राज्य की पुलिस बनने के लिए अप्लाई कर सकते है, लेकिन अपने राज्य की पुलिस के लिए अप्लाई करने में आपको आसान होगा. क्योंकि अप्लाई करने के बाद इंटरव्यू और परीक्षा देना होता है जो आप आसानी से दे सकते है.

जब आप अप्लाई कर लेंगे उसके बाद आपको परीक्षा और इंटरव्यू के लिए जाना होगा, अगर आप उसी इंटरव्यू और परीक्षा में पास कर लेते है तो आप पुलिस बन सकते है, जिसके बाद आपको अपने पोस्ट में भेजा जाएगा.


तो दोस्तों मैंने आपको Police Kaise Bane उसके बारे में थोड़ा बहुत जानकारी देने की कोशिश की है जिसको फॉलो करके आप पुलिस बन सकते है.

इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए, अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कोई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

आजके लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!

Share this post

2 thoughts on “Police Kaise Bane – (Puri Jankari)”

Leave a Comment

error: