RAM Ka Full Form Kya Hai – In Hindi

हैलो दोस्तों, आज मैंने इस पोस्ट में बात करने वाला हूँ RAM Kya Hai और RAM Ka Full Form Kya Hai. इसके अलावा इस पोस्ट के माध्यम से आप RAM के में बारे में और कई सारे जानकारी प्राप्त कर सकते है.

आप बहुत बार किसी के पास यह बात सुना होगा की मेरा कंप्यूटर में 4 GB RAM है, मेरा मोबाइल में 2 GB RAM है, और कई सारे बातचीत लोगों के पास RAM के बारे में सुना जाता है.

तो आपका मन में यह सवाल जरुर आएगा की आखिर RAM Kya Hai और RAM Ka Full Form Kya Hota Hai.

अगर RAM के बारे में आपका ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़ें, क्योंकि इस पोस्ट में मैंने RAM के बारे में पूरी डिटेल्स में आपको बताऊंगा.

तो चलिए RAM के बारे में सारे जानकारी पूरी डिटेल्स में जान लेते है …

RAM Kya Hai

RAM Ka Full Form Kya Hai

RAM कंप्यूटर और मोबाइल का बहुत ही जरुरी एक मेमोरी होता है. बिना RAM से कंप्यूटर या मोबाइल में किसी तरह कि काम नहीं की जाती है.

जब आप कंप्यूटर में किसी फाइल जैसे video, audio, photo, या किसी भी game डाउनलोड करते है तो ये आपका कंप्यूटर कि internel memory में store होती है.

और जब आप किसी फाइल को ओपेन करते है तब यह फाइल internel memory से RAM में आ जाता है, जिसके कारण आप आसानी से उस फाइल को use कर पाते है.

चलिए मैं आपको आसान भाषा में समझाता हो, जब आप किसी game को इन्टरनेट से डाउनलोड करते है तो यह game सीधे आपका कंप्यूटर या मोबाइल कि internel memory में डाउनलोड होती है.

और जब आप उस game को चलाने के लिए ओपेन करते है तब यह game internel memory से RAM में आ जाता है जिसके मदद से आप आसानी से game को चला पाते है.

RAM में जितने भी data store होती है ये अस्थायी रूप में store होती है. RAM में data store होने के बाद अगर आप अपना मोबाइल या कंप्यूटर को ऑफ कर देते है तो ये सारे data RAM से डिलीट हो जाती है. 

RAM को प्राइमरी memory भी कहा जाता है. कंप्यूटर में जितने भी काम CPU के द्वारा वर्तमान रूप में की जाती है ये सारे काम का data और command कंप्यूटर के RAM में store होती है.

RAM का data को डायरेक्ट access की जाती है इसलिए इसको CPU का एक हिस्सा भी कहा जाता है.

आजके टाइम ज्यादातर लोग यह चाहते है की अपना मोबाइल या कंप्यूटर में ज्यादा से ज्यादा RAM मजूद रहे, क्योंकि ज्यादा RAM होने से कंप्यूटर या मोबाइल में किसी भी program आसानी से इस्तेमाल की जा सकते है.

अगर आपका कंप्यूटर या मोबाइल में ज्यादा RAM रहती है तो आप एक साथ में कई सारे एप्प या program ओपेन करके चला सकते है.

लेकिन अगर आपका डिवाइस में RAM कम होती है तो आप एक साथ में कई सारे एप्प या program ओपेन करके चला नहीं सकते है. अगर आप ओपेन कर भी लेते है तो आपका डिवाइस बार बार hang होने लगेंगे.

तो आप जरुर समझ गया होंगे की आखिर RAM कंप्यूटर या मोबाइल का कितने जरुरी चीज होता है.

RAM Ka Full Form Kya Hai

आजके टाइम जितने भी लोग दुकान में मोबाइल या कंप्यूटर खरीदने के लिए जाते है तो सबसे पहले वो मालिक को पूछते है कि इस मोबाइल या कंप्यूटर का RAM कितने GB है.

लेकिन ज्यादातर लोग RAM Ka Full Form नहीं जानते है, वो लोग सिर्फ यह जानते है कि अगर RAM ज्यादा होते है तो डिवाइस भी बहुत अच्छे होगा, जिसके कारण वो सबसे पहले दुकान के मालिक को RAM के बारे में सवाल करते है.

तो चलिए जानते है की RAM Ka Full Form Kya Hota Hai

RAM Ka Full Form:

Random Access Memory

R – Random

A – Access

M – Memory

RAM Full Form In Hindi:

यादृच्छिक अभिगम स्मृति

RAM Ka Prakar

कंप्यूटर में दो प्रकार कि RAM होती है. पहला है S RAM और दूसरा है D RAM. आप नीचे ये दोनों प्रकार RAM के बारे में विस्तार से पढ़ सकते है.

1. S RAM

S RAM का फुल फॉर्म होता Static RAM. यह RAM बहुत ही अलग काम करता है D RAM कि तुलना में. इस प्रकार के RAM पर data स्थिर रहती है.

S RAM पर data स्थिर रहने के कारण इसको बार बार रिफ्रेश करने की जरुरत नहीं होते.

इस RAM पर data तब तक रहती है जब तक कंप्यूटर को ऑफ नहीं की जाती है. कंप्यूटर ऑफ करने के बाद S RAM से सभी data अपने आप डिलीट हो जाती है.

S RAM को cache memory के रूप में उपयोग की जाती है और इस RAM का तेज बहुत ज्यादा होता है D RAM के तुलना में.

2. D RAM

D RAM का फुल फॉर्म होता है Dynamic RAM. इस प्रकार के RAM हमेशा परिवर्तन होते रहते है इसलिए इसको बार बार रिफ्रेश करने की जरुरत होती है.

D RAM से data को randomly प्राप्त की जा सकता है इसलिए इसको CPU कि मुख्य memory के रूप में उपयोग की जाती है.

और CPU कि कार्य क्षमता बहुत ज्यादा तेज होता है क्योंकि D RAM में data अपने आप store होते रहती है.

RAM Ka Fayde Aur Nuksan

Fayde:

RAM कंप्यूटर का बहुत ही जरुरी एक हिस्सा है. RAM के बिना आप कंप्यूटर में किसी भी program नहीं चला पाएंगे.

RAM कि मदद से हमारे कंप्यूटर या मोबाइल में किसी भी एप्प या game को बहुत तेजी से इस्तेमाल की जाती है.

Nuksan:

RAM में किसी भी फाइल save नहीं की जाती है. अगर आप अपने डिवाइस में किसी फाइल बनाके बिना save करके डिवाइस को ऑफ कर देती है तो ये फाइल पूरी तरह से डिलीट हो जाती है क्योंकि RAM में जितने भी फाइल रहती है ये अस्थायी रूप में store होती है.


तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की RAM Kya Hai और RAM Ka Full Form Kya Hai जो आपको जानना बहुत ही जरुरी था.

इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए. अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पढ़के समझ गया है की RAM Kya Hai और RAM Ka Full Form Kya Hota Hai.

इस पोस्ट को Social Media जैसे Facebook, Twitter और WhatsApp के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ Share करें.

आजके लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!

Share this post

Leave a Comment