Ration Card Kaise Check Kare (Full Guide)

हैलो दोस्तों, आज मैंने इस पोस्ट में बात करने वाला हूं Ration card क्या है और Ration Card Kaise Check Kare. इस पोस्ट में आप ये भी जान सकते है की ration card बनाने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन में कैसे अप्लाई किया जाता है.

अगर आप ration card के लिए अप्लाई कर चुकी है और अब तक आपके पास ration card नहीं आया तो आपको ration card ऑनलाइन चेक करना चाहिए क्योंकि ration card बनने के बाद घर आने में टाइम लगता है.

यदि आप Ration Card Kaise Check Kare यह जानने के साथ साथ ration card कैसे बनाये, ration card कितने प्रकार का है, ration card की फायदे क्या है, आदि चीजों के बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़ें.

Read: Game Download Kaise Kare

Read: Aadhar Card Download Kaise Kare

Ration Card Kya Hai

Ration card एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो खास करके गरीब लोगों के लिए राज्य सरकार के द्वारा प्रदान किया जाता है.

इस card की द्वारा गरीब लोग कम पैसे में उचित मूल्य देकर दुकान से सामान खरीद कर सकते है. सरकार की द्वारा कई सारे सामान गरीब लोगों को कम पैसे में खरीदने की सुविधा देती है जैसे की चावल, चीनी, आटा, नमक, मिट्टी का तेल, आदि.

अगर आपके पास ration card मजूद है तो आपको सरकारी ration प्राप्त करने के अलावा भी और कई सारे सुविधा मिलेगा.

आप ration card से किसी भी सरकारी योजना के लिए अप्लाई कर सकते है. यह सरकार की द्वारा मान्यता प्राप्त एक पहचान पत्र भी है.

Ration card ज्यादातर उन लोगों को मिलते है जो लोग गांव में रहते है क्योंकि यह सिर्फ गरीब लोगों के लिए है और ज्यादातर गरीब लोग गांव पर ही रहते है.

Ration card परिवार का प्रधान के नाम से issue होता है, अगर आपका परिवार में पहले से ही ration card मजूद है तो आप नई ration card के लिए अप्लाई नहीं कर सकते.

Read: Movie Download Kaise Kare

Read: YouTube Download Kaise Kare

Ration Card Kaise Check Kare

पहले जमाना में जब ration card सरकार की द्वारा लोगों को प्रदान किया जाता था तब लगभग सभी काम ऑफलाइन होता था, जैसे ration card के लिए अप्लाई, ration card अप्लाई मंजूर होने के बाद लोगों तक पहुंचाना, आदि.

लेकिन आजके टाइम ration card अप्लाई और ration card चेक से लेकर कई सारे काम ऑनलाइन किया जाता है.

अगर आप ration card के लिए अप्लाई कर चुकी है और अभी आप ration card चेक करना चाहते है तो नीचे बताई गयी स्टेप्स को फॉलो करे.

स्टेप #1: सबसे पहले आप PDS Portal of India का वेबसाइट पर जाये और state government portals पर क्लिक करे.

अब आप देख सकते है की आपके सामने भारत का लगभग सारे राज्य का नाम आ गया है, आप अपने राज्य की उपर क्लिक करे जिस राज्य पर आप रहते है.

Ration card kaise check kare

स्टेप #2: अब आपके सामने नई एक page ओपेन होगा. यहां आप वाम साइड में Ration card report के नाम से एक ऑप्शन देख सकते है, आप इस पर क्लिक करे.

Ration card kaise check kare

स्टेप #3: जब आप Ration card report पर क्लिक करेंगे तब नई page पर आपका राज्य की सारे जिला का नाम आ जाएगा, आप जिस जिला में रहते है या जिस जिला का ration card चेक करना चाहते है उस जिला पर क्लिक करे.

Ration card kaise check kare

स्टेप #4: आपका जिला के नाम पर क्लिक करने के बाद आपका जिला की सारे तहसील का नाम आ जाएगा, आप आपका तहसील की नाम पर क्लिक करे.

Ration card kaise check kare

स्टेप #5: तहसील की उपर क्लिक करने के बाद आपका इलाका के सारे गांव की नाम आ जाएगा, जिस गांव में आप रहते है या जिस गांव की ration card आप चेक करना चाहते है उस गांव की नाम पर क्लिक करे.

स्टेप #6: अब आपके सामने आपका गांव की सारे लोगों की नाम आ जाएगा जिस लोगों की नाम से ration card बना हुआ है. अगर आपके नाम से ration card बन गया है तो इस लिस्ट में आपका नाम जरुर रहेगा.



Read: Gmail Account Delete Kaise Kare

Read: Facebook Account Delete Kaise Kare

Ration Card Kaise Check Kare Mobile App Se?

आजके टाइम जितने भी काम ऑनलाइन वेबसाइट की माध्यम से किया जाता है उतना ही काम मोबाइल एप्प की द्वारा भी किया जाता है.

Ration card चेक करने के लिए कई सारे मोबाइल एप्प्स play store में मजूद है जिसकी मदद से आप ऑनलाइन ration card चेक कर सकते है.

मैं आपको सिर्फ एक मोबाइल एप्प की बारे में बताऊंगा जिसकी डाउनलोड लगभग 1M से ज्यादा हो चुकी है.

अगर आप उस मोबाइल एप्प से ration card ऑनलाइन चेक करना चाहते है तो नीचे बताई गयी स्टेप्स को फॉलो करे.

स्टेप #1: मोबाइल एप्प से ration card चेक करने के लिए सबसे पहले आप नीचे दिए गयी डाउनलोड लिंक से Ration Card- All States नाम की एप्प को डाउनलोड करे.

Download Link(Coming soon)

स्टेप #2: डाउनलोड लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने play store ओपेन हो जाएगा और इसके साथ उस एप्प भी आ जाएगा. यहां पर एप्प इनस्टॉल करने की एक ऑप्शन आप देख सकते है, उस install की उपर आप क्लिक करे.

Install की उपर क्लिक करने के बाद यह डाउनलोड होना चालू हो जाएगा. अगर आपके इन्टरनेट अच्छे है तो यह जल्दी डाउनलोड हो जाएगा, अगर इन्टरनेट स्लो है तो इसमें थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है.

जब इस एप्प डाउनलोड हो जाएगा तब यह अपने आप इनस्टॉल भी हो जाएगा जैसे की किसी भी मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के बाद इनस्टॉल होती है.

स्टेप #3: अब आप अपने मोबाइल की home पर जाये और इस एप्प की उपर क्लिक करके इसको ओपेन करे.

अब आपके सामने भारत का सारे राज्य की नाम आ जाएगा, आप अपने राज्य को सेलेक्ट करे या जिस राज्य की ration card चेक करना चाहते है उसको सेलेक्ट करे.

राज्य सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन आएगा जिसको पूरा करने के बाद आप अपने ration card को चेक कर सकते है.

Read: Film Actor Kaise Bane

Read: Google Pay Se Paise Kaise Kamaye

Online Ration Card Kaise Banaye

अगर आपका इन्टरनेट के बारे में अच्छे ज्ञान है तो आप आसानी से ration card के लिए घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है.

अगर आप नहीं जानते है की ऑनलाइन ration card के लिए कैसे अप्लाई करे तो नीचे बताई गयी स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करे.

स्टेप #1: सबसे पहले आप अपने राज्य की रसद और खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करे. उसके बाद आप यहां अपने भाषा को सेलेक्ट करे.

स्टेप #2: यहां आपको कुछ जानकारी भरने होगा जैसे की इलाका के नाम, जिला का नाम, ग्राम पंचायत के नाम, आदि चीजों के बारे में सही से देना होगा.

स्टेप #3: अब आपको card के प्रकार सेलेक्ट करना होगा. Ration card तीन प्रकार का होती है जैसे की APL/BPL/Antodaya.

स्टेप #4: Card के प्रकार सेलेक्ट करने के बाद और कुछ जानकारी आपको देना होगा, जैसे की परिवार के प्रधान के नाम, बैंक अकाउंट, voter id, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, आदि.

स्टेप #5: जब आप सारे जानकारी सही से भर देंगे तब आपके सामने submit के एक ऑप्शन आएगा आप submit पर क्लिक करे.

आपका फॉर्म submit हो जाने के कुछ दिन बाद आपका ration card बन जाएगा और यह अपने घर में आ जाएगा.

Read: IAS Officer Kaise Bane

Read: Google Se $100 Daily Kaise Kamaye

Offline Ration Card Kaise Banaye

जो लोग ration card के लिए ऑनलाइन अप्लाई नहीं कर पाते या नहीं करना चाहते है तो उनके लिए ऑफलाइन अप्लाई करना चाहिए.

अगर आप ration card के लिए ऑफलाइन अप्लाई करना चाहते है तो नीचे बताई गयी स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करे.

स्टेप #1: सबसे पहले आप अपने इलाका की circle office में जाकर ration card की फॉर्म लाने होगा. फॉर्म के लिए आपको कुछ पैसे देना लग सकता है, लेकिन जो गरीबी रेखा से नीचे है उनके लिए फॉर्म मुफ्त में मिल जाती है.

यदि आप circle office में फॉर्म के लिए नहीं जाना चाहते है तो आप खाद्य और रसद विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट से इस फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है.

स्टेप #2: जब आप फॉर्म को सही से भर देंगे तब फॉर्म के साथ घर की प्रधान का 3 कॉपी पासपोर्ट साइज फोटो लगाना होगा. फॉर्म पूरी तरीके से तैयार हो जाने के बाद इस फॉर्म को किसी gazatted ऑफिसर के द्वारा attested करना जरुरी है.

स्टेप #3: फॉर्म की काम पूरा हो जाने के बाद आप जरुरी सारे दस्तावेज फॉर्म के साथ लगा कर circle ऑफिस में जमा करे.

स्टेप #4: ऑफिस में फॉर्म जमा करने की 1 महीने के बाद आपका ration card बन जाएगा, आप ऑफिस में जा कर आपका ration card प्राप्त कर सकते है.

Read: Mobile App Kaise Banaye

Read: Aadhar Card Kaise Banaye

Ration Card Ke Fayde

जिस लोगों के पास ration card मजूद है उनको कई सारे फायदे और सुविधा मिलती है. आप नीचे उन फायदे के बारे में पढ़ सकते है.

  • Ration card की सबसे मुख्य फायदे यह है की अगर आपके पास ration card है तो आप उचित मूल्य दे कर ration depot से कई सारे खाद्य और सामान खरीद कर सकते है.
  • यह सरकार की द्वारा मान्यता प्राप्त एक दस्तावेज भी है, आप ration card को कई जगह पर पहचान पत्र की हिसाब से दे सकते है जैसे आप voter id, pan card, aadhar card, आदि दस्तावेज को देती है.
  • Ration card से आप सरकार की द्वारा दिए गयी LPG connection मुफ्त में प्राप्त कर सकते है, लेकिन इसके साथ आपका aadhar card की जरुरत पड़ सकता है.

Read: PAN Card Kaise Banaye

Read: Paytm Se Paise Kaise Kamaye

Type of Ration Card

भारत का हर राज्य में सिर्फ तीन प्रकार का ration card मजूद है जो लोगों की आर्थिक परिस्थिति के अनुसार लागु किये गया है.

आप नीचे उन तीनों प्रकार ration card के बारे में डिटेल्स में जान सकते है.

1. APL Ration Card

यह card उन लोगों को दिया जाता है जो लोग गरीबी रेखा से उपर है यानि उन लोग आर्थिक रूप में ज्यादा दुर्बल नहीं है. इन परिवारों को 15 kg तक का चावल दिया जाता है.

2. BPL Ration Card

यह card उन लोगों को प्रदान किया जाता है जो लोग गरीबी रेखा से नीचे है यानि उन लोग आर्थिक रूप में बहुत दुर्बल है. इन परिवारों को 25 – 35 kg तक का चावल दिया जाता है.

3. AAY Ration Card

AAY ration card उन लोगों को दिया जाता है जो लोग सबसे ज्यादा गरीब है. उन लोगों की आर्थिक परिस्थिति बिल्कुल अच्छे नहीं रहते है इसलिए उन परिवारों को यह card प्रदान किया जाता है.

इन परिवारों को सरकार की द्वारा 35 kg तक का चवाल दिया जाता है और उस चावल का price भी बहुत कम होती है अन्य प्रकार ration card की तुलना में.


तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की Ration card क्या है, Ration Card Kaise Check Kare और Ration card कैसे बनाये जो आपको जानना बहुत ही जरुरी था.

इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए, अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पढ़के समझ गया है की Ration Card Kaise Check Kare.

इस पोस्ट को Social Media जैसे Facebook, Twitter और WhatsApp के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ Share करे.

आजके लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!

Share this post

Leave a Comment