Salman Khan Net Worth In Hindi

बॉलीवुड के सुपरस्टार्स में शुमार सलमान खान (Salman Khan) को फिल्म इंडस्ट्री में 33 साल हो चुके हैं. सलमान खान ने बतौर हीरो फिल्म ‘मैने प्यार किया’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. फैन्स के बीच भाईजान नाम से फेमस सलमान की गिनती आज फिल्म इंडस्ट्री के सबसे महंगे स्टार्स में होती है.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सलमान 3000 करोड़ की प्रॉपर्टी के मालिक हैं. बहरहाल, आज हम आपको सलमान खान के पास मौजूद उन चीज़ों की बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी कीमत आज करोड़ों में है.

इस लिस्ट में पहला नंबर आता है एक्टर के घर का जिसे मुंबई का एक ‘लैंडमार्क’ कहा जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सलमान खान अपने परिवार के साथ मुंबई के गैलेक्सी अपार्टमेंट में रहते हैं. यह एक सी फेसिंग थ्री स्टोरी अपार्टमेंट हैं जिसकी कीमत 100 करोड़ रुपए के आस पास बताई जाती है.

सिर्फ गैलेक्सी अपार्टमेंट ही सलमान खान की इकलौती प्रॉपर्टी नहीं है. एक्टर के पास पनवेल, महाराष्ट्र में 150 एकड़ में फैला एक फार्म हाउस भी है. ख़बरों की मानें तो इस फार्म हाउस में सुखसुविधा के सभी सामान मौजूद हैं, मसलन यहां एक जिम है, स्वीमिंग पूल है, अच्छा खासा गार्डन एरिया है और साथ ही यहां अस्तबल भी है.

यही नहीं, सलमान खान के पास दुबई में भी आलीशान प्रॉपर्टी मौजूद है. यह प्रॉपर्टी दुबई के सबसे पॉश इलाके द एड्रेस डाउनटाउन, बुर्ज खलीफा के पास मौजूद है. ख़बरों की मानें तो इस प्रॉपर्टी की कीमत भी करोड़ों रुपए में है. बात करें यदि सलमान खान की अपकमिंग फिल्मों की तो इसमें ‘टाइगर 3’ और ‘कभी ईद कभी दिवाली’ शामिल हैं.

सलमान खान जीवनी

Salman khan net worth in hindi

अब्‍दुल रशीद सलीम सलमान खान उर्फ सलमान खान हिन्‍दी फिल्‍मों के मशहूर अभिनेता तो हैं हीं, इसके साथ-साथ वे निर्माता, टेलीविजन पर्सनालिटी और समाजसेवी भी हैं। लोग उन्‍हें प्‍यार से सल्‍लू भाई, भाईजान आदि नामों से पुकारते हैां उन्‍होंने अपने करियर में कई छोटी-बड़ी फिल्‍मों में काम किया और धीरे धीरे उनके प्रशंसकों की संख्‍या लगातार बढ़ती गई। उन्‍होंने इंडस्‍ट्री में अपना एक अलग मुकाम स्‍थापित किया है और वे हिंदी सिनेमा के अग्रणी अभिनेताओं में से एक हैं।

मौजूदा समय में उन‍की फैन फालोइिंग का ये आलम है कि उनके घर (गैलक्‍सी अपार्टमेंट्स) के बाहर उनके चाहने वालों की भीड़ लगी रहती है। उनके फैंस की दीवानगी कुछ ऐसी है कि उनकी एक झलक पाने के लिए उनके प्रशंसक बेताब रहते हैं। कई बार तो ऐसा हुआ है कि सलमान को अपने फैंस से काफी दिक्‍कतों का भी सामना करना पड़ा हैा टाइमस सेलेबेक्‍स बॉलीवुड ऐक्‍टर्स इंडेक्‍स रेटिंग में वे बराबर टॉप पर रहते हैं। 

पृष्‍ठभूमि

सलमान खान का जन्‍म इंदौर, मध्‍य प्रदेश में हुआ था। उनके पिता का नाम सलीम खान है जो कि मशहूर फिल्‍म लेखक रहे हैं। उनकी मां का नाम सुशीला चरक है। उनके पिता जम्‍मू कश्‍मीर से हैं तो वहीं उनकी मां महाराष्‍ट्रीयन हैं। पूर्व अभिनेत्री हेलेन उनकी सौतेली मां हैं। उनके दो भाई भी हैं जिनका नाम अरबाज खान और सुहेल खान है। अरबाज की शादी पूर्व में वीजे रहीं और अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा खान से हुई है। सलमान की दो बहनें भी हैं जिनका नाम अलवीरा और अर्पिता है।

पढ़ाई

सलमान खान की पढ़ाई सिंधिया स्‍कूल, ग्‍वालियर से हुई है जहां वे अपने भाई अरबाज खान के साथ पढ़ते थे। इसके बाद की पढ़ाई उन्‍होंने मुंबई के बांद्रा इलाके में स्थित सेंटस्‍टैनिसलॉस हाईस्‍कूल से की।

करियर

सलमान खान ने अपने अभिनय करियर की शुरूआत सहायक अभिनेता के तौर पर फिल्‍म ‘बीवी हो तो ऐसी’ से की थी। मुख्‍य अभिनेता के तौर पर उनकी पहली फिल्‍म ‘मैंने प्‍यार किया’ थी जो कि सुपरहिट रही थी।

उनकी फिल्‍म ‘हम आपके हैं कौन’ ने सभी का दिल जीता तो वहीं फिल्‍म ‘तेरे नाम’ में उनके अभिनय की काफी प्रशंसा हुई और अपने अभिनय से उन्‍होंने सभी को भावुक कर दिया। इस फिल्‍म में सलमान को लेकर उनके फैंस की दीवानगी कुछ यूं थी कि उन्‍होंने सलमान की तरह ही अपने बालों की स्‍टाइल रख ली और वह हेयर स्‍टाइल ‘तेरे नाम’ नाम से मशहूर हो गई।

इसके बाद उन्‍होंने कई फिल्‍मों में काम किया लेकिन पिछले कुछ वर्षों से उनके प्रशंसकों में इसलिए भी इजाफा हुआ क्‍योंकि उन्‍हें एक्‍शन फिल्‍मों में ज्‍यादा पसंद किया गया। फिल्‍म ‘वांटेड’ के बाद से उन्‍होंने लगातार हिट फिल्‍मों की झड़ी लगा दी। 

टीवी करियर

साल 2008 में सलमान ने  टीवी शो ’10 का दम’ होस्ट किया जिसे दर्शकों ने काफी पसंद किया।  जिसके बाद साल 2010 में बिग-बॉस 4 होस्ट किया। बिग-बॉस होस्टिंग ने सलमान खान खूब पॉपुलर हुए थे। फिर सलमान ने लगातार बिग-बॉस 8, 9, 10, 11, 12, 13 सीजन भी होस्ट किया और अब बिग-बॉस 14 भी होस्ट करेंगे।

Share this post

Leave a Comment