SEO Knowledge – In Hindi

इस पोस्ट में मैंने आपको बताने वाला हूँ की SEO Knowledge in Hindi. अगर आप seo के बारे जानना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

SEO वेबसाइट के लिए सबसे जरुरी चीज है, लेकिन seo करने के लिए इसको पहले सीखना होगा।

SEO Knowledge in Hindi

SEO Knowledge in Hindi

SEO या सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक ऐसी तकनीक है जिसके द्वारा हम अपने पोस्ट या पेज को किसी भी सर्च इंजन में टॉप पर लाते हैं, या रैंक करते हैं। हम सभी जानते हैं कि सर्च इंजन क्या होता है। जब सर्च इंजन की बात आती है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Google पूरी दुनिया में सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन है, इसके अलावा बिंग, याहू जैसे और भी सर्च इंजन हैं। SEO की मदद से हम अपने ब्लॉग को सभी सर्च इंजन पर नंबर 1 पर रख सकते हैं।

उदाहरण के लिए अगर हम गूगल में जाकर कोई कीवर्ड टाइप करके सर्च करते हैं तो गूगल आपको उस कीवर्ड से संबंधित सभी कंटेंट दिखाता है। ये सभी सामग्री जो हम देखते हैं वह अलग-अलग ब्लॉगों से आती है।

वेबसाइट को पहले पेज पर लाना जरूरी है क्योंकि ज्यादातर लोग पहले पेज पर आने वाली वेबसाइट पर जाना पसंद करते हैं और इसके लिए हमें SEO को फॉलो करना होता है।

कोई भी कंपनी या व्यक्ति अपनी वेबसाइट इसलिए बनाता है ताकि वह अपनी सेवा और उत्पाद बेच सके, लेकिन अगर लोग ही इसकी वेबसाइट पर नहीं जाएंगे, तो वे अपने उत्पादों को कैसे बेचेंगे। इसलिए हमें अपनी वेबसाइट को पहले पेज पर लाने के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करना पड़ता है। जिससे हमारी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ता है।

SEO और ट्रैफिक नियम दोनों ही लोगों के काम आते हैं। ताकि हमारा सफर अच्छा रहे। जैसे अगर आप “What is seo” सर्च करते हैं लेकिन जो रिजल्ट आता है वह किसी और चीज के बारे में होता है तो आपको बार-बार सर्च करना होगा यानी आपका सफर और यूजर एक्सपीरियंस खराब रहा।

इसलिए गूगल सर्च इंजन अपने यूजर एक्सपीरियंस को बढ़ाने के लिए SEO फैक्टर का इस्तेमाल करता है ताकि वह अपने यूजर्स को तेजी से और सही तरीके से जानकारी दे सके।

हर सर्च इंजन का अपना SEO फैक्टर होता है। आज के समय में Google सबसे बड़ा सर्च इंजन है जो पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। google लगभग 200 seo factor पर काम करता है।

SEO Knowledge in Hindi (Video)

अगर आप seo के बारे में जानना चाहते है तो नीचे दिए गयी वीडियो देख सकते है।



मुझे उम्मीद है आप ऊपर दिए गयी वीडियो देखके जान गयी है की SEO Knowledge in Hindi.

Share this post

Leave a Comment