Tense Kya Hai – In English

इस आर्टिकल में मैंने आपको बताऊंगा की Tense Kya Hai in English. अगर आप टेंस के बारे में जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Tense बहुत जरुरी है इंग्लिश भाषा के लिए, इसके लिए टेंस सीखना बहुत जरुरी चीज है।

Tense Kya Hai in English (Text)

Tense Kya Hai in English

English सीखने और बोलने के लिए Tense का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। हो सकता है कि आप इसे बचपन से सीख रहे हों, लेकिन इसके बाद भी अगर आपके पास करने के लिए कुछ नहीं है, तो घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज मैं आपको Tense के बारे में हिंदी में अच्छी तरह से समझाऊंगा।


Tense Kya Hai in English

अंग्रेजी बोलने के लिए Tense बहुत जरूरी है इसके लिए आपको Tense की पूरी जानकारी होनी चाहिए, हम कोई भी काम किसी न किसी समय पर करते हैं और किसी भी काम को करने का एक समय होता है।

और उस काम को बताने के लिए हमें उस काम का समय भी बताना होता है कि हमने उस काम को कितने बजे किया, फिर काम के समय को बताना है कि जो काम इस समय हो रहा है, हो गया है या हो जाएगा कार्य को काल कहते हैं।


Tense के प्रकार

Tense तीन प्रकार के होते ह

1. Present Tense (वर्तमान काल)

2. Past Tense (भूत काल)

3. Future Tense (भविष्यत काल)


Present Tense 

वर्तमान काल को व्यक्त करने वाली क्रिया वर्तमान काल में होती है। इसे वर्तमान काल कहते हैं। इस वर्तमान काल से, हमें एक निश्चित या अनिश्चित समय से कुछ हो रहा है, हुआ है, इसका अंदाजा मिलता है।

The children cry

Kundan sleeps

Rama sings


Past Tense

एक क्रिया जो किए जाने वाले समय को इंगित करती है वह भूतकाल में है। इसे पास्ट टेन्स कहते हैं। यह काल हमें इस बात का बोध कराता है की क्रिया या घटना घटी, घट रही थी, घटित हुई या कि समय-समय पर शुरू हो रहा था।

I went out

He sold his car

The children slept


Future Tense

आने वाले समय की सूचना देने वाली क्रिया भविष्य में होती है। इसे फ्यूचर टेन्स कहते हैं। इस Tense से हमें पता चलता है कि अनादि काल में कुछ होगा, घटेगा आदि।

He will travel

They will go

Dad will come


Tense Kya Hai in English (Video)

अगर आप टेंस के बारे में जानना चाहते है तो नीचे दिए गयी वीडियो देख सकते है।


मुझे उम्मीद है आप ऊपर दिए गयी वीडियो देखके जान गयी है की Tense Kya Hai in English.


Share this post

Leave a Comment