UPI PIN Kya Hota Hai – In Hindi

इस पोस्ट में मैंने आपको बताऊंगा की UPI PIN Kya Hota Hai. अगर आप upi pin के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

UPI एक बहुत जरुरी चीज है आजके टाइम, ज्यादातर टाइम आजके टाइम upi से ही पेमेंट होता है।

UPI PIN Kya Hota Hai

UPI PIN Kya Hota Hai

आजकल ज्यादातर लोग पैसे भेजने के लिए UPI ऐप का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन पैसे भेजने के लिए आपको UPI पिन डालना होगा।

अगर आप Phonepe, Paytm, Google Pay या Amazon Pay जैसे किसी UPI ऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं या पेमेंट करना चाहते हैं तो UPI ऐप में किसी भी पेमेंट को पूरा करने के लिए अपना UPI पिन सेट करना बहुत जरूरी है।

UPI पिन या UPI कोड कुछ नंबरों से बना एक कोड या पिन होता है, जिसका उपयोग UPI ऐप के माध्यम से किए गए सभी लेनदेन को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए किया जाता है। आमतौर पर UPI पिन 4 या 6 अंकों का पिन होता है।

जब उपयोगकर्ता किसी UPI ऐप जैसे Phonepe, Google Pay, Paytm में पहली बार अपना बैंक खाता जोड़ते हैं, तो उन्हें इस प्रक्रिया में UPI पिन सेट करना भी आवश्यक होता है। यूपीआई पिन एक पर्सनल पासवर्ड की तरह होता है, जिसे किसी के साथ शेयर नहीं किया जाता है।

अगर आपने कोई UPI ऐप भी इंस्टॉल किया है तो आप UPI पिन सेट करने के साथ-साथ अपना बैंक अकाउंट जोड़ सकते हैं और UPI के जरिए विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन ट्रांजेक्शन या पेमेंट को पूरा कर सकते हैं।

यूपीआई पिन दो शब्दों से मिलकर बना है- (1) यूपीआई और (2) पिन। जाहिर है इन दोनों शब्दों के फुल फॉर्म को मिलाकर यूपीआई पिन का फुल फॉर्म भी बन जाएगा।

दोनों शब्दों के फुल फॉर्म को मिलाकर बनने वाला शब्द है – यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर।


यूपीआई पिन कैसे बनाएं

1. सबसे पहले आपको अपने फोन के अंदर प्लेस्टोर से कोई भी UPI ऐप इंस्टॉल करना होगा। कोई भी ऐप जैसे भीम यूपीआई, गूगल पे, फोनपे, पेटीएम या आपके बैंक का यूपीआई ऐप इंस्टॉल किया जा सकता है।

2. UPI ऐप इंस्टॉल करने के बाद इसे ओपन करें, फोन को ऐप में परमिशन मांगने दें।

3. इसके बाद आपको सामान्य जानकारी जैसे मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करनी होगी। यहां आपको UPI ऐप में लॉग इन करने के लिए पासवर्ड रखने के लिए कहा जा सकता है, यह UPI पिन नहीं है।

4. अब आपको UPI App में Bank Account Add करना है। आपको उन सभी बैंकों की सूची दिखाई देती है, जिनमें से आपको अपने बैंक का नाम चुनना है।

5. इसके बाद आपके फोन से आपके मोबाइल से जुड़े बैंक खाते की पुष्टि के लिए एक संदेश भेजा जाएगा। अगर आपके फोन में दो सिम हैं तो सिम चुनने का विकल्प आ सकता है।

6. अब आपके बैंक खाते की जानकारी दिखाई देगी, इसके आगे आपको Proceed or Continue पर क्लिक करके बैंक खाते की पुष्टि करनी है।

7. इसके बाद सेट यूपीआई पिन पर क्लिक करें। अब आपको अपने डेबिट कार्ड की जानकारी दर्ज करनी है, जिसमें कार्ड के ऊपर से अंतिम 6 अंक और कार्ड पर दी गई समाप्ति तिथि दर्ज करनी है।

8. इसके बाद आपके बैंक खाते से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी कोड मैसेज आएगा। इस ओटीपी को यूपीआई ऐप में डालने के साथ ही आपको सबसे नीचे 6 अंकों का ऐप यूपीआई पिन डालना होगा, जो भी आप रखना चाहते हैं।

इसके बाद कंटिन्यू पर क्लिक करने के बाद आपका यूपीआई पिन सेट हो जाएगा।


यूपीआई पिन कैसे रीसेट करें

1. अपना यूपी ऐप खोलें, बैंक खाते में जाएं, अपने लिंक्ड बैंक खाते पर क्लिक करें।

2. रीसेट UPI पिन पर क्लिक करें, आपके खाते में एटीएम डेबिट कार्ड का विवरण पूछा जाएगा, डेबिट कार्ड के अंतिम 6 दर्ज करें। अब कार्ड की समाप्ति तिथि दर्ज करें और आगे बढ़ें पर क्लिक करें। मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।

3. सेट यूपीआई पिन में एक नया यूपीआई पिन बनाएं और नीचे आइकन पर क्लिक करें।

4. कन्फर्म यूपीआई पिन में उसी बने पिन को दोबारा डालें और चेक मार्क पर क्लिक करें। विवरण सही होने के बाद, आपका यूपीआई पिन बदल जाएगा।


UPI PIN Kya Hota Hai (Video)

अगर आप upi पिन के बारे में जानना चाहते है तो नीचे दिए गयी वीडियो देख सकते है।


मुझे उम्मीद है आप ऊपर दिए गयी वीडियो देखके जान गयी है की UPI PIN Kya Hota Hai.

Share this post

1 thought on “UPI PIN Kya Hota Hai – In Hindi”

Leave a Comment