USB Ka Full Form Kya Hai – In Hindi (Puri Jankari)

इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बताने वाला हो USB क्या है और USB Ka Full Form क्या होता है. इसके अलावा इस पोस्ट के माध्यम से आप USB के बारे में अन्य बहोत सारे जानकारी प्राप्त कर सकते है.

आजके टाइम USB एक ऐसा चीज बन गया है जो दुनिया का हर लोग इसको इस्तेमाल करते है. ऐसा बहुत कम लोग होंगे जिन्होंने USB का इस्तेमाल नहीं किया है.

अगर आप एक कंप्यूटर यूजर है तो आप जरुर USB का इस्तेमाल किया होंगे. इसके अलावा अगर आप एक smartphone यूजर है तो भी आप USB का इस्तेमाल किया होंगे.

ऐसा बहोत सारे लोग होते है जिन्होंने USB का इस्तेमाल तो करते है लेकिन उनको USB के बारे में ज्ञान नहीं होते.

अगर आप USB का इस्तेमाल करते है तो इसके बारे में आपका ज्ञान होना बहुत जरुरी है, क्योंकि यदि आप USB के बारे में ज्ञान प्राप्त कर लेते है तो आपको बहुत फायदे होगा.

USB Kya Hai – USB Ka Full Form

USB Ka Full Form

USB को आप एक data cable कह सकते है, क्योंकि USB को cable के मदद से ही बनाया गया है.

USB का जो केबल होता है उसका दोनों साइड में दो कनेक्शन होता है, ये दोनों कनेक्शन के मदद से एक डिवाइस दुसरे डिवाइस के साथ कनेक्ट किया जा सकता है.

USB के मदद से आप अपने मोबाइल को कंप्यूटर के साथ कनेक्ट करके किसी तरह की डाटा share कर सकते है.

अगर आपके मोबाइल में ऐसा कुछ भी डॉक्यूमेंट या फाइल रहती है और उसी फाइल या डॉक्यूमेंट को कंप्यूटर में लाना चाहते है तो आप USB को इस्तेमाल करके यह काम आसानी से कर सकते है.

इसके अलावा अगर आपका कंप्यूटर में ऐसा कुछ फाइल रहती है और उसी फाइल को अपने मोबाइल में लाना चाहते है तो भी आप USB के मदद से यह काम कर सकते है.

आजके टाइम हमारे मोबाइल के साथ जो चार्जर आते है इसमें भी USB केबल रहती है, जिसके मदद से हम आसानी से हमारे मोबाइल को चार्ज कर पाते है.

अगर आपका मोबाइल का चार्जर कभी खराब हो जाते है तो आप चार्जर का USB के मदद से अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के साथ कनेक्ट कर के अपने मोबाइल चार्ज दे सकते है.

मोबाइल के साथ जो चार्जर आते है यह कुछ दिनों के बाद खराब हो सकता है, लेकिन इसके साथ जो USB केबल आते है यह इतना जल्दी खराब नहीं होते. आप उसी USB केबल को इस्तेमाल करके अपने मोबाइल को चार्ज दे सकते है लैपटॉप या कंप्यूटर में कनेक्ट करके.


USB Ka Full Form Kya Hai

वैसे तो अगर आप USB Ka Full Form नहीं जानते है तो आपका कोई भी इतना बड़ा नुकसान नहीं होंगे. लेकिन अगर आप USB का पूरा नाम, यानि इसका फुल फॉर्म जान लेते है तो आपको आसानी से समझ आ जाएगा की आखिर USB का मतलब क्या होता है.

USB Ka Full Form:

Universal Serial Bus

U – Universal

S – Serial

B – Bus

USB Full Form In Hindi:

यूनिवर्सल सीरियल बस


Read: FM WhatsApp Update Kaise Kare

USB Ka Version – USB Ka Full Form

USB का लगभग 6 version है, और आने वाले दिनों में इसका version बढ़ते रहेगा. सबसे पहला version का जो USB लांच किया गया था इसका फंक्शन बहुत कम था.

धीरे धीरे जब USB का version बदलते गया तो इसका फंक्शन बढ़ते गया. और आजके टाइम हमारे पास जो USB है यह latest version है. आने वाले दिनों में इसका version change हो सकता है.

अब चलिए USB का सारे versions के बारे में पुरे डिटेल्स में जानते है…

USB 1.0

USB 1.0 सबसे पहला version है. इस version को 1996 सन में बनाया गया था. USB 1.0 की डाटा ट्रान्सफर करने का स्पीड 1.5 MBPS था.

यह बहुत धीरे धीरे डाटा ट्रान्सफर करता था, यानि इसका डाटा ट्रान्सफर करने का स्पीड बहुत कम था. आजके समय इसको कोई भी लोग इस्तेमाल नहीं करते है.


USB 1.1

USB 1.1 version को 1998 सन में रिलीज़ किया गया था, यानि पहला version USB 1.0 के 2 साल बाद इस version को बनाया गया था.

USB का इस version के स्पीड 12 MBPS था, यानि USB 1.1 version का जो USB था यह per second में 12 MB का डाटा ट्रान्सफर कर सकता था.


USB 2.0

सन 2000 के अप्रैल महीने में USB 2.0 को लांच किया गया था. इस version को Intel, Microsoft और Compaq ये तीनों कंपनी ने मिल कर बनाया था.

USB 2.0 version का डाटा स्पीड 480 MBPS था, यानि इस version का USB ने per second में 480 MB का डाटा ट्रान्सफर कर सकता था.


USB 3.0

USB 3.0 को 2008 सन के नवंबर महीने में लांच किया गया था, यानि USB 2.0 version के लगभग 7 साल के बाद USB 3.0 को बनाया गया था.

इस version USB का डाटा स्पीड 5 GBPS था. इस version USB का डाटा ट्रान्सफर करने की पॉवर बहुत ज्यादा था USB 2.0 के तुलना में.

यह per second में 5 GB का डाटा आसानी से ट्रान्सफर कर पाता था.


USB 3.1

USB 3.1 को सन 2013 में लांच किया गया था. इस version USB को USB 3.0 version रिलीज़ होने के 4 साल बाद बनाया गया था.

इस version USB का डाटा ट्रान्सफर करने के पॉवर बहुत ज्यादा था USB 3.0 के तुलना में.

USB 3.0 में डाटा ट्रान्सफर करने की स्पीड 5 GB तक था. लेकिन USB 3.1 में डाटा ट्रान्सफर करने की स्पीड और 5 GB तक बढ़ाया गया था, यानि USB 3.1 version का डाटा ट्रान्सफर करने की स्पीड 10 GBPS था, यह per second में आसानी से 10 GB का डाटा ट्रान्सफर कर पाता था.


USB 3.2

USB 3.2 version को 2017 सन में लांच किया गया है. इस version को USB का latest version कहा जाता है. इस version USB का फंक्शन और पॉवर सबसे ज्यादा है पुराने USB version के तुलना में.

इस version USB का डाटा ट्रान्सफर करने की स्पीड 20 GBPS तक है, यानि USB 3.2 आसानी से 20 GB का डाटा per second में ट्रान्सफर कर सकता है.


तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की USB क्या है, और USB Ka Full Form क्या होता है जो आपको जानना बहुत ही जरुरी था.

इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए, अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कोई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पढ़के समझ गया है की USB Ka Full Form Kya Hota Hai.

इस पोस्ट को social media के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ share जरुर करें.

आजके लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!      धन्यवाद!

Share this post

2 thoughts on “USB Ka Full Form Kya Hai – In Hindi (Puri Jankari)”

Leave a Comment