Video Editing Kaise Karte Hain

इस पोस्ट में मैंने आपको बताऊंगा की Video Editing Kaise Karte Hain. अगर आप वीडियो एडिटिंग करने के बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

वीडियो एडिटिंग करना बहुत आसान काम है, एक बार इसको आप सीख लेने के बाद किसी भी वीडियो को आप एडिटिंग कर सकते है।

Video Editing Kaise Karte Hain

अगर आप वीडियो एडिटिंग के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो नीचे दिए गयी वीडियो देख सकते है।


मुझे उम्मीद है आप ऊपर दिए गयी वीडियो देखके जान गयी है की Video Editing Kaise Karte Hain.


Video Editing Kaise Karte Hain (Text)

वीडियो एडिटिंग बहुत आसान और सरल है, इसलिए यहां मैं आपको वीडियो एडिटिंग के कुछ बेसिक तरीकों के बारे में बताने जा रहा हूं, जिससे आप अपने मोबाइल फोन से ही प्रोफेशनल वीडियो एडिटिंग करना सीख जाएंगे। लेकिन उससे पहले नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान से पढ़ लें।

1. सबसे पहले आपको अपने वीडियो को बेहतर तरीके से शूट करना होगा।

2. जब भी आप कोई वीडियो शूट करें तो आपको एक बात हमेशा ध्यान रखनी चाहिए कि आप अपने वीडियो में जो भी म्यूजिक इस्तेमाल करते हैं उसे डाउनलोड करके तैयार रखें।

3. अगर आप अपने वीडियो में किसी अन्य वीडियो या उसकी एक छोटी सी क्लिप का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप पहले इसे तैयार करें।

4. आप अपने वीडियो में जो भी स्टार्टिंग देना चाहते हैं उसे सेट करें ताकि वीडियो एडिट करते समय आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।

5. तो आपको इन सभी बातों का ध्यान रखना होगा, जिसके बाद आप किसी भी Android App का इस्तेमाल वीडियो को एडिट करने के लिए कर सकते हैं।

6. इसके बाद आपने जो वीडियो बनाया है उसे चेक करने के बाद उसका दायां हिस्सा रखें और बचे हुए हिस्से को ट्रिम कर के काट लें.

7. जिस तरह से आप वीडियो चलाना चाहते हैं, उसके अनुसार इसे सेट करें, यानी इसमें Effect और Music अच्छे से जोड़ें।

8. फिर उसके बाद आप एक बार अपने वीडियो को अच्छे से चेक कर लें ताकि जिस तरह से आप उसे एडिट करना चाहते थे, फिर उसी तरह से एडिट किया हो या नहीं।

9. चेक करने के बाद आप अपने वीडियो को एक्सपोर्ट कर सकते हैं।


Video Editing By Editing App

Kinemaster

1. सबसे पहले google playstore पर kinemaster टाइप करें और सबसे पहला icon जो कि kinmaster का दिखाई देगा उसे download करके फोन में install कर लें।

2. उसके बाद वीडियो को एडिट करने के लिए आपको फोन में इंस्टॉल किए गए Kinemaster को ओपन करना होगा।

3. ओपन करने के बाद आपके सामने Kinemaster का मेन पेज खुल जाएगा, जिस पर सबसे ऊपर लिखा होगा कि Create New और उसके आगे Gate Projects लिखा होगा।

4. नीचे लेफ्ट साइड में सेटिंग लिखी होगी लेकिन आपको इसमें कुछ भी करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपके फोन के हिसाब से यह ऐप पहले से ही सेटिंग को कॉन्फिगर करता है।

5. इसके बाद आपको Create New पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपको Aspect Ratio का Option दिखाई देगा आप अपने हिसाब से सेलेक्ट करें जैसे 16:9 वाले पर क्लिक कर सकते है।

6. उसके बाद आपको फिर सबसे ऊपर नेक्स्ट पर क्लिक करना है, जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके फोन की गैलरी खुल जाएगी, जहां आपको पहले से बनाई गई वीडियो को सेलेक्ट करना है।

7. उसके बाद मेन इंटरफेस खुल जाएगा। यहां आपको बीच में कॉपी की गई सभी वीडियो क्लिप दिखाई देंगी और उन सभी को जोड़कर आपको कुल वीडियो समय भी दिखाई देगा।

8. उसके बाद आपको दायीं तरफ एक सर्कल में Media, Audio, Rec, Layer में चार ऑप्शन दिखाई देंगे। उन सभी के अलग-अलग कार्य हैं और सभी की आवश्यकता होगी।

9. सबसे पहले नीचे की तरफ वीडियो की एक लाइन दिखाई देगी, उस पर क्लिक करने पर और भी कई ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे कट वीडियो, वॉल्यूम बढ़ाएं, स्पीड, रिवर्स, रोटेटिंग, कलर फिल्टर आदि। जिस तरह से आप वीडियो को क्रॉप करना चाहते हैं, वह आप यहां से कर सकते हैं।

10. उसके बाद अगर आप वीडियो में कुछ लिखना चाहते हैं या कोई स्पेशल इफेक्ट जोड़ना चाहते हैं तो आपको लेयर पर क्लिक करना है। यहां आपको Media, Effects, Sticker, Text और Handwriting आदि का आप्शन मिलेगा। यहां से आप इन सभी चीजों को अपने वीडियो के अंदर डाल सकते हैं।

11. उसके बाद मीडिया ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप अपने वीडियो में और भी वीडियो की क्लिप्स ऐड कर सकते हैं।

12. उसके बाद आप ऑडियो ऑप्शन में जाकर म्यूजिक या कोई गाना डाल सकते हैं, इसके अलावा आप कोई और ऑडियो इफेक्ट भी ऐड कर सकते हैं।

13. उसके बाद नीचे दिए रेस ऑप्शन पर आप अपनी आवाज अलग से अपने वीडियो में रिकॉर्ड करके डाल सकते हैं।

14. तो इस तरह आपको इन चारों ऑप्शन में कई सारे फीचर मिल जाते हैं, जिसके जरिए आप अपनी इच्छानुसार वीडियो को एडिट कर सकते हैं।

15. जब आपकी एडिटिंग हो जाए तो एक बार जब आप वहां पर पूरा वीडियो प्ले कर लें, तो चेक कर लें कि कहीं कोई कमी तो नहीं है, उसके बाद आपको फाइनल एडिटिंग करनी है।

16. उसके बाद आपको बस ऊपर दाएं कोने में एक तीर का निशान दिखाई देगा, वहां पर क्लिक करें और उसके बाद आपको वहां फ्रेम दर 24 पाल का चयन करना है और बिट दर को 5 पर ठीक करना है और फिर इसे 720 पिक्सेल पर ठीक करने के बाद, क्लिक करें एक्सपोर्ट यानी सेव वीडियो पर।

17. उसके बाद आपका वीडियो एक्सपोर्ट होना शुरू हो जाएगा। आपके वीडियो के आकार और फ़ोन के प्रोसेसर और मेमोरी के आधार पर, आपका वीडियो संपादित किया जाएगा और 1 या 2 मिनट के भीतर आपके फ़ोन में स्वचालित रूप से सहेजा जाएगा।


ऑनलाइन सॉफ्टवेयर द्वारा वीडियो एडिटिंग

Clideo

क्लिडियो एक मुफ्त ऑनलाइन वीडियो टूल प्लेटफॉर्म है जहां आपको वीडियो संपादित करने के लिए बहुत सारे टूल मिलते हैं। यहां आप बिना अकाउंट बनाए सभी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसमें कुल 22 टूल्स हैं, जिनका आप बिल्कुल फ्री में फायदा उठा सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको मोबाइल या कंप्यूटर में कोई ऐप या सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है।

Canva

कैनवा एक बहुत ही लोकप्रिय ग्राफिक डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर है, जिसमें आप किसी भी प्रकार के ग्राफिक्स बना सकते हैं। ग्राफिक्स के साथ-साथ आप कैनवा में वीडियो एडिट भी कर सकते हैं। Canva में वीडियो एडिटिंग करने के लिए आपको Canva डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है। आप Canva.Com पर जाएं और अपना फ्री अकाउंट बनाएं और अपना वीडियो एडिटिंग शुरू करें।

Invideo

इनवीडियो एक बहुत ही लोकप्रिय ऑनलाइन वीडियो एडिटर भी है, इसकी मदद से आप ऑनलाइन वीडियो बना सकते हैं और किसी भी प्लेटफॉर्म के लिए वीडियो एडिट कर सकते हैं। यह भी एक फ्री ऑनलाइन वीडियो एडिटर है, इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको इसे डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है। आपको Invideo पर जाना है। उसके बाद आपको एक Account बनाना है, फिर आपको अपने Video को Edit करना शुरू करना है।


Share this post

Leave a Comment