Windows 7 Kya Hai – In Hindi

इस आर्टिकल में मैंने आपको बताऊंगा की Windows 7 Kya Hai. अगर आप windows 7 के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

अभी तो मार्केट में windows 11 भी आ चूका है, लेकिन windows 7 भी अभी मार्केट में है, लेकिन यह बहुत पुराना वर्शन है windows की।

Windows 7 Kya Hai

Windows 7 Kya Hai

विंडोज 7 का उत्पादन 2006 में “ब्लैककॉम्ब” कोडनेम के तहत शुरू हुआ, जो 22 जुलाई 2009 को पूरा हुआ और उसी दिन जारी किया गया। विंडोज 7 अपने पूर्ववर्ती, विंडोज विस्टा की रिलीज के लगभग तीन साल बाद जारी किया गया था। विंडोज के समकक्ष सर्वर संस्करण को विंडोज सर्वर 2008 पर जारी किया गया था।

विंडोज 7 को मुख्य रूप से हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जिससे इसकी परफॉर्मेंस में सुधार होगा। Vista के लिए डिज़ाइन किए गए हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर के साथ संगतता बनाए रखता है। अपने पूर्ववर्ती, विंडोज विस्टा के विपरीत, इसके प्रदर्शन में काफी सुधार हुआ था। अपने आलोचकों को जवाब देना एक बड़ी सफलता थी।


विंडोज 7 की विशेषताएं

विंडोज एयरो: विंडोज एयरो का इस्तेमाल सबसे पहले विंडोज विस्टा में किया गया था। यह विंडोज का नया ग्राफिकल यूजर इंटरफेस है जो हार्डवेयर आधारित है।

फाइल्स सर्च करना: अगर आप विंडोज एक्सपी का इस्तेमाल करते हैं तो आपको पता होगा कि इसमें कोई फाइल ढूंढने के लिए सर्च विंडो का इस्तेमाल करना पड़ता है, लेकिन विंडोज 7 में इसके उलट यह काम स्टार्ट मेन्यू में दिए गए सर्च बॉक्स से होता है।

बेहतर डेस्कटॉप: विंडोज के डेस्कटॉप में कई बदलाव करके इस वर्जन के डेस्कटॉप को अब तक का सबसे बेहतरीन लुक दिया गया है। डेस्कटॉप के लिए डेस्कटॉप स्लाइड शो नामक टूल का इस्तेमाल किया गया है, जो समय-समय पर डेस्कटॉप को अपनाता है।

लाइब्रेरी: यदि आपने Windows XP का उपयोग किया है, तो आप इसकी My Documents सुविधा से अवगत हो सकते हैं, जो आमतौर पर दस्तावेज़ों को संग्रहीत करने के लिए डिफ़ॉल्ट पथ के रूप में उपयोग की जाती है।

टास्कबार: विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में टास्कबार फीचर का इस्तेमाल सबसे पहले विंडोज 95 में किया गया था। विंडोज 7 में टास्कबार फीचर में भी काफी सुधार किया गया है।

थंबनेल प्रीव्यू: जिस तरह से विंडोज एक्सपी में थंबनेल आइकन दिया गया था, वह थंबनेल पूर्वावलोकन के समान है, जिसका उपयोग टास्कबार में किया जाता है।

स्टार्ट मेन्यू: विंडोज 7 में स्टार्ट मेन्यू का पुराना लुक पूरी तरह से हटा दिया गया है। इसमें सिर्फ एक पावर बटन है, आप इसे किस तरह से इस्तेमाल करना चाहते हैं। 

एयरो पीक: विंडोज के पहले के वर्जन में टास्कबार के दाईं ओर नोटिफिकेशन एरिया होता था, लेकिन विंडोज 7 में यहां एक नया टूल जोड़ा गया है, जिसे ‘एयरो पीक’ कहा जाता है।


Windows 7 Kya Hai (Video)

अगर आप windows 7 के बारे में जानना चाहते है तो नीचे दिए गयी वीडियो देख सकते है।


मुझे उम्मीद है आप ऊपर दिए गयी वीडियो देखके जान गयी है की Windows 7 Kya Hai.

Share this post

Leave a Comment