YouTube Kaise Download Karen (Full Guide)

हैलो दोस्तों, आज मैंने इस पोस्ट में बात करने वाला हूँ YouTube क्या है और YouTube Kaise Download Karen.

इसके अलावा youtube के बारे में कई सारे जानकारी देने वाला हो जो आपके लिए जानना बहुत ही जरुरी है. अगर आप youtube के बारे में पूरी डिटेल्स में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़ें.

आजके टाइम जितने भी नई नई मोबाइल आते है इन सभी पर पहले से ही youtube एप्प डाउनलोड रहती है. लेकिन कुछ मोबाइल पर youtube एप्प डाउनलोड नहीं रहती है जिसके लिए इस एप्प को डाउनलोड करना पड़ता है.

अगर आपका मोबाइल पर youtube एप्प डाउनलोड नहीं है तो आप मेरी इस पोस्ट पढ़ने के बाद आसानी से youtube एप्प अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते है.

YouTube Kya Hai

YouTube Kaise Download Karen

Youtube दुनिया का सबसे बड़ी विडियो देखने वाली वेबसाइट है, गूगल के बाद youtube का ही नाम आता है.

Youtube को अमेरिका की तीन लोग Chad Hurley, Steve Chen और Jawed Karim ने मिलके फरवरी 2005 सन में बनाया था.

जब पहले बार इन तीनो लोग youtube को बनाया था तब इसमें ज्यादा सुविधा नहीं थी, लेकिन जब गूगल ने नवंबर 2006 सन में youtube को $1.65 बिलियन पैसे दे कर खरीदा तब से youtube की बहुत कुछ सुविधा बढ़ गयी है.

आजके टाइम लगभग सभी लोग youtube पर वीडियोस देखते है अपने अपने रुचि के अनुसार. इसमें मनोरंजन से लेकर शिक्षा की ट्यूटोरियल विडियो भी मिल जाती है.


YouTube Kaise Download Karen

मैंने आपको पहले बता दिया है की youtube एप्प लगभग सभी मोबाइल पर पहले से ही डाउनलोड रहती है, लेकिन कुछ मोबाइल पर यह डाउनलोड नहीं रहती है.

अगर आपकी मोबाइल पर यह एप्प डाउनलोड नहीं है और चाहते है की अपने मोबाइल पर इसको डाउनलोड करना तो नीचे बताई गयी स्टेप्स को फॉलो करे.

स्टेप #1: सबसे पहले आप अपने मोबाइल पर play store को ओपेन करे और सर्च का ऑप्शन पर टाइप करे “youtube” उसके बाद सर्च बटन पर प्रेस करे.

स्टेप #2: अब आपके सामने बहुत सारे एप्प्स की लिस्ट आ जायेंगे, आप सबसे उपर youtube एप्प को देख सकते है, इस एप्प की उपर क्लिक करे.

एप्प की उपर क्लिक करने के बाद इस एप्प को install करने की एक ऑप्शन आएगा, आप install पर क्लिक करे.

स्टेप #3: Install पर क्लिक करने के बाद यह डाउनलोड होना चालू हो जाएगा. जब यह डाउनलोड हो जायेंगे तब यह अपने आप इनस्टॉल हो जाएगा.

YouTube Kaise Download Karen

स्टेप #4: इनस्टॉल हो जाने के बाद youtube को ओपेन करने की एक ऑप्शन दिखाई देगा, आप open पर क्लिक करे.

YouTube Kaise Download Karen

जब आप open पर क्लिक करेंगे तब आपके सामने youtube ओपेन हो जाएगा जिस पर आप अपना पसंदीदा विडियो देख सकते है.

स्टेप #5: अब आपको youtube पर अपने gmail id से लॉग इन होना पड़ेगा, इसके लिए आप उपर कोना में लॉग इन होने की ऑप्शन पर क्लिक करके, Account का साइड में प्लस (+) बटन पर क्लिक करे और अपना gmail id से लॉग इन हो जाइये.

लॉग इन हो जाने की बाद आप youtube पर पूरा सुविधा प्राप्त कर सकते है जितने भी सुविधा youtube पर मजूद है.


YouTube App Ka Interface

अब चलिए जानते है की youtube एप्प की इंटरफेस कैसा है जो आपको जानना बहुत ही जरुरी है क्योंकि अगर आप youtube की इंटरफेस के बारे में ज्ञान नहीं रखते तो आपको बहुत प्रॉब्लम हो सकता है.

Home: इस home ऑप्शन पर आप किसी भी विडियो देख सकते है. लेकिन youtube आपकी home पर आपकी रुचि की अनुसार विडियो प्रोवाइड करती है.

Trending: इस ऑप्शन पर youtube उन विडियो को देखने के लिए suggest करती है जिस विडियो को लोग ज्यादा देखना चाहते है या ज्यादा देख रही है.

Subscriptions: इस ऑप्शन पर आप सिर्फ उन विडियो को देख सकते है जिसको आप subscribe करके रखते है, यानि अगर आप youtube पर किसी एक चैनल को subscribe करके रखते है तो इस चैनल की विडियो आप subscriptions की ऑप्शन पर देख पाएंगे.

Inbox: आप जितने भी चैनल को subscribe करके रखेंगे ये सारे चैनल पर जब नई विडियो अपलोड होगा तब इस inbox की ऑप्शन पर दिखाई देगा.

Library: इस ऑप्शन पर बहुत सारे सुविधा youtube ने प्रोवाइड किया है, जैसे की आप किस विडियो को देखा है, किस विडियो को लाइक किया है आदि चीज चेक कर सकते है.


ये भी पढ़ें :-


तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की youtube क्या है, YouTube Kaise Download Karen अपने मोबाइल पर और youtube के बारे में बहुत कुछ जानकारी जो आपको जानना बहुत ही जरुरी था.

इस पोस्ट आपको कैसे लगा जरुर मुझे कमेंट करके बताइए, अगर इस पोस्ट के बारे में आपका कई भी सुझाब है तो भी मुझे बता सकते है.

मुझे उम्मीद है आप इस पोस्ट पढ़के समझ गया है की YouTube Kaise Download Karen अपने मोबाइल पर.

इस पोस्ट को Social Media जैसे Facebook, Twitter और WhatsApp के माध्यम से आपका दोस्तों के साथ Share करें.

आजके लिए इतना ही, मिलते है नई एक पोस्ट के साथ.

आपका दिन शुभ हो!     धन्यवाद!

Share this post

1 thought on “YouTube Kaise Download Karen (Full Guide)”

Leave a Comment